भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

7

आइये जानते हैं भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें। इस आधुनिक दौर में आज कल हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। इंटरनेट का इंसान इतना आदि हो गया है की ये जीवन का एक तरह का खास हिस्सा बन गया है कई तो इस इंटरनेट का इस्तेमाल कर के लाखों रूपये कमाते है।

आज हम आपके साथ जागरूक के माध्यम से एक ऐसी जानकारी साझा करने जा रहे है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है तो आइये जानते हैं।

How to start online business in India

भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

1. ई-कॉमर्स बिजनेस मॉडल डिजाइन करें (Design an E-Commerce Business Model)

अगर आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने सोच रहे हैं तो ई-कॉमर्स बिजनेस मॉडल की योजना बनाना और उसे डिजाइन करना एक आधार होता है।

व्यवसाय मॉडल को इस तरह तैयार करना चाहिए कि इसमें business concept, market research, marketing plan, operations plan and financial planning से संबंधित सभी विवरणों का पर्याप्त रूप से ध्यान रखा जाए।

2. ऑनलाइन सेल के लिए अपने प्रोडक्ट/सर्विस को चुनें (Choose Product/Service to Sell Online)

आप जिस प्रोडक्ट/सर्विस को ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं उसका चुनाव करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसके लिए आपको एक ऐसे प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा जिसके जरिए आप ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट/सर्विस को सेल कर सके।

या तो आप अपनी वेबसाइट बनाकर उस पर सेल कर सकते है या अन्य किसी प्लेटफार्म के जरिये सेल कर सकते है। कुछ लोकप्रिय प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, स्नैपडील, पेटीएम, शॉपक्लूज़, आदि है जिनके जरिये आप अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए की भारत में सबसे अधिक मांग वाले उत्पाद कौनसे है।

3. मार्केट रिसर्च करें (Do Market Research)

अब आप सोच रहे होंगे कि मार्केट रिसर्च कैसे करें? पर आप चिंता ना करें, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे है जिनकी सहायता से आप आसानी से मार्केट रिसर्च कर सकते है तो आईये जानते है इनको:-

  • आप जिस भी किसी प्रोडक्ट/सर्विस को ऑनलाइन सेल करना चाहते है, उस पर अच्छे से सोच-विचार करे और उस प्रोडक्ट/सर्विस की कितनी मांग है इस पर रिसर्च करें।
  • अपने प्रतियोगियों की पहचान करें और उनके द्वारा तथा अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विस की तुलना करे और उनसे बेहतर सर्विस देने की कोशिश करें।
  • उपभोक्ता को प्रोडक्ट/सर्विस की सेल के दौरान या तो फोन या फिर व्यक्तिगत रूप से सहायता देने की कोशिश करें जैसा भी संभव हो सके।

4. ऑनलाइन बिजनेस मॉडल की गतिशीलता को समझें (Understand the dynamics of the Online Business Model)

भारत में ऑनलाइन व्यापार स्थापित करने में लगने वाली लागतों के अलावा निवेश की जाने वाली पूंजी को सूचीबद्ध करना भी एक महत्वपूर्ण कार्य है।

भारत में एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की लागत सर्विस के आधार पर भिन्न होती है। हालाँकि इनमें कुछ लागतें आम है जो भारत में ऑनलाइन व्यवसायों द्वारा आम तौर पर की निवेश की जाती हैं जैसे की-

  • Market Research Cost
  • Web Hosting Charges
  • Marketing Cost
  • Website Designing Cost
  • Human Resources Cost
  • Cost of Manufacturing
  • Warehousing Expenses
  • Logistics Charges
  • Business Taxes
  • Accounting Charges
  • Rent and Other common expenses e.g. Internet, Electricity etc

इसलिए, ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले इन इनके बारे में अवश्य विचार करें।

5. कानूनी रूप से अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय की स्थापना करें (Establish Your E-commerce Business Legally)

इसके लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे है जिससे आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी की कैसे कानूनी रूप से अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय की स्थापना करें, तो आइये जानते है इनको-

  • अपने ऑनलाइन व्यवसाय की कानूनी संरचना पर निर्णय लें।
  • यदि आपको अपने व्यवसाय के लिए GSTIN प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो इसके लिए अच्छे से पूछताछ करें और इसके लिए अप्लाई करें।
  • अपने ऑनलाइन व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

6. अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को सेट-अप करें (Setup your E-commerce Website)

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट के जरिये अपने प्रोडक्ट/सर्विस सेल करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी वेबसाइट बनवाये इसके लिए तय करें कि वेबसाइट की सेल्फ-होस्टिंग करनी है या आउटसोर्स।

कंटेंट राइटिंग, पैरेंटिंग टिप्स, प्रेरक विचार आदि के लिए सेल्फ-होस्टिंग फ़ायदेमंद है और यदि आपका व्यवसाय विशेष रूप से ऑनलाइन है, तो आपको एक पेशेवर या बाहरी व्यक्ति को काम पर रखने की आवश्यकता पड़ सकती है।

वेबसाइट होस्टिंग के पश्चात अपनी वेबसाइट पर सेल करने वाले प्रोडक्ट और सर्विस का विवरण अपलोड करें।

7. टेस्ट और लॉन्च (Test & Launch)

अंत में अब आप अपनी वेबसाइट को टेस्ट करें और फिर लांच करें इसके बाद तैयार है आपकी वेबसाइट जिसकी सहायता से आप भारत में अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस करना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना की लोग सोचते है। हमे आशा है आज आप जान गए होंगे की कैसे भारत में अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें।

उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

जागरूक यूट्यूब चैनल