Home » व्यंजन » बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है?

आज कल ज्यादातर घरों में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर का उपयोग होता है और आमतौर पर हम सभी को ये दोनों एक जैसे लगते है लेकिन ऐसा नहीं है। बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दो अलग-अलग चीज है और इन दोनों को इस्तेमाल करने का तरीका भी अलग-अलग है।

इन दोनों के स्वाद में भी बहुत फर्क है इसलिए अगर बेकिंग सोडे की जगह हम गलती से बेकिंग पाउडर का उपयोग करते है तो पूरी डिश खराब हो जायेगी। इन दोनों को इस प्रकार समझें कि बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए एसिडिक चीज की जरूरत पड़ती है जबकि बेकिंग पाउडर में पहले से ही एसिडिक यौगिक होता है। तो आइये जानते है इन दोनों में क्या अंतर है।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर

बेकिंग सोडा– इसका बेस क्षारीय किस्म का होता है जिसमें अगर किसी भी प्रकार की एसिडिक चीज मिलाई जाये तो कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न होती है। ज्यादातर इसका उपयोग उन रेसिपी में किया जाता है जिसमें एसिडिक यौगिक पहले से मौजूद होता है जैसे की मेपल सिरप, लेमन जूस इत्यादि।

आमतौर पर लोग इसका उपयोग इसलिए भी करते है क्योंकि यह काफी सस्ता और शुद्ध होता है। हमको अगर कार्बन डाइऑक्साइड चाहिए तो हमें इसमें एसिडिक नेचर वाली चीजों का उपयोग करना पड़ेगा।

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कहां-कहां होता है?

  • मैदा से कोई डिस बनाते समय या मैदा गूंदने के साथ।
  • घरों में कपड़े धोने में, अगर साबुन में बेकिंग सोडा मिला दें तो कपडे और भी साफ धुलेंगे।
  • टाइल्स चमकाने में भी बेकिंग सोडे का उपयोग किया जाता है।
  • गहने व चांदी के बर्तन को चमकाने में इसका उपयोग किया जाता है।
  • कई प्रकार की ड्रिंक बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

बेकिंग पाउडर– सामान्यत: यह बेकिंग सोडे और एसिडिक चीज का मिश्रण ही होता है। इसका ज्यादातर उपयोग बेकरी के आइटम में किया जाता है। इसमें मौजूद एसिडिक यौगिक तब तक एक दूसरे के साथ रासायनिक क्रिया नहीं करते जब तक की इसमें किसी प्रकार का लिक्विड ना मिलाया जाये।

ऐसा करने पर जब कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है तो बहुत छोटे-छोटे बुलबुले बनने लगते हैं जिसके कारण डिस का साइज बढ़ जाता है और वह फूल जाती है।

बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कहां-कहां होता है?

  • केक बनाने के लिए इसका उपयोग करते है।
  • मफिंस बनाते समय बेकिंग पाउडर का उपयोग किया जाता है।
  • कई प्रकार की बेकरी वाली चीजें बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है।
  • डिश को ज्यादा स्पंजी और फूली हुई बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर अलग-अलग कैसे है?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर का उपयोग अगर रासायनिक स्तर पर देखें तो ये दोनों काफी अलग-अलग होते हैं। बेकिंग सोडा एक अम्लीय यौगिक होता है, जो किसी भी एसिडिक पदार्थ के साथ घुलने पर प्रतिक्रिया करता है जैसे- सिरका, छाछ, नींबू का रस या दही इत्यादि। जबकि बेकिंग पाउडर एक प्रकार का ऐसा मिश्रण होता है जिसमें बेकिंग सोडे के साथ-साथ अन्य अम्लीय तत्व भी मौजूद होते हैं, जो इसे सूखा और भुरभुरा बनाने में सहायक होते है।

अब तो आप समझ गए होंगे की बेकिंग सोडे और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर पाया जाता है। हमें उम्मीद है जागरूक पर आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

चावल खरीदते समय पुराना चावल क्यों लेते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल