होम सामान्य ज्ञान भारत का सबसे बड़ा शहर कौनसा है?

भारत का सबसे बड़ा शहर कौनसा है?

भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई भारत का ऐसा शहर है जिसे सपनों की नगरी भी कहा जाता है जहाँ लोग अपने बड़े बड़े सपनों को पूरा करने के लिए जाते हैं।

ये बड़े सपनों वाला शहर ही भारत का सबसे बड़ा शहर है क्योंकि इस शहर का क्षेत्रफल 603.4 वर्ग किलोमीटर है। ऐसे में क्यों ना, आज इस शहर से जुड़ी रोचक जानकारी ली जाए। तो चलिए, आज बात करते हैं मुंबई शहर के बारे में।

भारत का सबसे बड़ा शहर

भारत के पश्चिमी तट पर स्थित मुंबई, भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है। सन् 1784 से 1845 तक मुंबई शहर भारत से मुख्य रुप से जुड़ा हुआ नहीं था बल्कि सात अलग-अलग आइलैंड्स का समूह था जो लावा से बने थे। इन द्वीपों को एक करने में लगभग 60 साल का समय लग गया।

मुंबई नाम दो शब्दों से मिलकर बना है ‘मुंबा / महा अम्बा’ और ‘आई’। महा अम्बा देवी दुर्गा का रुप है और माँ को मराठी में आई कहा जाता है। पहले मुंबई को बम्बई कहा जाता था। बम्बई /बॉम्बे नाम पुर्तगालियों द्वारा दिया गया था।

1534 में गुजरात के बहादुरशाह से पुर्तगालियों ने ये द्वीप समूह हथिया लिया था जिसे बाद में चार्ल्स द्वितीय को दहेज में दे दिया गया। 1668 में ये द्वीप समूह ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को सिर्फ दस पाउंड प्रति वर्ष की दर पर पट्टे पर दे दिए गए थे।

भारत का ये सबसे बड़ा शहर जनसँख्या में भी सबसे बड़ा शहर है जिसकी जनसँख्या 1.2 करोड़ से भी ज्यादा है। ऐसा माना जा रहा है कि 2020 आने तक मुंबई दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बन जाएगा।

भारत की सबसे बड़ी नगरी मुंबई, भारत का एक महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र है जो भारत की जीडीपी में 5% की भागीदारी करती है। इतना ही नहीं, मुंबई दुनिया के सबसे बड़े दस वाणिज्यिक केंद्रों में से एक भी है।

मुंबई बंदरगाह भारत का सबसे बड़ा सामुद्रिक बंदरगाह है। मुंबई को भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है क्योंकि यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका जैसे पश्चिमी देशों से आने वाले यात्री सबसे पहले मुंबई आते हैं।

भारत का पहला रेलवे स्टेशन मुंबई में है और भारत की सबसे पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को मुंबई से चलायी गयी थी।

मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर है क्योंकि भारत के सबसे ज्यादा करोड़पति इसी शहर में रहते हैं। इनमें बिजनेसमैन और बॉलीवुड स्टार्स शामिल हैं।

दोस्तों, उम्मीद है कि मायानगरी कहे जाने वाले मुंबई शहर से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

द्रव्यमान और भार में क्या अंतर होता है?

आइये जानते हैं द्रव्यमान और भार में क्या अंतर होता है। विज्ञान का नाम आते ही आपके मन में कई सवाल आ जाते हैं,...