आवर्त सारणी कैसे याद करें?

आइये जानते हैं आवर्त सारणी कैसे याद करें। अपने स्कूल के दिनों में साइंस पढ़ने के दौरान आपने आवर्त सारणी को करीब से जरूर देखा होगा और अगर आप साइंस के स्टूडेंट रहें हो या फिर आप अभी स्कूल में ही हो तो आवर्त सारणी को समझना और उसे याद करना आपके लिए भी एक चुनौती जैसा ही रहा होगा, जैसा कि हर दौर के स्टूडेंट्स के साथ रहता है।

आवर्त सारणी को याद करना भी बहुत जरुरी होता है क्योंकि इसे याद रखने के बाद ही आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आज आपको ऐसा तरीका बताते हैं जिससे आपके लिए आवर्त सारणी को याद करना बहुत आसान हो जाएगा और इससे जुड़े सवाल हल करने में आपको मजा आने लगेगा। तो चलिए, आज जानते हैं कि आवर्त सारणी क्या है और आवर्त सारणी को याद करने का तरीका क्या है।

आवर्त सारणी यानि पीरियोडिक टेबल में रासायनिक तत्वों को उनकी संगत विशेषताओं के साथ एक सारणी में दर्शाया जाता है। इस टेबल में 7 आवर्त (पीरियड) होते हैं। पहला आवर्त सबसे छोटा होता है जिसमें केवल 2 तत्व होते हैं। दूसरे और तीसरे आवर्त में 8-8 तत्व होते हैं। इन्हें शॉर्ट पीरियड कहा जाता है।

चौथे और पाँचवें आवर्त में 18-18 तत्व होते हैं। इन्हें लॉन्ग पीरियड कहा जाता है। छठा आवर्त सबसे बड़ा आवर्त होता है जिसमें 32 तत्व होते हैं जबकि सातवां आवर्त अपूर्ण होता है।

आवर्त सारणी कैसे याद करें?

अब बात करते हैं आवर्त सारणी को याद करने के तरीके की – आवर्त सारणी में 116 तत्व होते हैं जिन्हें उनके सिम्बल, परमाणु क्रमांक और परमाणु भार के साथ याद रखना वैसे तो बिलकुल भी आसान नहीं है लेकिन अगर आप इसे याद करने के लिए कोई आसान तरीका अपनाएंगे तो ये आसानी से आपकी जुबान पर चढ़ जाएगी और आप इसे किसी पसन्दीदा गाने की तरह गुनगुनाने लगेंगे।

ये तत्व s, p, d, f ब्लॉक्स में बंटे होते हैं। फिर भी आप चाहे तो इन्हें सिंगल लेटर और डबल लेटर के सिम्बल के आधार पर एक नयी कैटेगरी में बाँटकर याद कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ख़ास तत्वों और सामान्य तत्वों जैसी कैटेगरी बनाकर भी इन्हें याद रख सकते हैं।

तत्वों के नाम और उनके सिम्बल से ऐसे रोचक वाक्य भी बनाये जा सकते हैं जो आपको आसानी से याद रह सकें जैसे Little Bella Bag Can Not Open For Neel. (Li, Be, B, C, N, O, F and NE)। ऐसे वाक्य बनाकर आप आसानी से पूरी टेबल याद कर सकते हैं।

आप इसे याद करने का ये तरीका भी अपना सकते है जिसमें एलिमेंट्स के सिंबल्स को याद रखने के लिए कुछ शब्द मिलाकर याद किये जाते हैं जैसे s ब्लॉक एलिमेंट के ग्रुप 1 के तत्व H, Li, Na, K, Rb, Cs, Fr को याद रखने के लिए ये वाक्य बनाना- हलीना की रब से फ़रियाद।

आवर्त सारणी में कई ऐसे तत्व भी हैं जिन्हें याद रखने में आप दिक्कत महसूस कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो उस तत्व को किसी चीज़ से जोड़कर याद कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप क्रोमियम को याद रखने के लिए गूगल क्रोम शब्द की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने पर जैसे ही आपको क्रोमियम से जुड़ी कोई प्रॉब्लम आने लगेगी, आपको तुरंत गूगल क्रोम याद आ जाएगा और उसके साथ वो तत्व भी, जिसे आप बार बार भूल रहे थे।

आवर्त सारणी को याद करने के लिए बार बार आवर्त सारणी को गौर से देखें और एक पोर्शन याद हो जाने के बाद, उसे बिना देखे बनाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप आवर्त सारणी को बहुत अच्छे से याद कर पाएंगे।

जब आपको लगे कि अब आप आवर्त सारणी को याद कर चुके हैं तो दोस्तों के साथ इससे जुड़ा कोई क्विज खेलिए जिससे आपको आवर्त सारणी को दोहराने का मौका भी मिलेगा और जहाँ आप अटकेंगे, उस पोर्शन को पक्का याद करने का मौका भी मिल जाएगा।

आवर्त सारणी भले ही कठिन लगती हो लेकिन अगर आप इसे फन के साथ जोड़ लेंगे और किसी गाने या पोयम से जोड़कर याद करना चाहेंगे तो ये आपके लिए भी एक मजेदार टास्क बन जाएगा और हमेशा याद भी रहेगा।

उम्मीद है जागरूक पर आवर्त सारणी कैसे याद करें कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और इसकी मदद से आप आवर्त सारणी को आसानी से याद भी कर पाएंगे।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल