भारत के वीर वेबसाइट के बारे में जानकारी

आज जागरूक पर आप सभी को ‘भारत के वीर’ नामक वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप भारत के वीर शहीदों के परिवारों की मदद कर सकते है। हमारे देश को सुरक्षित बनाये रखने के लिए हमारे देश के जवानों ने अपने जान की बाज़ी भी लगायी है और हर परिस्थिति में देश के प्रति अपना फर्ज़ अदा किया है।

भारत के इन वीरों ने तो हमेशा ही अपने कर्तव्य का पालन किया है लेकिन हमारा भी तो ये फर्ज़ बनता है कि देश के लिए शहीद हुए इन वीरों के परिवारों को हम आर्थिक सम्बल दे सकें, तकलीफों से उबरने में उनके मददगार बन सकें और देश की सेना के प्रति अपने दायित्व को पूरा का सकें।

इसी उद्देश्य से बनाई गयी वेबसाइट का नाम ‘भारत के वीर’ है, जिसके जरिये वीर जवानों के परिवारों के लिए डोनेशन दी जा सकती है। ऐसे में आपको भी इस वेबसाइट के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप भी क्षमता अनुसार मदद का हाथ बढ़ा सकें।

तो चलिए, आज जानते हैं ‘भारत के वीर’ वेबसाइट के बारे में

‘भारत के वीर’ वेबसाइट फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की पहल का नतीजा है। इस वेबसाइट को 9 अप्रैल 2017 को शुरु किया गया था। इस दिन अक्षय कुमार की सिफारिश पर भारत सरकार ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया जिसके जरिये भारत का हर नागरिक देश के शहीदों के परिवार और ‘भारत वीर’ के फंड में सीधे आर्थिक मदद यानी डोनेशन पहुंचा सकता है। एक साल बाद इसे ट्रस्ट का रुप दे दिया गया। इसके बाद गृह मंत्रालय द्वारा ‘भारत के वीर’ नामक एप भी शुरू किया गया है।

Bharat Ke Veer: India’s Bravehearts

इस वेबसाइट और एप को शुरु करने का उद्देश्य ये था कि देश की जनता भारत के शहीद जवानों के परिवारों की आर्थिक मदद कर सकें। इसमें दो तरह से डोनेशन दी जा सकती है – शहदी जवान के अकाउंट में और भारत के वीर फंड में।

इसमें डोनेशन की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है और कम से कम कितनी भी राशि मदद स्वरुप डोनेट की जा सकती है। किसी भी सैनिक को दी जाने वाली आर्थिक सहायता जब 15 लाख रुपये की सीमा तक पहुंच जाती है तो उस शहीद से जुड़ी जानकारी अपने आप उस वेबसाइट से हट जाती है ताकि बाकी शहीदों की मदद के लिए डोनेशन आ सके।

‘भारत के वीर’ फंड में जमा डोनेशन भारत सरकार द्वारा भारतीय सैनिकों के कल्याण के लिए खर्च की जाती है। इसमें जो राशि डोनेशन के रुप में दी जाती है, उस पर आयकर की धारा 80G के तहत छूट दी जाती है।

इस वेबसाइट और एप पर डोनेशन देकर CRPF, BSF, ITBPF, CISF, NSG आदि के शहीद सैनिकों के परिवारों की सहायता की जा सकती है और देश के प्रति अपना फर्ज़ निभाने वाले जवानों के प्रति अपना फर्ज़ निभाया जा सकता है।

दोस्तों, अब आपके पास ‘भारत के वीर’ वेबसाइट से जुड़ी खास जानकारी आ गयी है इसलिए मदद का हाथ जरूर बढ़ाइयेगा क्योंकि वीर जवान हमेशा हमारी सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं और अब मदद की बारी हमारी है।

जागरुक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और शहीद परिवारों की मदद के लिए प्रेरित भी कर पायेगी।

भारत के कौन से शहर रंगों के नाम से जाने जाते है?

2 thoughts on “भारत के वीर वेबसाइट के बारे में जानकारी”

  1. Bharat Ke Veer is a fund-raising initiative by the Ministry of Home Affairs, Government of India on behalf of members of the Indian paramilitary Forces. The initiative was launched by FLT LT MUKUND B VALA Akshay Kumar and Rajnath Singh.

  2. सच में ये बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट है अगर आप शहीद हुए जवानों के परिवार की मदद डोनेशन दे कर करना चाहते हैं तो आप Bharat Ke Veer वेबसाइट bharatkeveer.gov.in वेबसाइट पर जाकर कर सकते है इस फिर इसके ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर के भी आप अपना योगदान दे सकते हैं।

Leave a Comment