Home » रोचक तथ्य » भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है?

भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है?

आइये जानते हैं भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है (Bharat me sabse pahle suryoday kaha hota hai)। उगते सूरज को देखने का रोमांच बहुत ही ख़ास होता है और आपने भी उगते सूरज की लालिमा को कभी ना कभी तो ज़रूर देखा होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है?

यानी पूरे देश के किस कोने में सबसे पहले सूरज की किरणें अपनी रोशनी बिखेरना शुरू करती हैं? तो चलिए, आज आपको बताते हैं भारत की उस जगह के बारे में जहाँ सबसे पहले सूर्योदय होता है (Sabse pahle sunrise) और सबसे पहले सूरज कहा निकलता है।

भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है? (Bharat me sabse pahle suryoday kaha hota hai)

ये स्थान अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है, जहाँ सूरज की किरणें सबसे पहले आती हैं इसलिए अरुणाचल प्रदेश को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है और ये बात इसके नाम से भी स्पष्ट हो जाती है।

अरुण यानी सूर्य और चल का अर्थ है उदय होना या आगे बढ़ना, यानी अरुणाचल का अर्थ है सूर्य का उदय होना और यही भारत का वो राज्य है जहाँ सूरज की किरणें अपना पहला कदम रखती हैं।

अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की देवांग घाटी वो जगह है जहाँ दिन-रात का चक्र भारत के बाकी हिस्सों से बिलकुल अलग है।

चाइना-म्यांमार की बॉर्डर पर स्थित भारत के इस स्थान पर करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है यानी यहाँ सुबह 4 बजे ही सूरज निकल जाता है और रात के 3 बजे से ही यहाँ सूरज की लालिमा दिखाई देने लगती है।

सूरज की इस पहली किरण को देखने के लिए नए साल पर बहुत से टूरिस्ट देवांग घाटी आते हैं। ये घाटी समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर है और लोहित जिले के मैकमोहन लाइन के करीब है।

ख़ास बात ये भी है कि जब दिल्ली में दोपहर के 4 बजे होते हैं, उस समय यहाँ रात हो जाती है। देश के पूरब में होने के कारण अरुणाचल प्रदेश में सूरज की पहली किरण पहुँचती हैं वहीँ पश्चिम दिशा में स्थित गुजरात वो राज्य है जहाँ सूरज की किरण सबसे आख़िर में पहुँचती है।

अब आप जान चुके हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है और अगर आपको कभी अवसर मिले तो आप भी अरुणाचल प्रदेश ज़रूर जाइये, सूरज की उस पहली किरण को देखने के लिए।

उम्मीद है जागरूक पर Bharat me sabse pahle suryoday kaha hota hai ये जानकारी पसंद आयी होगी और हो सकता है कि आप भी उगते सूरज को देखने की चाह में कल सुबह जल्दी उठ जाएँ।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल