दाना मैथी के फायदे

आइये जानते हैं दाना मैथी के फायदे। भारतीय रसोई और मसालों की खुशबू सोच कर ही मुंह मे पानी आने लगता है। स्वाद ऐसा की ज़ुबान पर ही नहीं दिल और दिमाग़ मे भी घर कर जाए । हम सभी मसालों के बारे मे जानते और समझते हैं और इनका अलग अलग तरह से इस्तेमाल अपने भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। हमारे बड़े बुजुर्ग इन मसालों के बारे मे गहरी समझ रखते हैं और इनका सही तरह से इस्तेमाल भी जानते हैं।

हमारे भोजन मे पड़ने वाले ये मसाले भोजन का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही इनको हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने मे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हम सभी ने कभी ना कभी दादी या नानी के नुस्खों के बारे मे पढ़ा ही है और हम सब इससे सहमति भी रखते हैं की मसाले या खाने के काम आनी वाली सब्जियों का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने मे किया जा सकता है। ऐसे ही कई मसालों मे से एक दाना मैथी है जिसे हम सभी अपने भोजन का स्वाद बढ़ाने में उपयोग करते हैं।

दाना मैथी भारतीय रसोई की शान है। इसे दाल, अचार से लेकर कई प्रकार की सब्जियों मे स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके स्वास्थ्य फायदे बहुत हैं साथ ही ये आस-पास के बाजार में आसानी से मिल जाती है। यूँ तो दाना मैथी के बहुत से फायदे हैं उनमे से कुछ निम्नलिखित हैं।

दाना मैथी के फायदे

बालों का झड़ना – हम सभी ने कभी ना कभी सरसों के तेल मे दाना मैथी डालकर अपने सिर पर मालिश की है। जानते हैं क्यों? ये हमारे दिमाग़ को फायदा तो पहुचाता ही है साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, झड़ने से रोकता है, रूसी को दूर करता है और उनमे चमक लाता है। ये गंजेपन की समस्या को भी दूर कर सकता है।

इसे आप पूरी रात पानी मे भिगोकर दूसरे दिन सुबह पीस कर नारियल के तेल के साथ मिश्रण बनाएं और अपने बालों मे लगाकर सूखने दें। लगभग 30 मिनिट से 1 घंटे के उपरांत बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। आपको कुछ ही हफ़्तो मे फायदा दिखने लगेगा। आप नारियल तेल की जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रूसी को दूर करने मे सहायक है।

कील व् मुहासे का उपचार – दाना मैथी कील-मुहासों के उपचार मे भी इस्तेमाल किया जाता है। दाना मैथी को पीस कर शहद के साथ मिलाकर कील-मुहासे पर रात भर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धोएं। बहुत आराम मिलेगा।

पेट की समस्या को दूर करता है – आज की हमारी दिनचर्या जिस तरह की है खाना हज़म करने की समस्या आम बात हो गयी है। दाना मैथी इसमे भी सहायक है। आप दाना मैथी को पीस कर अदरक के साथ मिला कर खाना खाने से पहले एक चम्मच खाएं। खाना हज़म करने मे बहुत मदद मिलेगी।

मधुमेह की समस्या मे सहायक – दाना मैथी मधुमेह मे भी आराम पहुँचाता है। ये रक्त्शर्करा का स्तर कम करता है। दाना मैथी को दिन मे दो बार खाने से मधुमेह मे फायदा मिलता है।

वजन घटाने मे मदद करता है – दाना मैथी को रात भर पानी मे भिगोकर रखने और सुबह खाली पेट चबाकर खाने से वजन घटाने मे मदद मिलती है। दाना मैथी मे रेशा होता है जो पेट के भरे होने का ऐहसास कराता है जिससे हम कम खाना खाते हैं और इससे वजन घटता है।

ज्वर मे सहायक – दाना मैथी को एक चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ खाने से ज्वर मे फायदा मिलता है साथ ही ये गले की खराश भी कम करता है।

त्वचा की चमक बढ़ाता है – दाना मैथी को पीस कर बेसन और दही के साथ मिश्रण बनाकर लगाने से त्वचा के दाग सही होते हैं साथ ही ये चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

उम्मीद है जागरूक पर दाना मैथी के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल