Home » स्वास्थ्य » कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से अपनी कार को कैसे बचाएं?

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से अपनी कार को कैसे बचाएं?

पूरी दुनिया भर में कोरोना वायरस का इतना ज्यादा खौफ है की लोग कुछ भी चीज छूने से डरते है जिसके चलते कई लोगों ने अपने घरों में अखबार, दूध तक लेना बंद कर दिया है और हर देश द्वारा इस खतरनाक वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन अभी भी इस वायरस के लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। बस इस वायरस के संक्रमण से बचने का एक ही उपाय है और वह है की जितना हो अपने घरों में रहे। लेकिन फिर भी कभी ना कभी हम किसी जरुरी काम के कारण घर से बहार अवश्य निकलते है ऐसे में यह डर जरूर बना रहता है की हम अपने आप को तो जरुर किसी से टच होने से बचा लेंगे लेकिन अपनी कार को कैसे बचा पाएंगे और कैसे इसे साफ-सुथरा रख पाएंगे।

तो चलिए आज आपको जागरूक के माध्यम से हम बताते हैं कि कैसे आप कोरोना वायरस के संक्रमण से अपनी कार को बचा सकते है और कैसे इसे साफ करें-

कार की स्टीयरिंग वील कहीं वायरस का घर तो नहीं:-

अपनी कार पर कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए यह सबसे जरुरी है की सबसे पहले कार की उन जगहों की हर रोज अच्छे से साफ-सफाई करना बहुत जरूरी है, जिन्हें अक्सर टच किया जाता है और आपकी कार का स्टीयरिंग वील हो सकता है वायरस का घर क्यों की यहीं एक ऐसी जगह है जिसे आप सबसे ज्यादा टच करते है और वो भी कुछ देर के लिए नहीं बल्कि कई देर तक और लगातार। ऐसे में जरुरी है की हमारी कार की स्टीयरिंग वील पर इस वायरस के प्रभाव को खत्म करने के लिए कीटाणुनाशक या फिर Sanitizer का उपयोग करें और अच्छे से स्टीयरिंग वील की सफाई करें।

कुछ ऐसे पार्ट्स जिनको भी वायरस के प्रभाव से बचाना बेहद जरुरी:-

अभी आपको बताया की आप अपने स्टीयरिंग वील को कैसे कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से बचा सकते है लेकिन क्या ये काफी है नहीं, केवल इतना ही काफी नहीं है बल्कि आपको अपनी कार को इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए कार के हर वो पार्ट्स को अच्छे से साफ़ करना होगा जिसे आप कई बार टच करते है जैसे की- कार के डोर हैंडल, गियर शिफ्टर, एसी बटन, रेडियो नॉब, आउट साइड रियर व्यू मिरर, सेंटर कंसोल और कपहोल्डर्स आदि इन सभी की भी नियमित और अच्छे से सफाई करना बेहद जरुरी है। इसके लिए आप कीटाणुनाशक या फिर Sanitizer का उपयोग कर सकते है।

कार की टच स्क्रीन को इस तरह करें साफ:-

अपनी कार की टचस्क्रीन को बहुत ही आसानी से और अच्छे से साफ कर सकते है अपनी कार में लगे माइक्रोफाइबर कपड़े और लेदर सरफेस को साफ करने के लिए आप वाइप्स का उपयोग कर सकते है।

इन सभी के अलावा अपनी कार के डैशबोर्ड और बाकी उन सभी जगहों को जरूर साफ करें, जिन्हें किसी ना किसी कारण से टच करना पड़ता है इसके अलावा कार की AC यूनिट की क्विक सर्विस या क्लीनिंग कर सकते है यह एक बेहतर तरीका है।

कार में कौन-कौन सी जरूरी चीजें रखें:-

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए अपनी कार में कुछ ऐसी चीजों को रखना बेहद जरुरी है जो की आपके इस वक्त आपके लिए बहुत ही आवश्यक है जैसे की- टिशू बॉक्स, Hand Sanitizer और सेनेटरी वाइप्स बेहद ही जरूर है। इसके अलावा कार में बैठने और कार से बाहर निकलने पर Hand Sanitizer का उपयोग अवश्य करें। ये जरुरी है की जब भी कार से बहार निकले और अंदर बैठे Hand Sanitizer से अच्छे से अपने हाथ साफ़ जरूर करें।

अपनी कार की सीटों के लिए क्या करें:-

आपकी कार में सीट्स ऐसी जगह होती है जहां पर इस वायरस का प्रभाव काफी समय तक रह सकता है और सबसे ध्यान देने वाली बात तो यह है कि इसके संपर्क में ड्राइवर और आप लगातार रहते हैं। तो ऐसे में ये बेहद जरुरी है की कार की सीट्स को सेनेटाइज करा जाएँ। इसके लिए आप पहले गीले कपड़े और माइल्स सोप का उपयोग कर के सीट्स को अच्छे से साफ कर लें और इसी तरह सीटबेल्ट की पट्टियों और बटन को भी अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद सीट्स की सफाई कर लें जिसके लिए आप एयर क्लीनर का उपयोग कर सकते है।

कार की बहार से सफाई करने के लिए क्या करें:-

अभी तक आपने जाना की अपनी कार के अंदर के पार्ट्स को कैसे साफ़ रखें ताकि वायरस के संक्रमण का प्रभाव कम कर सके तो इसके लिए कार को बहार से भी तो साफ़ करना बेहद जरुरी है तो इसके लिए आप यह कर सकते है की जब आप कार की अंदर से अच्छे से साफ़ सफाई कर लें तो इसके बाद पानी में थोडा सा डिटर्जेंट डाल कर कार को अच्छे से धो ले और फिर पानी से साफ़ कर लें।

ध्यान में रखने योग्य बात:-

जब भी आप अपने कार की साफ़ सफाई करें तो कुछ ऐसी बातों को जरूर ध्यान में रखें जो की आपके लिए बेहद जरुरी है जैसे की-

  • एक बात को हमेशा ध्यान में रखें कि जब भी आप अपने कार की साफ़-सफाई करें तो डिस्पोजेबल ग्लव जरूर पहन कर रखें और अपने कार की सफाई करने के बाद उससे इधर-उधर ना फेकें बल्कि उससे डस्टबिन में डालें।
  • अपनी कार की साफ़-सफाई करते समय अपने मुँह पर मास्क जरूर पहन कर रखें।
  • कार की साफ़-सफाई करने के बाद अपने कपड़ों को चेंज कर लें और बाथ अवश्य लें। यह बेहद जरुरी है और अपने कपड़ों को धोने के लिए डाल दें।

उम्मीद है जागरूक पर आप सभी को ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी होगी। आगे भी आपके लिए ऐसी जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें :-

कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें?

कोरोना वायरस क्या है, लक्षण, बचने के उपाय