Home » टेक्नोलोजी » बिग डेटा क्या है?

बिग डेटा क्या है?

बिग डेटा के बारे में क्या आपने कभी सुना है ? बिग डेटा के नाम से तो यही स्पष्ट होता है कि ऐसा डेटा जो बहुत बड़ा हो, वही बिग डेटा होता है। बिग डेटा का ये अर्थ सही भी है क्योंकि ये डेटा इतना बड़ा और जटिल होता है कि इसे ट्रेडिशनल सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन द्वारा स्टोर और प्रोसेस करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आपको भी बिग डेटा के बारे में ज्यादा जानकारी लेनी चाहिए। तो चलिए, आज बिग डेटा के बारे में जानते हैं (Big data kya hai)।

बिग डेटा क्या है? – Big data kya hai?

बीते कुछ सालों में हमारे द्वारा जनरेट किये गए डेटा में तेजी से बढ़ोतरी हुयी है। ये डेटा फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और यूट्यूब के जरिये जनरेट हुआ है। ये डेटा इतना ज्यादा होता है कि इसे पुराने सिस्टम से मैनेज नहीं किया जा सकता।

बिग डेटा को समझने के लिए 3V को समझा जा सकता है- वॉल्यूम, वेलॉसिटी और वैरायटी।

बिग डेटा का वॉल्यूम इतना ज्यादा होता है कि ट्रेडिशनल सिस्टम इसे हैंडल नहीं कर पाते हैं। बिग डेटा की वेलॉसिटी बहुत हाई स्पीड पर जनरेट होती है और बिग डेटा की वैरायटी इतनी होती है कि ये डेटा टेक्स्ट, इमेज, डॉक्यूमेंट और वीडियो की फॉर्म में मिलता है।

इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि जब बहुत ज्यादा डेटा बहुत तेजी से और अलग-अलग फॉर्मेट्स में जनरेट होता है तो उसे बिग डेटा कहा जाता है।

ये बिग डेटा बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसका इस्तेमाल ऑर्गनाइजेशंस के इम्प्रूवमेंट के लिए किया जा सकता है।

READ  फिंगरप्रिंट स्कैनर कैसे काम करता है?

बिग डेटा का मूल्यांकन बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करा सकता है। इसकी मदद से नए ट्रेंड्स और किसी प्रोडक्ट या सर्विस के प्रति लोगों के व्यवहार को जाना जा सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर हर मिनट शेयर की जाने वाली पोस्ट लगभग 2 से 3 मिलियन तक होती हैं। इस डेटा के आधार पर यूजर की पसंद के विषय जाने जा सकते हैं और उन्हें किस तरह की सर्विस और प्रोडक्ट पसंद हैं, ये जानकारी ली जा सकती है।

बिग डेटा को एनालाइज करके यूजर को रिलेवेंट एड दिखाए जा सकते हैं और यूजर के एक्सपीरियंस को इम्प्रूव करने के लिए भी बिग डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बिग डेटा का मूल्यांकन करने के लिए नयी टेक्नोलॉजी और स्किल्स की जरुरत होती है। ‘अपाचे हडूप’ एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी है। ये बिग डेटा के साथ सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। ये एक फ्रेमवर्क है जिसके द्वारा बहुत सारे कम्प्यूटर्स के ग्रुप में अवेलेबल बिग डेटा की डिस्ट्रिब्यूटेड प्रोसेसिंग की जा सकती है।

दोस्तों, अब आप भी जान चुके हैं कि बिग डेटा कितना इम्पोर्टेन्ट होता है और ये बड़ी-बड़ी ऑर्गनाइजेशंस के लिए कितना फायदेमन्द हो सकता है।

जागरूक टीम को उम्मीद है Big data kya hai कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी बढ़ाने में मददगार भी साबित होगी।

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

जागरूक यूट्यूब चैनल

इस पोस्ट में हमने आपको types of big data in hindi, application of big data in hindi, characteristics of big data in hindi, what is big data, big data overview, big data example आदि की जानकारी दी है।

Leave a Comment