Home » स्वास्थ्य » आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

Spread the love

आयुष्मान भारत योजना (ABY) के बारे में आपने जरूर सुना होगा और थोड़ी जानकारी तो आपके पास भी जरूर होगी। ऐसे में अगर इस योजना की पूरी जानकारी आपको मिल जाये तो इसका लाभ उठाना आपके लिए आसान हो जाएगा इसलिए आज आपको बताते हैं ‘आयुष्मान भारत योजना’ के बारे में।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना को ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (PM-JAY) भी कहा जाता है। इस योजना को 23 सितम्बर 2018 से देश में लागू किया गया है। मोदीकेयर नाम से लोकप्रिय हुयी इस योजना के जरिये केंद्र सरकार देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवा रही है।

इस योजना को पूरे देश में सही तरीके से अमल में लाने का कार्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन द्वारा किया जा रहा है और राज्य स्तर पर इसकी जिम्मेदारी प्रदेश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की है।

इस योजना का लाभ लेने वाले परिवार के आकार और उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गयी है। इस योजना में लड़कियों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी गयी है।

देश के 10.74 करोड़ परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनकी पहचान गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों के तौर पर की गयी है। ऐसे लोगों की पहचान के लिए सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आंकड़ें इस्तेमाल किये गए हैं यानी 2011 की जनगणना में जो लोग गरीबी रेखा के नीचे पाए गए, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना में पुरानी बीमारियों, बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च को भी कवर किया गया है। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल किया गया है। इस योजना में बीमारी की स्थिति में होने वाले सभी मेडिकल टेस्ट/ ऑपरेशन/ ट्रीटमेंट को कवर किया जाता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए मरीज को अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने बीमा दस्तावेज देने होंगे जिनके आधार पर अस्पताल द्वारा इलाज के खर्च के बारे में बीमा कंपनी को सूचना दे दी जाएगी और मरीज के बीमा दस्तावेजों की पुष्टि होते ही इलाज की सुविधा मिल जाएगी।

इस योजना का लाभ केवल सरकारी अस्पतालों में ही नहीं, बल्कि प्राइवेट अस्पतालों में भी लिया जा सकता है। इसके लिए प्राइवेट अस्पतालों को इस योजना से जोड़ने का कार्य चल रहा है। इस योजना के तहत पूरे देश में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे जिनके जरिये आवश्यक दवाएं और जाँच सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी।

ये योजना देश के गरीब तबके के लोगों के लिए राहत भरी योजना है क्योंकि इस योजना की मदद से देश की एक बड़ी जनसँख्या की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी।

अब आपके पास ‘आयुष्मान भारत योजना’ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आ गयी है। उम्मीद है कि जागरूक पर ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल


Spread the love