Home » स्वास्थ्य » अल्कोहल क्या है?

अल्कोहल क्या है?

ज्यादातर आपने सुना होगा की मादक पेय ड्रिंक्स जैसे Beer, Wine में अल्कोहल पाया जाता है। पर हमने कभी यह जानने की कोशिश नहीं की आखिर ये अल्कोहल क्या है जो की इन ड्रिंक्स में मिलाया जाता है। आज हम जागरूक के माध्यम से आपको यह बताने की कोशिश करेंगे की आखिर ये अल्कोहल होता क्या है।

अल्कोहल सभी मादक पेय जैसे बीयर, वाइन, spirits, vodka और व्हिस्की में पाया जाने वाला एक प्रकार का ड्रग है जो आपको मदहोश करता है। अल्कोहल एक तरह से स्लीपिंग पिल (Sleeping Pill) के रूप में कार्य करके यह हमारे मस्तिष्क के विभिन्न वर्गों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को धीमा कर देता है।

अल्कोहल क्या है?

रासायनिक टर्म में अल्कोहल को इथेनॉल (एथिल अल्कोहल) कहा जाता है। यह एक जैव-रासायनिक क्रिया है इसमें जटिल कार्बनिक यौगिक सूक्ष्म सजीवों के माध्यम से सरल कार्बनिक यौगिक में टूट जाते हैं। इस क्रिया को करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं पड़ती। उदाहरण के लिए, अंगूर से वाइन बनाई जाती है और आलू से वोदका बनाई जाती है।

रासायनिक टर्म से अल्कोहल को समझें तो कार्बनिक यौगिक से एक या एक से अधिक हाइड्रोजन परमाणु का प्रतिस्थापन एक या एक से अधिक -O-H समूह द्वारा कर दिया जाए तो बनने वाले यौगिक अल्कोहल कहलाते है। अल्कोहल एक रंगहीन, गंधहीन और ज्वलनशील तरल पदार्थ है।

शराब को एक साइकोएक्टिव दवा के रूप में भी वर्णित किया गया है। यह एक ऐसी दवा होती है जो मन या मानसिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करती है।

अल्कोहल हमारे व्यवहार और आपके शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित करता है जैसे कि सोचना, बात करना, चलना और यहां तक की सांस लेना भी।

शराब छोड़ने पर शरीर में प्रमुख बदलाव

ऐल्कोहॉल स्तर– ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं की जिस अल्कोहल ड्रिंक्स का सेवन वे पार्टियों में अक्सर करते हैं उनमे कितना अल्कोहल मिला हुआ है तो आज हम आपको बताते हैं की मादक पेय पदार्थों में कितने मात्रा तक अल्कोहल होता है-

• बीयर (Beer)- बीयर में अल्कोहल की मात्रा 1-4% के बीच में होती है।
• साइडर (Cider)- साइडर में अल्कोहल की मात्रा 4–8% के बीच में होती है।
• वाइन (Wine)- वाइन में अल्कोहल की मात्रा 12-15% के बीच में होती है।
• टकीलाn (Tequila)- टकीला में अल्कोहल की मात्रा 38-40% के बीच में होती है।
• रम (Rum)- रम में अल्कोहल की मात्रा 40% तक होती है।
• ब्रांडी (Brandy) ब्रांडी में अल्कोहल की मात्रा 35-60% तक होती है।
• व्हिस्की (Whiskey) व्हिस्की में अल्कोहल की मात्रा 40-50% के बीच में होती है।
• वोदका (Vodka)- वोदका में अल्कोहल की मात्रा 35-50% के बीच में होती है।

कफ सीरप– जो आप कफ सीरप यानि खांसी की दवा का प्रयोग करते हैं उनमे भी कुछ मात्रा में अल्कोहल का प्रयोग भी किया जाता है। इसी कारण हमें नींद का अहसास होता है।

सेनेटाइजरसेनेटाइजर में अल्कोहल की मात्रा लगभग 60 से 85 प्रतिशत तक होती है।

परफ्यूम– परफ्यूम में भी अल्कोहल का उपयोग किया जाता है इसमें अल्कोहल की मात्रा 50 से लेकर 90 प्रतिशत तक हो सकती है।

अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

उम्मीद है आपको जागरूक पर ये जानकारी अल्कोहल क्या होता है पसंद आयी होगी हम आगे भी आपके लिए इस तरह की जानकारी इस प्लेटफार्म पर लाते रहेंगे।