होम क्या कैसे बाल और नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता?

बाल और नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता?

आइये जानते हैं बाल और नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता। हमारे शरीर के दो हिस्से ऐसे हैं जो आजीवन बढ़ते रहते हैं और वो हैं हमारे नाखून और हमारे बाल। हम नियमित रूप से बाल और नाखून काटते हैं ताकि इनमे गंदगी जमा ना हो।

हमारे बाल और नाखून की एक ख़ास बात ये होती है की इन्हें काटते समय हमें बिलकुल भी दर्द नहीं होता जबकि शरीर के बाकी दूसरे हिस्सों में थोड़ा सब भी कट लग जाये तो हमें काफी दर्द होता है। लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है की आखिर बाल और नाखून काटने पर हमें दर्द क्यों नहीं होता

शायद आपके भी मन में ये सवाल कई बार आया होगा और आपने इसे नजरअंदाज कर दिया होगा लेकिन आज हम आपको बताते हैं आखिर क्या वजह है की नाख़ून और बाल काटने पर हमें दर्द नहीं होता।

बाल और नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता?

शरीर विज्ञान के दृष्टिकोण से देखा जाये तो दरअसल इसके पीछे वजह है इनका बेजान होना यानी हमारे बाल और नाखून उन कोशिकाओं से मिलकर बनते हैं जो मरी हुई होती हैं यानी हमारे बाल और नाखून मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स से बने होते हैं और इसी कारण इन्हें काटने पर हमें कोई दर्द महसूस नहीं होता।

हालाँकि इसमें भी थोड़ा फर्क है दरअसल हमारे बाल तो पूरे मृत कोशिकाओं से बने होते हैं लेकिन नाखूनों पर ये बात पूरी तरह लागू नहीं होती।

आपने देखा होगा की आपके जो बढे हुए नाखून हैं सिर्फ उन्हें काटने से ही दर्द नहीं होता जबकि खाल से चिपके नाखून में चोट लग जाये या वो टूट जाएँ या आप उन्हें काटें तो आपको दर्द होगा। वो इसलिए क्योंकि हमारे पूरे नाखून मृत कोशिकाओं से निर्मित नहीं होता बल्कि सिर्फ बढे हुए नाखून ही मृत कोशिकाओं से निर्मित होते हैं।

इसी कारण बढे हुए नाखून काटने पर हमें दर्द नहीं होता। जबकि खाल से जुड़े नाखून काटने पर हमें दर्द का अहसास होता है क्योंकि ये जीवित कोशिकाओं से बने होते हैं।

अब आपको पता चल चुका है की हमारे बढे हुए बाल और नाखून काटने पर हमें दर्द का अहसास क्यों नहीं होता। तो अब जब भी कोई आपसे ये सवाल करें तो आप उन्हें भी बताएं इसके पीछे की वजह।

उम्मीद है जागरूक पर बाल और नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

फलों के वानस्पतिक नाम क्या है?

आइये जानते हैं फलों के वानस्पतिक नाम क्या है। वैज्ञानिक नामकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय कोड का पालन करने के साथ पेड़-पौधों को वैज्ञानिक नाम...