होम विज्ञान बिग बैंग थ्योरी किसने दी?

बिग बैंग थ्योरी किसने दी?

आइये जानते हैं बिग बैंग थ्योरी किसने दी। ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति एक महाविस्फोट से हुयी है जिसे बिग बैंग थ्योरी या महाविस्फोट सिद्धांत कहा जाता है। इस सिद्धांत के आरम्भ का इतिहास आधुनिक भौतिकी में जॉर्ज लेमैत्रे नामक वैज्ञानिक ने 1927 में लिखा है जो एक रोमन कैथोलिक पादरी भी थे।

लेमैत्रे का ये सिद्धांत अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षवाद के सिद्धांत पर आधारित था।

बिग बैंग थ्योरी किसने दी?

बिग बैंग थ्योरी ब्रह्माण्ड की रचना की एक वैज्ञानिक थ्योरी है। इसके अनुसार लगभग 15 अरब साल पहले पूरे भौतिक तत्व और ऊर्जा एक बिंदु में सिमटे हुए थे और फिर इस बिंदु ने फैलना शुरू किया।

1929 में एडविन हबल ने बताया कि ब्रह्माण्ड का निरंतर विस्तार हो रहा है। इसका अर्थ ये हुआ कि ब्रह्माण्ड कभी सघन रहा होगा। उनके अनुसार ब्रह्माण्ड में मौजूद सभी गैलेक्सी एक दूसरे से सिकुड़ रही हैं। हबल के अनुसार, दूरस्थ आकाशगंगाओं के बीच आपसी सम्बन्ध होता है और वो रेडशिफ्ट के माध्यम से एकदूसरे से सम्बंधित होती हैं।

1992 में कॉस्मिक बैकग्राउंड एक्सप्लोरर की लॉन्चिंग के बाद ये बात स्पष्ट हुयी कि ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति की प्रथम अवधि में ही इसकी कुल ऊर्जा की 99.7% ऊर्जा उन्मुक्त हो चुकी थी।

इससे ये बात प्रमाणित हो गयी है कि ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति सिर्फ एक विस्फोट का परिणाम थी जिसकी वजह से इसका नाम बिग बैंग यानी महाविस्फोट रखा गया। इस विस्फोट होने वाले पदार्थ का घनत्व, तापमान और भार बहुत ज्यादा था और ये तथ्य बिग बैंग थ्योरी की पुष्टि करता है।

1964 में ब्रिटिश वैज्ञानिक पीटर हिग्स ने महाविस्फोट के बाद एक सेकंड के अरबवें भाग में ब्रह्माण्ड के द्रव्यों को मिलने वाले भार का सिद्धांत प्रतिपादित किया। ये सिद्धांत भारतीय वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस के बोसोन सिद्धांत पर आधारित था।

इसे बाद में ‘हिग्स-बोसोन’ के नाम से जाना गया। इस सिद्धांत से ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति के रहस्यों से पर्दा भी उठा और ब्रह्माण्ड के स्वरुप को समझने और परिभाषित करने में भी मदद मिली।

उम्मीद है जागरूक पर बिग बैंग थ्योरी किसने दी कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,354फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सारकोमा क्या है?

आइये जानते हैं सारकोमा क्या है। कैंसर के बहुत से प्रकारों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन सारकोमा का नाम शायद ही आपने...