Home » ऑनलाइन बिजनेस » ब्लॉग से कैसे और कितनी कमाई हो सकती है?

ब्लॉग से कैसे और कितनी कमाई हो सकती है?

आज जागरूक पर हम आपको ब्लॉग से जुड़ी ये खास जानकारी देना चाहते हैं कि आप ब्लॉग से कैसे पैसे कमा सकते हैं और किन इफेक्टिव तरीकों से आप इस अर्निंग को बढ़ा सकते हैं। आपने ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा ऑनलाइन अर्निंग (Online Earning) के बारे में भी जरूर सुना होगा और शायद आप भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कमाई करने की चाह रखते होंगे। ऐसे में ऑनलाइन अर्निंग के बहुत से तरीके हो सकते हैं जैसे यूट्यूब चैनल (Youtube Channel), एफिलिएटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing) और ब्लॉग (Blog)।

तो चलिए, आज जानते हैं ब्लॉग से कमाई करने के तरीके के बारे में-

ब्लॉग गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जो वेबसाइट की तरह काम करता है और ये गूगल द्वारा दी गयी एक फ्री सर्विस है। ब्लॉग के जरिये आप अपने विचारों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं। ये बातें शेयर करने का और मनी अर्न करने का एक इंटरेस्टिंग और ईजी प्लेटफॉर्म है।

ब्लॉग क्या होता है और क्या हैं इसके फायदे

ब्लॉग से मनी अर्न करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग बनाना होगा और उस पर एक फिक्स डेट पर पोस्ट पब्लिश करनी होगी। जब आपका लिखा ब्लॉग लोगों को पसंद आने लगेगा तो आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक आएगा और इसके बाद ब्लॉग से अर्न करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि आप Google Adsense से अपने ब्लॉग को जोड़कर पैसे कामना शुरू कर सकेंगे।

ब्लॉग से एक ब्लॉगर को कितनी कमाई हो सकती है, ये निश्चित रुप से नहीं कहा जा सकता है क्योंकि ये ब्लॉगर के ब्लॉग, उसका कंटेंट और उस पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करता है लेकिन ये स्पष्ट है कि अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर साबित होते हैं यानी आपके ब्लॉग को अगर बहुत लोग पसंद करते हैं तो आप हजारों से लाखों तक कमा सकते हैं। बहुत से सफल ब्लॉगर आज लाखों रुपये हर महीने कमा रहे हैं।

अब आप ये तो जान चुके हैं कि ब्लॉग से अच्छी और जल्दी कमाई शुरू हो सके, इसके लिए ज्यादा ट्रैफिक की जरुरत होती है इसलिए अब ये जानना जरुरी है कि ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक कैसे लाया जाये।

आइये, इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स जानते हैं-

  • आपके ब्लॉग की डिजाइन यूजर फ्रैंडली होनी चाहिए
  • अपनी पोस्ट के लिए प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए
  • आपका कंटेंट हाई क्वालिटी का होना चाहिए
  • ब्लॉग पर छोटे आर्टिकल्स पोस्ट करने की बजाए, कम से कम 1600 वर्ड्स के आर्टिकल्स लिखने चाहिए
  • सोशल मीडिया की मदद से आपको अपना ब्लॉग ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहिए
  • अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) जरूर करना चाहिए

दोस्तों, जागरूक टीम को उम्मीद है कि ब्लॉग से कैसे और कितनी कमाई हो सकती है से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

2 thoughts on “ब्लॉग से कैसे और कितनी कमाई हो सकती है?”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी साझा की है अपने, क्या आप यह बता सकते है की ब्लॉग पर ट्रैफिक किस प्रकार बढ़ाये ?

Comments are closed.