होम स्वास्थ्य अमरूद के लाभ

अमरूद के लाभ

आइये जानते हैं अमरूद के लाभ। अमरुद ना केवल एक स्वादिष्ट फल है बल्कि सेहत के लिए इतना फायदेमंद है कि इसे सुपरफूड कहा जाता है। विटामिन, मिनरल, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीज और लाइकोपीन से समृद्ध इस फल को आयुर्वेद में विशेष महत्त्व दिया गया है।

ऐसे में इस स्वाद और सेहत से भरपूर फल से मिलने वाले ढ़ेरों फायदों को जानना आपके लिए भी बहुत फायदेमंद होगा इसलिए आज आपको बताते हैं अमरूद के लाभ के बारे में।

अमरूद के लाभ

वजन कम करने में सहायक – अमरुद में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की प्रचुरता होती है। साथ ही फाइबर से भरपूर अमरुद सेहत को बेहतर बनाता है और शरीर को पोषण देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरुद बहुत अच्छा फल साबित होता है क्योंकि ये शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है और लो ग्लिसमिक इंडेक्स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है। इतना ही नहीं, अमरुद की पत्तियों की चाय पीने से भी डायबिटीज का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

दांतों और मसूड़ों की तकलीफें दूर करे – दांतों में दर्द या प्लाक रहने पर अमरुद की पत्तियां चबाने से काफी राहत मिलने लगती है। अमरुद के पत्तों को उबालकर, इसके पानी से कुल्ला करने पर मसूड़ों की सूजन और दर्द भी दूर होने लगता है। इसके अलावा मुँह की दुर्गन्ध को दूर करना चाहते हैं तो अमरुद की पत्तियों को पीसकर उससे पेस्ट करना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाएं – अमरुद में मौजूद विटामिन C शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और अगर अमरुद पर नमक और काली मिर्च लगाकर खाया जाए तो ना केवल इसके स्वाद में इजाफा होता है बल्कि कफ भी दूर होता है। जुकाम में राहत दिलाने में भी अमरुद मददगार साबित होता है। इसके लिए पके अमरुद के बीजों को खाने के बाद पानी पी लेना चाहिए।

अमरुद को तो आप पहले भी पसंद करते ही होंगे लेकिन अब आप अमरूद के लाभ से भी परिचित हो गए हैं इसलिए अब अमरुद को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाने की बजाये अपनी डाइट का हिस्सा बनाइये ताकि स्वाद के साथ-साथ आप सेहत का आनंद भी उठा सकें।

उम्मीद है जागरूक पर अमरूद के लाभ कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

फलों के वानस्पतिक नाम क्या है?

आइये जानते हैं फलों के वानस्पतिक नाम क्या है। वैज्ञानिक नामकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय कोड का पालन करने के साथ पेड़-पौधों को वैज्ञानिक नाम...