ब्लैक फ्राइडे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

कभी कभी आपको ब्लैक फ्राइडे के नाम से ऑनलाइन भारी डिस्काउंट ऑफर्स दिखने को मिलते होंगे, तो आपके मन में भी विचार आते होंगे कि यह ब्लैक फ्राइडे क्या है क्यों मनाया जाता है। आज हम आपको जागरूक के माध्यम से ब्लैक फ्राइडे के बारे में जानकारी देने जा रहे है। इस जानकारी से आपके मन में ब्लैक फ्राइडे क्या होता है इस प्रश्न के उत्तर को  समझने में आसानी होगी।

ब्लैक फ्राइडे क्या है?

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के अलावा दुनिया के कई देशों में थैंक्स गिविंग डे के अगले दिन “ब्लैक फ्राइडे” दिवस मनाया जाता है। ब्लैक फ्राइडे नवंबर में धन्यवाद दिवस के अगले दिन मनाया जाता है, जिसे शॉपिंग की शुरुआत के लिए समर्पित दिन भी कहा जाता है।

यह दिन पारंपरिक तौर पर क्रिसमस की खरीदारी शुरू करने के लिए मनाया जाता है। अमेरिका के लिए यह दिवाली की तरह सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट माना जाता है। इस दिन रिटेलर्स खरीददारों को शॉपिंग करने पर भारी छूट देते हैं। आजकल भारत में भी ऑनलाइन वेबसाइट जैसे अमेजन भी ब्लैक फ्राइडे के दिन शॉपिंग पर बंपर छूट देती हैं।

ब्लैक फ्राइडे का इतिहास क्या है?

इतिहास के अनुसार, 24 सितंबर 1869 को ‘ब्लैक फ्राइडे’ दिन कहा गया था क्योंकि इस दिन ब्लैक फ्राइडे का इस्तेमाल “सेल” नहीं बल्कि आर्थिक संकटों के घटित होने के लिए हुआ था। इस दिन कई ऐसी घटनाएं हुई जिससे रिटेलर्स को काफी नुकसान हुआ।

24 सितंबर 1869 को अमेरिका का गोल्ड मार्केट क्रैश हो गया था जिसके वजह से जय गोल्ड और जिम फिस्क जैसे कई रिटेलर्स दिवालिया घोषित हो गए। जय गोल्ड और जिम फिस्क ने अधिक दाम में सोने को बेचने के लालच में अत्यधिक सोना खरीद लिया था पर वह उनकी उम्मीद के अनुसार नहीं बिकने के कारण उन्हें बहुत नुकसान हुआ।

किस विज्ञापन से लोकप्रिय शब्द बना ब्लैक फ्राइडे?

बताया जाता है की अमेरिका की एक मैग्जीन में 1966 में छपे एक विज्ञापन में ब्लैक फ्राइडे टर्म का इस्तेमाल किया गया था। बाद में 80 के दशक में दुनिया भर में यह शब्द तेजी से वायरल हो गया और तुरंत ही रिटेलर्स ने अपनी थैंक्सगिविंग डे के बाद की सेल्स से इसे जोड़ दिया।

आशा करते हैं की आपको जागरूक पर ब्लैक फ्राइडे क्या है यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल