Home » रोचक तथ्य » भारत के किस शहर को नीले शहर के रूप में जाना जाता है?

भारत के किस शहर को नीले शहर के रूप में जाना जाता है?

आज बात करेंगे भारत में स्थित नीले शहर के बारे में। आप सोच रहे होंगे की अभी तक गुलाबी शहर के बारे में सुना था जो की “जयपुर” है और यह काफी प्रशिद्ध भी है पर ये नीला शहर कहाँ पर है और ऐसा क्या खास है इसमें?

तो चलिए बताते है आपको इस अनोखे शहर के बारे में।

भारत के किस शहर को नीले शहर के रूप में जाना जाता है?

भारत में नीले शहर के नाम से प्रशिद्ध यह शहर और कोई नहीं बल्कि राजस्थान में स्तिथ “जोधपुर” ही है, जी हाँ जोधपुर। इस शहर को नीला शहर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस शहर में बने हर मकान लगभग नीले रंग के है।

कहते है की राव जोधा ने 12 मई, 1459 ई. में आधुनिक जोधपुर शहर की स्थापना की थी और उन्हीं के नाम से ही इस शहर का नाम “जोधपुर” पड़ा। यह शहर रेगिस्तान के बीचो-बीच बसा हुआ है, यहाँ के सभी घरों में नीला रंग हो रखा है।

विशेषज्ञों का मानना है कि गर्मी से बचने के लिए यहाँ के लोग अपने घरों में नीला रंग करवाते है। इसीलिए इस शहर को नीला शहर कहा जाता है।

सूर्यनगरी के नाम से भी है प्रशिद्ध

यह शहर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय और भी खुबसूरत दिखाई देता है। कहते है यहां पर सूर्य सबसे ज्यादा समय तक दिखाई देता है इसलिए इसे सूर्यनगरी भी कहा जाता है। इस शहर की खूबसूरती लोगों को अपनी और आकर्षित करती है इस कारण हर साल यहां पर हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

READ  डॉक्‍टर सफेद कोट ही क्यों पहनते हैं?

जोधपुर की शान मेहरानगढ़ का किला

जोधपुर शहर में स्थित “मेहरानगढ़ का किला” इस शहर की शान माना जाता है। लगभग 125 मीटर की ऊँचाई पर बना हुआ यह किला सबसे पुराने किलों में गिना जाता है। 15वीं सदी में इस किले का निर्माण “राव जोधा” ने करवाया था।

जोधपुर में स्तिथ इस किले से पूरे नीले शहर को देखा जा सकता है। इस किले से यह शहर और भी खूबसूरत दिखाई देता है। कई सारी फिल्मों की शूटिंग इस किले में हो चुकी है।

नीले शहर का गौरवशाली इतिहास

इस नीले शहर में स्थित ऐतिहासिक किले, पुराने महल और प्राचीन मंदिर इसके गौरवशाली इतिहास को दर्शाते हैं। इस शहर के हस्तशिल्प, लोकनृत्य, भोजन और गीत-संगीत बहुत ही मनभावक होते है।

अगर आप इस शहर का भ्रमण करेंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे किसी ने इस पूरे शहर को नीले आसमानी चादर से ढक दिया है यहां आपको हर चीज नीले रंग की दिखेगी खासकर मकान।

इस शहर की खूबसूरती को यहाँ पर स्तिथ भव्य किले, महल, मंदिर, संग्रहालय और शानदार बगीचे और भी कई गुना बढ़ा देते हैं।

तो ये था भारत में स्थित “नीला शहर” जो की बहुत ही खूबसूरत है। हमें उम्मीद है जागरूक पर आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आगे भी आपके बीच इसी प्रकार की रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

जयपुर पिंक सिटी के नाम से क्यों जाना जाता है?

जागरूक यूट्यूब चैनल