आरोग्य सेतु एप्प क्या है?

Spread the love

कोरोना वायरस से जहां सारी दुनिया में तबाही मची हुई है वहीं भारत सरकार ने इसके लिए एक एप्प लॉन्च किया है जिसका नाम है “आरोग्य सेतु एप” पर ये एप्प है क्या और इतना क्यों जरुरी है की स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस एप्प को डाउनलोड करने को कहा है और साथ ही साथ अन्य लोगों को भी डाउनलोड कराने के लिए बोला है तो आइये आज जागरूक के माध्यम से जानते है भारत सरकार के इस खास एप्प के बारे में-

आरोग्य सेतु एप्प क्या है? (Aarogya setu app kya hai)

जिस तेजी से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रहा है उसके ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक एप्प लॉन्च किया है जिसका नाम है आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एप्प। जिस तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फ़ैल रहा है उससे रोकने में यह एप्प हमारी काफी मदद करेगा। क्यों की इस ऐप की सहायता से हमें यह पता चलेगा कि हम किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए है या नहीं।

यह खास एप्प एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से हमें कोरोना वायरस से जुड़ी हर तरह की जानकारी जैसे हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसी महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त होगी। इस एप्प के जरिये हम अपने मोबाइल नंबर के जरिये यह भी पता कर सकते है कि हम किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए, जिसमें कोरोना के संक्रमण के लक्षण या फिर वह कोरोना पीड़ित हो।

आरोग्य सेतु एप्प क्या है

आरोग्य सेतु एप्प को कैसे डाउनलोड करें?

आरोग्य सेतु एप्प को कैसे डाउनलोड करना है इसके लिए हम आपके साथ कुछ स्टेप्स शेयर कर रहे आप इन्हें फॉलो कर यह एप्प डाउनलोड कर सकते है-

    • अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो अपने स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है इसके लिए प्ले स्टोर पर आरोग्य सेतु एप्प (Aarogya setu app) टाइप करें और फिर इसे इनस्टॉल करें। अगर आपके पास आईफोन है तो आपको आरोग्य सेतु एप्प इनस्टॉल करने के लिए आईफोन ऐप स्टोर में जाकर इसे इनस्टॉल करना होगा।

आरोग्य सेतु एप्प क्या है

    • एप्प डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करें और फिर इस एप्प में language को सेलेक्ट करें।

आरोग्य सेतु एप्प क्या है

    • इसके पश्चात register now पर क्लिक करें इसके बाद आपके पास terms and conditions का एक पेज ओपन होगा जिस पर “I agree” बटन पर क्लिक कर दें। इसके पश्चात अपने मोबाइल नंबर Enter करें।
    • इसके पश्चात आपने जो मोबाइल नंबर Enter किया है उस पर एक OTP आएगा उसे इस एप्प में Enter करें।
    • OTP दर्ज करने के बाद आपको अपनी personal details भरनी होगी जैसे की name, age, profession, countries travel outside in the last 30 days इत्यादि यह सब भरने के बाद “Ready to volunteer in the time of need” option पर tick mark करें और सबमिट कर दें।

arogya-setu-app

  • अब आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्प इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है आप इसका उपयोग कर सकते है साथ ही साथ कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते है।
  • एक बात का अवश्य ध्यान रखें की जब आप इस एप्प को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेगें तो आपको इसमे अपने मोबाइल नंबर के साथ-साथ ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा को ऐक्सेस करने की परमिशन देनी होती है जिसके जरिए यह एप्प आसानी से पता लगा सकता है कि आप कोरोना वायरस से कितना सुरक्षित हैं या फिर आपको इस वायरस के संक्रमण का खतरा तो नहीं है।

क्या खासियत है आरोग्य सेतु ऐप की?

इस एप्प की सबसे खास बात यह है की यह एप्प आपकी लोकेशन डीटेल्स और सोशल ग्राफ के माध्यम से आपको यह जानकारी देगा कि आप कोरोना वायरस की किस कैटेगरी में आते हैं- लो-रिस्क या फिर हाई-रिस्क। इतना ही नहीं अगर आप कोरोना वायरस के हाई-रिस्क कैटेगरी में आते है तो यह एप्प आपको तुरंत पास के किसी टेस्ट सेंटर जाने की सलाह भी देगा। इसके अल्वा इस एप्प में अलग-अलग राज्यों के हिसाब से कोरोना वायरस हेल्प सेंटर्स के फोन नंबरों की पूरी लिस्ट भी ऐड की गई है जिसके जरिए आप आसानी से किसी भी राज्य के हेल्प सेंटर्स को फोन कर के मदद प्राप्त कर सकते हैं।

आप घर बैठे स्वयं ही आरोग्य सेतु एप्प की सहायता से यह पता लगा सकते है की आप कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित तो नहीं है। इसके अलावा इस एप्प के जरिये आप यह भी देख सकते है की अगर कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े लक्षण जैसे- लगातार बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी हो तो उसमें हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इस ऐप के जरिए आपको सेल्फ आइसोलेशन की भी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

तो जागरूक की भी आप सभी से यही अपील है की आप भी इस एप्प को डाउनलोड करें और साथ ही साथ अन्य लोगों की भी डाउनलोड करने के लिए बोले। ताकि कोरोना वायरस से हम अपनी और अपनों की रक्षा कर सकें।

जागरूक टीम को उम्मीद है आरोग्य सेतु एप्प क्या है (Aarogya setu app kya hai) से जुड़ी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी, आगे भी जागरूक के माध्यम से ऐसी रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

अधिक जानकारी के लिए यह भी देखें :-
कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें?

डाउनलोड करें Covid-19 ट्रैकर ऐप ‘आरोग्य सेतु’, घर बैठे रहेंगे सुरक्षित

3 thoughts on “आरोग्य सेतु एप्प क्या है?”

  1. आरोग्य सेतु एप्प के बारे में अपने बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर की है.. ये बहुत ही शानदार एप्प है

Leave a Comment