बायोलॉजी क्या है?

83

आइये जानते हैं बायोलॉजी क्या है। विज्ञान एक बहुत बड़ा विषय है और जिसके अंतर्गत भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान और जीव विज्ञान (Biology) शाखाएं सम्मलित है जिनमें छात्र और छात्राएं आगे अपना करियर बनाते हैं।

आज हम आपको जीव विज्ञान (Biology) के बारे में जागरूक के माध्यम से बताने जा रहे है की बायोलॉजी क्या है।

बायोलॉजी क्या है?

बायोलॉजी का अर्थ होता है जीव विज्ञान। यह विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत जीव धारियों के बारे में अध्ययन किया जाता है जिसमें जीवों की संरचना, कार्यों, विकास, उद्भव, पहचान, वितरण एवं उनके वर्गीकरण इत्यादि सम्मलित है।

Biology (जीव विज्ञान) ग्रीक शब्द Bios “जीवन” और प्रत्यय Logia “का अध्ययन” से प्राप्त होता है। इससे बायोलोजी का मतलब हुआ जीवन का अध्ययन। जीव विज्ञान शब्द का प्रयोग Lamarck और उनके साथी Treviranus नामक वैज्ञानिकों ने 1802 में शुरू किया था।

जीव विज्ञान के अंतर्गत जीवों का अध्ययन किया जाता है जिसमें पादपों का अध्ययन वनस्पति विज्ञान (Botany) के अंतगर्त आता है और प्राणि विज्ञान (Zoology) में जंतुओं का अध्ययन किया जाता है तथा सूक्ष्मजीवों का अध्ययन माइक्रोबायोलॉजी के अंतर्गत आता है।

जीव विज्ञान के अध्ययन के लिए कक्षा 10 के बाद कक्षा 11th और 12th में बायोलॉजी सब्जेक्ट को चुनना होगा। बाहरवीं के बाद नीचे दिए हुए कोर्सेज में कोई से भी कर सकते हैं।

  • M.B.B.S (Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery)
  • B.D.S (Bachelor of Dental Surgery)
  • B.Pharma (Bachelor of Pharma)
  • B.A.M.S (Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery)
  • B.Sc. (Bachelor of Science)- Nursing, Biotechnology, Biochemistry, Biomedical, Agriculture, Genetics, Dialysis Technology etc.
  • B.P.T (Bachelor of Physiotherapy)
  • D.Pharma (Diploma in Pharma)

उम्मीद है आपको जागरूक पर बायोलॉजी क्या है जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

वैज्ञानिक कैसे बनें?

जागरूक यूट्यूब चैनल