बुरी आदतों से कैसे बचें?

Spread the love

आइये जानते हैं बुरी आदतों से कैसे बचें। हम सभी ऐसा अच्छा जीवन चाहते हैं जिसमें सिर्फ अच्छे गुण हों और बुराई का कोई स्थान ना हो लेकिन बुराई रहित जीवन जीना इतना आसान भी नहीं होता है।

खासकर, जब आप उसके प्रति सचेत ना हों। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि हमारे आसपास फैली बुराइयों से कैसे खुद को बचाया जा सकता है।

जानते हैं बुरी आदतों और उनसे बचने के उपायों के बारे में

नशा करने की बुरी आदत

ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा तम्बाकू और शराब का सेवन करते हैं और इसे मॉडर्न लाइफस्टाइल की देन मानते हैं, उनकी ये लत उनकी सेहत को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती है।

हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, डिप्रेशन और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी इसी लत की देन होती है। ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो ऐसे शौक और ऐसी संगत से दूर ही रहिये जो आपको नशा करने के लिए उकसाती हो।

बेहिसाब खर्च करने की बुरी आदत

जब हमारे पास बहुत पैसा हो, तब खर्च करना समझ आता है लेकिन बिना पैसे के भी कर्ज लेकर खर्च करते जाने की लत भी बहुत से लोगों में होती है और खास बात ये है कि लोग इसे बुराई मानते नहीं है जबकि इस बुरी आदत की वजह से वो कर्ज में डूबते चले जाते हैं।

आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए पैसे के महत्व को समझिये और मनी मैनेजमेंट करना सीखिए ताकि जहाँ जरुरत हो, वहां आप खर्च करें और जहाँ जरुरत ना हों, वहां खर्च करने की बजाए आप सेविंग्स करें।

बहुत देर तक टीवी देखते रहने की बुरी आदत

ऐसे बहुत से लोग हैं जो लगातार टीवी देखना पसंद करते हैं लेकिन वो नहीं जानते कि ये आसान और इंटरेस्टिंग दिखने वाला काम उन्हें बीमार कर सकता है। ऐसे लोग बहुत जल्द मोटापे के शिकार हो जाते हैं और टाइप-2 डायबिटीज होने का ख़तरा भी उठा सकते हैं।

ऐसे लोगों में आलस और निराशा जल्दी विकसित होती है। अब अगर आप इस तरह की मेन्टल और फिजिकल हेल्थ प्रॉब्लम्स से दूर रहना चाहते हैं तो छुट्टी के दिन या ऑफिस से आने के बाद घंटों टीवी के सामने बैठे रहने से बचें। उसकी जगह आप कुछ एक्टिव काम करिये, बच्चों के साथ खेलिए या फैमिली के साथ बैठकर हँसिये।

बहुत ज्यादा जंक फूड खाने की बुरी आदत

कभी-कभी फास्ट फूड खाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन जो लोग हर समय सिर्फ जंक फूड ही खाते हैं, ऐसे लोगों में हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का ख़तरा ज्यादा होता है।

इसके अलावा डाइजेशन भी बिगड़ जाता है। ऐसे में अगर आप फास्ट फूड को कभी-कभी खाकर एन्जॉय करना चाहते हैं तो ऐसी लत से दूर ही रहें वरना बहुत सारी बीमारियां आपके पीछे भी आ सकती हैं।

हमेशा गुस्से और तनाव में रहने की बुरी आदत

बहुत से लोगों को लगता है कि हमेशा तनाव और गुस्से में रहने से उनके सारे काम आसानी से होते जाएंगे और लोग भी उनसे डर कर रहेंगे लेकिन ऐसे लोग ये नहीं जानते कि ये गुस्सा और तनाव उनके ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर को बढ़ा देता है और उनकी इम्युनिटी पावर और डाइजेशन कैपेसिटी को बहुत कम कर देता है।

इसके अलावा हार्ट प्रॉब्लम्स और डायबिटीज होने का ख़तरा भी बना रहता है। ऐसे में अगर आप ये सब बीमारियां नहीं चाहते हैं तो खुश रहना शुरू कीजिये क्योंकि खुश रहते हुए भी आप सारे काम आसानी से कर पाएंगे और लोग भी आपको बहुत पसंद करने लगेंगे। इसमें आपको सिर्फ फायदा ही फायदा मिलेगा।

वैसे तो बुरी आदतें बहुत तरह की होती है जिनमें से कुछ बुरी आदतों के बारे में हमने आज बात की है लेकिन इनके अलावा भी किसी तरह की बुरी आदत को आप खुद में पाते हैं या अपने आसपास पाते हैं तो तुरंत उससे दूरी बनाने का फैसला लीजिये।

हर बुरी आदत आपकी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है तभी तो उसे बुरा कहा जाता है। इनसे बचने के लिए अच्छी आदतों,अच्छे लोगों और अच्छे माहौल की मदद लीजिये ताकि आप हमेशा तन-मन से स्वस्थ और खुशहाल रह सकें।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद भी आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल