Home » शिक्षा » कुल कितने राज्य है भारत में?

कुल कितने राज्य है भारत में?

आइये जानते हैं कुल कितने राज्य है भारत में (Bharat me kitne Rajya hai)। ये तो हम सभी अच्छे से जानते है की भारत एक बड़ा देश है और छेत्रफल की दृष्टि से यह सातवें स्थान पर आता है। भारत एक बड़ा देश है जिसमें कई राज्य हैं और हर राज्य की अपनी एक अलग संस्कृति और पहचान है। भारत के ये सभी राज्य अपनी अलग-अलग भाषा और अपने रहन-सहन के कारण जाने जाते है।

देश में सही और अच्छे से विकास हो सके इसलिए दुनिया के सभी देशों में राज्य और उनकी राजधानी होती है और इतना ही नहीं अगर जनसंख्यां के आधार पर देखा जाये तो आपको बता दें की पूरी दुनिया में चीन जिसकी जनसंख्यां लगभग 141 करोड़ से भी ज्यादा हैं के बाद भारत दूसरे स्थान पर आता हैं। भारत की जनसंख्यां लगभग 136 करोड़ से ज्यादा है।

कई बार ये प्रश्न पूछा जाता है की भारत (India) में कुल कितने राज्य (State) हैं और उनकी राजधानी (Capital) कौनसी है। कई बार परीक्षाओं में इनसे जुड़े कुछ प्रश्न पूछ लिए जाते है जैसे की:-

  1. भारत में कुल कितने राज्य हैं? (bharat me kul kitne rajya hai)
  2. वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं? (Vartamaan me bharat me kul kitne rajya hai)
  3. भारत में कितने राज्य हैं और उनके नाम बताइए? (bharat me kitne rajya hai or unke naam bataie)
  4. भारत में कुल कितने जिले है? (bharat me kul kitne jile hai)
  5. वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं और उनकी राजधानी कौनसी है? आदि। (Vartamaan me bharat me kitne rajya hai or unki rajdhani konsi hai)

जाहिर सी बात है की हमें कई बार इन सवालों के जवाब याद भी नहीं रहते लेकिन आज हम आपको जागरूक के माध्यम से भारत के राज्यों के बारे में (bharat ke rajyo ke naam) बताएंगे और साथ ही साथ इन राज्यों की राजधानी (bharat ke rajyo ki rajdhani) से भी अवगत कराएंगे (bharat ke rajyo ki suchi)।

कुल कितने राज्य है भारत में? (Bharat me kitne Rajya hai)

आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूँ तो भारत के कुल 29 राज्य हुआ करते थे लेकिन जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 राज्यसभा और लोकसभा में पारित होने के बाद अब 28 राज्य (State)) और 9 केंद्र शाषित प्रदेश (Union Territories) होंगे। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया है।

आइये अब आपको बताते हैं भारत के ये 28 राज्य कौन कौनसे हैं और उनकी राजधानी कौनसी है (States and Capitals of India in Hindi)।

1. आँध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) :- 02 जून 2024 तक हैदराबाद को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी बनाया गया है, 2024 के बाद आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती (Amaravati) को बनाया जाएगा। आंध्र प्रदेश राज्य भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित हैं और यह राज्य भारत के चौथे सबसे बड़े राज्य के रूप में जाना जाता है। और भारत का यह राज्य एक समृद्ध इतिहास का आनंद लेता है।

2. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) :- भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित अरुणाचल प्रदेश राज्य अपनी प्राचीन सुंदरता के साथ-साथ हरियाली और हरे-भरें जंगलों के कारण काफी प्रशिद्ध है। भारत के इस राज्य को ‘उगते सूरज की भूमि’ के लिए भी जाना जाता है। अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत में कम आबादी वाला राज्य है यह की आबादी बहुत ही कम है। भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य की राजधानी है ईटानगर (Itanagar)

3. आसाम (Assam) :- आसाम को पहले असम के नाम से जाना जाता था जिसकी राजधानी दिसपुर (Dispur) है। आसाम राज्य भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित है। आसाम में बने शानदार प्रवेश द्वार के कारण यह राज्य भारत के सबसे सुंदर राज्य के रूप में जाना जाता है।

4. बिहार (Bihar) :- बिहार राज्य जिसकी राजधानी पटना (Patna) है। सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध होने के कारण एक प्रशिद्ध राज्य के रूप में जाना जाता है। बिहार राज्य में बौद्ध धर्म और जैन धर्म को काफी माना जाता है। और दुनिया भर से कई तीर्थ यात्री यह भर्मण के लिए आते है। इसी बिहार राज्य में राजकुमार सिद्धार्थ ने ज्ञान प्राप्ति के लिए वृक्ष के नीचे बैठ कर ध्यान लगाया था।

5. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) :- भारत के छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर (Raipur) है। यह राज्य vacation के लिए एक amazing destination के रूप में जाना जाता है यह लोग अपने vacation को enjoy करने के लिए आते है। भारत के इस राज्य में आपको जनजाति, इतिहास, प्रकृति और वन्यजीवन इत्यादि के बारे में काफी-कुछ जानने को मिलेगा।

6. गोवा (Goa) :- जनसंख्या के आधार पर भारत के सबसे छोटे राज्य के रूप में जाने जाना वाला राज्य गोवा है जिसकी राजधानी पणजी (Panaji) है। भारत का यह राज्य लोगों के सपनो का शहर है और पर्यटकों की ख़ास पसंद के रूप में जाना जाता है। यह राज्य भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है। भारत के इस राज्य में आपको कई खूबसूरत समुद्र तट देखने को मिलेंगे। गोवा राज्य भारत के लोगों के अलावा विदेशी प्रयटकों को भी अपनी और काफी आकर्षित करता हैं।

7. गुजरात (Gujrat) :- गुजरात राज्य भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य माना जाता है। इस राज्य की राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) है। भारत का यह राज्य अपने राजसी किलों व महलों, national Parks के साथ-साथ पवित्रतम मंदिरों के कारण अपनी एक अलग पहचान बनाता है। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध इस राज्य के स्थानीय लोग अपनी परंपराओं और धर्म का पालन बहुत अच्छे से करते हैं।

8. हरियाणा (Haryana) :- पंजाब और हरियाणा राज्य की राजधानी एक ही है चंडीगढ़ (Chandigarh)। भारत का यह राज्य अरावली की तलहटी में काफी खूबसूरती से स्थापित है।

9. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) :- भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) है। भारत का यह खूबसूरत वादियों से घिरे होने के साथ-साथ बर्फीली चोटी और नदी-घाटियों के साथ भारत का सबसे लोकप्रिय adventure holiday destination है।

10. झारखण्ड (Jharkhand) :- झारखण्ड राज्य की राजधानी रांची (Ranchi) है। प्रकृति प्रेमियों के लिए भारत का यह राज्य किसी स्वर्ग से कम नहीं है। झारखण्ड राज्य में आपको आकर्षक पहाड़ियों, खूबसूरत झरने, हरियाली के साथ-साथ बहुत कुछ देखने को मिलेगा। भारत के इस राज्य में कुल 32 जनजातियां मौजूद हैं, जिनमें मुंडा, संथाल, ओरेन, खरिया, गोंड, कोल इत्यादि काफी मशहूर है।

11. कर्णाटक (Karnataka) :- कर्णाटक राज्य की राजधानी बंगलुरु (Bengaluru) है। भारत का यह राज्य ज्वलंत संस्कृतियों, इतिहास, और अपने नृत्य रूपों के काफी मशहूर है।

12. केरल (Kerala) :- प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर भारत के केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) है। भारत के इस राज्य को आप भगवान का देश कह सकते है आपको बता दें की केरल राज्य भारत का सबसे सुंदर राज्य है। केरल राज्य में हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक आते है।

13. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) :- क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य मध्य प्रदेश है और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) है। भारत के इस राज्य में आपको शाही किले, जबरदस्त स्थलाकृति, रोमांचक वन्यजीवन और प्राचीन गुफाओं व खूबसूरत मंदिर देखने को मिलेंगे।

14. महाराष्ट्र (Maharashtra) :- महाराष्ट्र राज्य भारत के सबसे धनी राज्यों में से एक है और इस धनी राज्य की राजधानी है मुंबई (Mumbai)। जिसे आप सब फिल्मी नगरी के नाम से भी जानते है। यहां पर आपको आपके चहते सुपरस्टार देखने को मिल जायेंगे।

15. मणिपुर (Manipur):- भारत का मणिपुर राज्य पूरी तरह से पहाड़ी इलाके से घिरा हुआ है। इस राज्य की राजधानी इम्फाल (Imphal) है। आपको बता दें की भारत के मणिपुर राज्य को ‘भारत का स्विट्ज़रलैंड’ कहा जाता है। भारत के इस राज्य की सुंदरता काफी मन-मोहक है। यहाँ पर आपको घने जंगलों, रोलिंग पहाड़ियों और दूर तक फैले हुए चाय बागान इस्त्यादी देखने को मिल सकते हैं।

16. मेघालय (Meghalaya) :- भारत के मेघालय राज्य की राजधानी शिलांग (Shillong) है। यह राज्य भारत के उत्तर पूर्व में स्थित है और यह बांग्लादेश के मैदानों से असम घाटी को अलग करता है।

