कैंसर कितने प्रकार के होते हैं?

Spread the love

आइये जानते हैं कैंसर कितने प्रकार के होते हैं (cancer ke prakar)। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिसका अगर शुरुआती स्तर पर पता लग जाये तो मरीज को थोड़ी राहत दिलाई जा सकती है और उसकी जान भी बचायी जा सकती है लेकिन अगर आखिरी स्टेज पर कैंसर का पता चले तो ये जानलेवा साबित होता है।

कैंसर के बहुत से प्रकार होते हैं जो उस अंग से सम्बंधित होते हैं जिन्हें कैंसर प्रभावित करता है। ऐसे में कैंसर के प्रकारों के बारे में आपको भी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए, आज जानते हैं कैंसर कितने प्रकार के होते हैं (cancer ke prakar)।

कैंसर कितने प्रकार के होते हैं? (cancer kitne prakar ke hote hain)

स्किन कैंसर – कैंसर का सबसे सामान्य रूप स्किन कैंसर है जो महिला और पुरुष दोनों को ही प्रभावित करता है। स्किन कैंसर से बचाव के लिए तेज धूप, सूरज की यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाव करना जरुरी है।

ब्लड कैंसर – कैंसर का एक प्रकार ब्लड कैंसर भी होता है जो रक्त, अस्थि मज्जा और लिम्फेटिक सिस्टम में होता है। ब्लड कैंसर भी तीन प्रकार का होता है- ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मल्टीपल मायलोमा।

बोन कैंसर – हड्डियों में होने वाले कैंसर के कम मामले पाए जाते हैं और ये कैंसर ज्यादातर बच्चों और बड़ों को अपना शिकार बनाता है। अगर कैल्शियम की मात्रा का पर्याप्त सेवन किया जाए तो इस कैंसर से कुछ हद तक बचाव कर पाना संभव है।

ब्रेन कैंसर – ब्रेन कैंसर को ब्रेन ट्यूमर भी कहा जाता है। ये दो तरह का होता है- कैंसरस और नन कैंसरस। कैंसरस ब्रेन ट्यूमर को अगर समय रहते रोका ना जाए तो ये दिमाग और शरीर के बाकी हिस्सों तक भी पहुँच सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर – कैंसर के इस प्रकार की शिकार ज्यादातर महिलाएं ही होती हैं। सही समय पर शादी और बच्चों के जन्म से इस कैंसर से कुछ हद तक बचा जा सकता है लेकिन ब्रेस्ट कैंसर के बहुत से कारण हो सकते हैं इसलिए इस ओर जागरूक होकर ही इस कैंसर से बचाव किया जा सकता है।

पैंक्रियाटिक कैंसर – कैंसर का ये प्रकार अग्न्याशय यानी पैंक्रियाज में फैलता है। वर्ल्ड फेमस स्टीव जॉब्स इसी कैंसर से ग्रस्त रहे और लम्बे इलाज के बावजूद उनकी मृत्यु हो गयी।

लंग कैंसर – सिगरेट, तम्बाकू का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में फेफड़ों का कैंसर पाया जाता है।

गले का कैंसर – हर साल बहुत लोग गले के कैंसर के शिकार होते हैं और इसका कारण ज्यादा तम्बाकू पदार्थों का सेवन करना होता है।

मुँह का कैंसर – कैंसर के इस प्रकार के शिकार ज्यादातर वो लोग होते हैं जो तम्बाकू उत्पादों का बहुत अधिक सेवन करते हैं जबकि सिगरेट, तम्बाकू से दूरी रखने वालों में इस कैंसर की सम्भावना 50% तक कम होती है।

बहुत से और भी कैंसर के प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख प्रकारों के बारे में आप जान चुके हैं। इनके अलावा पेट का कैंसर, प्रोस्टेट ग्लैंड का कैंसर, टेस्टिक्युलर कैंसर, किडनी के कैंसर जैसे कई और प्रकार भी होते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए ये जरुरी है कि अपनी जीवनशैली को व्यवस्थित और संतुलित किया जाए जिसमें पौष्टिक आहार शामिल हो और नियमित जांच करवाने की आदत भी शामिल की जाए।

कैंसर कितने प्रकार के होते हैं

उम्मीद है जागरूक पर कैंसर कितने प्रकार के होते हैं (cancer ke prakar, cancer kitne prakar ka hota hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment