बिग डेटा एनालिटिक्स क्या है?

Spread the love

आज आपको बिग डेटा एनालिटिक्स क्या है ये बताने जा रहे है (big data analytics kya hai)। बिग डेटा के बारे में आप ये जानकारी तो जरूर रखते होंगे कि ये ऐसा डेटा होता है जो बहुत बड़ी मात्रा में और बहुत जटिल रुप में मिलता है और इसे ट्रेडिशनल सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के जरिये स्टोर और प्रोसेस नहीं किया जा सकता लेकिन क्या आप बिग डेटा एनालिटिक्स के बारे में भी जानते हैं?

अगर नहीं, तो ये जानकारी भी आपके पास जरूर होनी चाहिए ताकि आप बिग डेटा की उपयोगिता को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकें इसलिए क्यों ना, आज इसी बारे में जानें। तो चलिए, आज बिग डेटा एनालिटिक्स के बारे में जानते हैं।

बिग डेटा एनालिटिक्स क्या है? (big data analytics kya hai)

बिग डेटा एनालिटिक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे डेटा के बहुत बड़े ग्रुप को कलेक्ट, ऑर्गनाइज और एनालाइज किया जाता है। ऐसा करके हिडन पैटर्न और यूजफुल इन्फॉर्मेशन को डिस्कवर किया जा सकता है।

इस प्रक्रिया में लार्ज डेटा सेट्स को एक्जामिन किया जाता है ताकि ऑर्गनाइजेशन को हिडन पैटर्न, मार्केट ट्रेंड्स, कस्टमर प्रेफरेंस और अन्य उपयोगी जानकारियां मिल सकें। ये जानकारी ऑर्गनाइजेशंस के बिजनेस डिसीजन्स को बेहतर बनाने में मदद करती है।

आइये, अब बिग डेटा एनालिटिक्स के प्रकारों के बारे में जानते हैं (types of big data analytics)-

  1. Perspective Analytics
  2. Predictive Analytics
  3. Diagnostic Analytics
  4. Descriptive Analytics

1. Perspective Analytics

ये बिग डेटा एनालिटिक्स की सबसे ज्यादा उपयोगी तकनीक है। ये बहुत-सी चॉइसेज में से बेस्ट सॉल्यूशन सजेस्ट करता है जिससे सजेस्टेड ऑप्शन का फायदा उठाया जा सके और फ्यूचर रिस्क को कम किया जा सके।

2. Predictive Analytics

इस तकनीक का प्रयोग भी बहुत अधिक किया जाता है। ये किसी सॉल्यूशन को प्रेडिक्ट करता है कि उस सिचुएशन में क्या हो सकता है। सिचुएशन को प्रेडिक्ट करने के लिए ये स्टैटिस्टिकल, डाटा मॉडलिंग, डाटा माइनिंग और मशीन लर्निंग टेक्निक्स का प्रयोग करता है।

3. Diagnostic Analytics

ये तकनीक पास्ट की परफॉरमेंस को एनालाइज करने के लिए इस्तेमाल की जाती है ताकि ये निर्धारित किया जा सके कि क्या हुआ था और क्यों हुआ था।

4. Descriptive Analytics

ये सबसे ज्यादा समय लेने वाली और सबसे कम फायदा देने वाली तकनीक है। ये हिस्टोरिकली डाटा का इनसाइट प्रदान करती है जैसे समरी स्टेटिस्टिक्स, क्लस्टरिंग और एसोसिएशन रूल्स आदि।

आइये, अब बिग डाटा एनालिटिक्स के फायदों के बारे में जानते हैं (benefits of types of big data analytics)-

  • इसका इस्तेमाल करने से मिस्टेक्स का जल्दी पता लग जाता है और कंपनी प्रॉब्लम्स को जल्दी सॉल्व कर लेती है।
  • इसके द्वारा कंपनी या ऑर्गनाइजेशन डिसीजन मेकिंग बेहतर ढ़ंग से कर सकती है।
  • बिग डेटा टूल्स जैसे हडूप और इन-मेमोरी एनालिटिक्स की स्पीड बहुत तेज होती है। ये टूल्स डेटा के नए सोर्स को आसानी से आइडेंटिफाई कर लेते है जिससे डेटा को एनालाइज जल्दी कर लिया जाता है और डिसीजन आसानी से लिया जाता है। इस तरह ये टेक्निक समय की बचत करती है।
  • इसकी मदद से कस्टमर सर्विस बेहतर बनती है।
  • ये टूल्स पैसे की बचत करते हैं और कंपनी के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं।
  • बिग डेटा एनालिटिक्स के आधार पर कस्टमर की जरूरत के हिसाब से नए प्रोडक्ट डवलप किये जा सकते हैं।
  • इसकी मदद से कंपनी अपनी ऑनलाइन रेपुटेशन को कण्ट्रोल कर सकती है क्योंकि बिग डेटा टूल्स की मदद से कंपनी को ये पता चलता है कि कस्टमर्स कम्पनी के बारे में क्या फीडबैक दे रहे हैं।
  • इसकी मदद से कंपनी को मार्केट की कंडीशन का पता चलता है कि मार्केट में कस्टमर्स कौनसे प्रोडक्ट खरीद रहे हैं और किस तरह के प्रोडक्ट पसंद किये जा रहे हैं।
  • बिग डेटा एनालिटिक्स के जरिये ऑनलाइन फ्रॉड का पता लगाया जा सकता है और फ्रॉड से बचा जा सकता है।

बिग डेटा एनालिटिक्स कंपनी की प्रोग्रेस के लिए कितना उपयोगी है, ये अब आप भी जान चुके हैं। जागरुक टीम को उम्मीद है कि बिग डेटा एनालिटिक्स क्या है (big data analytics kya hai) ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और बिग डेटा एनालिटिक्स को समझने में मददगार भी साबित हो सकेगी।

ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है?

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:

बिग डेटा क्या है?

3 thoughts on “बिग डेटा एनालिटिक्स क्या है?”

Leave a Comment