17. मिजोरम (Mizoram) :- भारत के इस राज्य की राजधानी एजवाल (Aizawl) है। मिजोरम राज्य पर्यटकों को घूमने के लिए अपनी और काफी आकर्षित करता है । मिजोरम राज्य भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित है।

18. नागालैंड (Nagaland) :- नागालैंड राज्य की राजधानी कोहिमा (Kohima) है। भारत के इस राज्य में आप बहुत ही स्वादिष्ट भोजन का आंनद ले सकते है। साथ ही साथ आपको यहां पर बहुत सी पहाड़ी-वादियां देखने को मिलेंगी जिनका आप अच्छे से लुफ्त उठा सकते है।

19. ओडिशा (Odisha) :- भारत के इस राज्य का नाम पहले उड़ीसा हुआ करता था परन्तु बाद में इसका नाम बदल कर ओडिशा कर दिया गया और इस राज्य की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) है। अगर आप भारत के इस राज्य में जाते है तो आपको यहां अविश्वसनीय वास्तुकला परिचित होने का अवसर मिलेगा।

20. पंजाब (Punjab) :- भारत के पंजाब राज्य की राजधानी है चंडीगढ़ (Chandigarh)। इस राज्य में सिक्ख धर्म को सबसे अधिक मान्यता दी जाती है। भारत के इस राज्य में आपको सबसे जीवंत और खुशहाली जिंदगी देखने को मिलेगी। आपको बता दें की भारत के पंजाब राज्य को ‘पांच नदियों की भूमि’ के रूप में भी जाना जाता है। और यह भारत का सबसे उपजाऊ राज्य है यहां पर सबसे ज्यादा धान की खेती होती है। इस राज्य के स्थानीय लोग अधिकतर सिख समुदाय से ही संबंधित होते हैं।

21. राजस्थान (Rajasthan) :- क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान और इस राज्य की राजधानी जयपुर (Jaipur) है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको राजा-महाराजाओं की संस्कृति के बारे में जानने को बहुत कुछ मिलेगा।

22. सिक्किम (Sikkim) :- भारत का सिक्किम राज्य सबसे कम जनसंख्या वाले राज्य के रूप में जाना जाता है। सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक (Gangtok) है। सिक्किम राज्य भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है।

23. तमिलनाडु (Tamilnadu) :- तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई (Chennai) है। भारत के इस राज्य में आपको कला, संस्कृति और धर्म का सर्वोत्तम प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

24. तेलंगाना (Telangana) :- तेलंगाना राज्य भारत का एक नव निर्मित राज्य है इसे सरकार द्वारा 2 जून, 2014 को राज्य के रूप में स्थापित किया गया है और इस राज्य की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) है। इस राज्य में आकर्षण का केंद्र यहां पर बने शानदार गुंबद और प्रागैतिहासिक मस्जिद, मकबरे और किले है।

25. त्रिपुरा (Tripura) :- भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य है त्रिपुरा। इसकी राजधानी अगरतला (Agartala) है। भारत का यह राज्य अपनी सांस्कृतिक विरासत, वास्तुशिल्प और भारी आकर्षण के कारण अपनी एक अलग पहचान रखता है।यहां पर जाकर आप आश्चर्यजनक पहाड़ों, प्राचीन झीलों और प्राचीन मंदिरों से काफी परिचित हो जायेंगे।

26. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) :-जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का सबसे बड़े राज्य के रूप में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ (Lucknow) है।

27. उत्तराखंड (Uttarakhand) :- भारत के उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून (Dehradun) है। इस राज्य में आपको बहुत सारी नदियाँ और धार्मिक स्थल देखने को मिल जायेंगे। कहा जाता है की उत्तराखंड राज्य प्रकृति का एक अद्भुत उपहार है। जहाँ पर आप प्राचीन नदियों से लेकर ऊंचे पहाड़ों तक का आनंद ले सकते है।

28. पश्चिम बंगाल (West Bengal) :- पश्चिम बंगाल भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है जिसकी राजधानी कोलकाता (Kolkata) है। यह भारत के सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्यों में से एक है। पश्चिम बंगाल में सबसे मशहूर और आकर्षण का केंद्र यह पाए जाने वाले धारीदार बंगाल टाइगर है।

अगर हम छेत्रफल की दृष्टि से देखें तो भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान (Rajasthan) है और अगर जनसंख्यां की दृष्टि से देखा जाये तो भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) है।

कुल कितने देश और महाद्वीप हैं दुनिया में

उम्मीद है कुल कितने राज्य है भारत में (Bharat me kitne Rajya hai, states and capitals of india in hindi), भारत में कितने राज्य हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।