Home » शिक्षा » बायोटेक्नोलॉजी क्या है?

बायोटेक्नोलॉजी क्या है?

आज जागरूक के माध्यम से हम आपको बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं ये जानकारी देने जा रहें है। उम्मीद है यह जानकारी उन छात्र और छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण होगी जो बाहरवीं के बाद अपना करियर बायोटेक्नोलॉजी में बनाना चाहते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी आमतौर पर ‘बायोटेक’ के नाम से जाना जाता है इसका मतलब बायो यानी जीवित प्रणाली और टेक्नोलॉजी यानी तकनीक है। इसके मुताबिक जीवित प्राणियों पर तकनीक का इस्तेमाल करना बायोटेक्नोलॉजी कहलाता है।

बायोटेक्नोलॉजी क्या है?

बायोटेक्नोलॉजी आजकल इंजीनियरिंग में भी छात्र और छात्राओं के बीच प्रति वर्ष किये जाने वाला सबसे पसंदीदा कोर्सेज में से एक है। बायोटेक्नोलॉजी साइंस की वह ब्रांच है जिसमें बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी के मेल से किसी विशेष उत्पादों या पदार्थों को विकसित करने या बनाने के लिए जीवित प्रणालियों और जीवों का उपयोग किया जाता है, जिसे बायोटेक्नोलॉजी कहते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी को हिंदी में जैव प्रौद्योगिकी कहा जाता है। वर्ष 1919 में, हंगरी के एग्रीकल्चरल इंजीनियर कार्ल एरेक्य ने सबसे पहले बायोटेक्नोलॉजी शब्द का इस्तेमाल किया।

बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये?

बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए आपको साइंस स्ट्रीम का स्टूडेंट होना चाहिए और 10+2 में बायोलॉजी विषय का होना जरुरी हैं।

बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए आप बाहरवीं के बाद बी.एस.सी और इंजीनियरिंग में बायोटेक्नोलॉजी और और डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन, रिसर्चर, साइंटिस्ट, जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी का खेती में योगदान

बायोटेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कृषि में किया जाता है जिसमें बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी से पौधों के डीएनए आनुवांशिक इंजीनियरिंग तकनीकों की मदद से बनाये जाते हैं। बायोटेक्नोलॉजी की मदद से बेहतर फसल को भी तैयार किया जाता है।

इन संशोधन के करने का कारण यह होता है कि एक बेहतर फसल जो जल्दी से उग सके और जो खानें में स्वस्थ हो। जैसे हर तकनीक के लाभ और दुष्परिणाम होते है वैसे ही कई लोगों का मानना है की यह टेक्नोलॉजी उनके कृषि के लिए ज्यादा मददगार साबित नहीं हुई है और कुछ लोगों के लिए यह तकनीक एक वरदान है।

बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) में भविष्य बनाने की कई सारी संभावनाएं है। आने वाले भविष्य में आप अपनी दक्षता के अनुसार किसी भी पद पर कार्य करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप अपनी योग्यता और कार्य के आधार पर अपना वेतनमान 25 हज़ार से शुरुआत करके इसे 1 लाख या इससे ज्यादा तक ले जा सकते हैं। जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ते रहेंगे वैसे ही आपका वेतनमान भी बढ़ता रहेगा।

उम्मीद है आपको जागरूक पर बायोटेक्नोलॉजी क्या है ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी और आपके मन में बायोटेक्नोलॉजी से लेकर और भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कर करके पूछ सकते हैं।

जागरूक यूट्यूब चैनल