ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान

आइये जानते हैं ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान (bread khane ke fayde aur nuksan)। आज हम आपको ब्रेड खाने के कुछ फायदों और नुकसान के बारे में बताते हैं। ब्रेड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आज के समय में हर घर में मिल जाता है। इसकी वजह है आज की हमारी आधुनिक जीवनशैली जिसकी वजह से हम आसानी से उपलब्ध चीजों को खाना पसंद करते हैं।

वैसे तो ब्रेड का हमारे देश में आगमन ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था। लेकिन हमारी बढ़ती व्यस्तता, नई लाइफस्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी ने इसे हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बना दिया। जिसकी वजह से आज गांव हो या शहर हर जगह ब्रेड का इस्तेमाल आम हो गया है।

ब्रेड खाने के फायदे (bread khane ke fayde)

  1. अपने नाश्ते में राई, होल ग्रेन, ब्राउन ब्रेड को शामिल करें। इससे ना केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी आसानी से मिल जाएंगे।
  2. व्हाइट ब्रेड की तुलना में राई ब्रेड में 100 फीसदी अनाज का इस्तेमाल होता है। जिससे आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पूरी होती है साथ ही यह आपके शरीर की कैलोरी को नियंत्रित करती है।
  3. होल ग्रेन ब्रेड में फाइबर मौजूद होता है जिससे आपको विटामिन, विटामिन बी-6, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, जिंक, कॉपर और मैगनीज मिलता है।
  4. फ्लैक्सीड ब्रेड खाने से आपको भरपूर फाइबर मिलता है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके ऊर्जा में बदल देता है।
  5. ओट्स ब्रेड खाने से काफी अच्छी मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम मिलता है। इससे आपका पेट भरा लगता है जिसकी वजह से आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं।

ये तो थे ब्रेड खाने के फायदे अब हम आपको ब्रेड खाने के कुछ नुकसान के बारे में बताते हैं। जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

ब्रेड के कुछ नुकसान (bread khane ke nuksan)

  1. भारत में जो ब्रेड बनाई जाती हैं उनमें ज्यादातर पोटैशियम ब्रोमेट या आयोडेट का प्रयोग किया जाता है। यह केमिकल इंसान की सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंय (सीएसई) की एक रिपोर्ट ने इस बात का खुलासा किया है।
  2. ब्रेड बनाने में केमिकल का इस्तेमाल होता है और उसमें पानी भी मिलाया जता है। जिसकी वजह से यह चिपचिपी बन जाती है। इसे जब इंसान खाते हैं तो उनकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जो पेट में बलगम बनाना शुरू कर देती है।
  3. अगर आप रोजाना ब्रेड खाते हैं तो इसमें मौजूद नमक, कार्बोहाइड्रेट, रिफाइंड, चीनी और एडिड प्रिजर्वेटिव्स की वजह से आपका वजन बढ़ता है।
  4. ब्रेड खाने से आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसे खाने से आपका पेट जरूर भर जाता है लेकिन शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी बनी रहती है। जो आपकी सेहत के लिहाज से ठीक नही है।
  5. खाद्य वस्तु में रिफाइंड की मौजूदगी आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है। ब्रेड में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और ब्रोमाइन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।
  6. ब्रेड मैदे से बनती है जिसकी वजह से इसमें ग्लिसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। इसकी वजह से खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप डायबिटिज की चपेट में हैं तो ब्रेड से दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे। उम्मीद है जागरूक पर ब्रेड खाने के फायदे और नुकसान (bread khane ke fayde aur nuksan) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment