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चिड़चिड़ापन और तनाव दूर भगाने के 5 ख़ास टिप्स

आइये जानते हैं चिड़चिड़ापन और तनाव दूर भगाने के कुछ ख़ास टिप्स (chidchidapan aur tanav kam karne ke tips) जिनसे आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और स्ट्रेस भरी नौकरी के चलते दिमाग में तनाव बहुत बढ़ गया है और हर कोई इस तनाव की समस्या से जूझ रहा है।

ये तनाव (anxiety) या चिड़चिड़ापन हमारी सेहत के लिए भी बेहद नुकसानदायक है।

चिड़चिड़ापन और तनाव दूर भगाने के 5 ख़ास टिप्स (chidchidapan aur tanav kam karne ke tips)

कॉफी कम पियें – कैफीन युक्त चीजें जैसे कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें क्योंकि कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन हमे चिड़चिड़ा बनाता है।

Chamomile Supplements – Chamomile Supplements के सेवन से भी तनाव से मुक्ति मिलती है। लेकिन इसकी कितनी मात्रा और कितने समय में लेनी है उसके लिए चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

चिंता का चिंतन – अक्सर हम किसी बात की चिंता करने में अपना सारा समय बिता देते हैं और हमारे अच्छे पलों को भी उस चिंता के कारण खराब कर देते हैं।

इससे बचने के लिए उस बात की चिंता करने की बजाये बार बार ये सोचें की आपको चिंता है इससे आप खुद चिंतन करने से बोर हो जायेंगे।

ये उसी तरह है की अगर किसी व्यक्ति को प्लेन में यात्रा करने में डर लगता है तो उसे इतनी बार प्लेन में यात्रा कराओ की उसका डर ही निकल जाये।

गहरी सांस लें – जब भी दिमाग में तनाव हो या कोई चिंता सताए तो गहरी सांस लें और अपने आप को शांत करें। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आपका मन और दिमाग शांत रहेगा और तनाव कम होगा।

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हर्बल सप्लीमेंट Valerian – Valerian एक हर्बल सप्लीमेंट है जिसका आम तौर पर अनिंद्रा के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। Valerian के सेवन से भी दिमाग को तनाव से मुक्ति मिलती है। लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

उम्मीद है जागरूक पर चिड़चिड़ापन और तनाव दूर भगाने (chidchidapan aur tanav kam karne ke tips) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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