चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबें

Spread the love

आइये जानते हैं चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबों के बारे में चेतन भगत एक ऐसे राइटर हैं जो सबसे ज़्यादा बिकने वाले नॉवेल्स के राइटर माने जाते हैं। उनके लिखे नॉवेल्स को लेकर यूथ में बहुत क्रेज बना रहता है और इनकी किताबें मार्केट में आते ही फेमस हो जाती हैं।

2008 में न्यूयॉर्क टाइम्स ने चेतन भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रेजी भाषा का उपन्यासकार” बताया। टाइम्स पत्रिका ने चेतन भगत को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक बताया। उनके लिखे नॉवेल्स पर कई सफल फ़िल्में भी बनी हैं। ऐसे में आज बात करते हैं चेतन भगत की कुछ प्रसिद्ध किताबों की।

चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबें

फाइव पॉइंट समवन – ये साल 2004 में आया चेतन भगत का पहला नॉवेल था। इस किताब की शुरुआत में उन्होंने लिखा था – “यह पुस्तक कॉलेज के जीवन के मार्गदर्शन के लिए नहीं है। इसके विपरीत, यह एक उदाहरण है कि कैसे आपके कॉलेज के साल ख़राब हो सकते हैं।” इस किताब पर बनी फिल्म थी- थ्री इडियट्स, जो एक ब्लॉकबस्टर साबित हुयी।

वन नाईट एट कॉल सेंटर – ये साल 2005 में आया चेतन भगत का दूसरा नॉवेल है। युवाओं ने इस नॉवेल को भी बहुत पसंद किया। इस नॉवेल पर फिल्म “हैलो” बनी थी। हालाँकि ये फिल्म कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पायी लेकिन इस नॉवेल को काफी सराहा गया।

थ्री मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ – चेतन भगत का ये नावेल मार्केट में आते ही हाथों-हाथ बिक गया। उनके इस नॉवेल ने धूम मचा दी। ये किताब दुनियाभर की टॉप बेस्ट सेलर बुक्स की लिस्ट में शामिल हुयी। 2008 में पब्लिश हुए इस नॉवेल की करीब 430,000 प्रतियां छपवायी गयी थी। इस नॉवेल में अहमदाबाद में रहने वाले तीन दोस्तों की कहानी बताई गयी थी। इस पर फिल्म “काय पो छे ! ” बनी थी जो भले ही कोई खास कमाल नहीं दिखा पायी लेकिन चेतन भगत के इस नॉवेल को रीडर्स ने बहुत सराहा।

टू स्टेट्स – साल 2009 में आये चेतन भगत के इस नॉवेल में ऐसे युवा प्रेमियों की कहानी है जो भारत के दो अलग-अलग राज्यों से जुड़े हैं और उनके माता-पिता उनकी शादी के लिए तैयार नहीं हैं। ये नॉवेल चेतन भगत की असल ज़िन्दगी से प्रेरित है। इस नॉवेल पर बनी फिल्म टू स्टेट्स आपने भी देखी होगी। इस नॉवेल की तरह ये फिल्म भी काफी चर्चित और सफल रही।

हाफ गर्लफ्रेंड – साल 2014 में आयी ये किताब भी चेतन भगत की बेस्ट सेलर बुक्स में से एक है। इसमें नयी पीढ़ी की अलग सोच और दायरों को तोड़कर अपने अनुसार जीने की कशमकश नज़र आती है। इस नॉवेल पर भी फिल्म बनायी गयी है।

अगर आपने चेतन भगत के इन नॉवेल्स को अभी तक नहीं पढ़ा है तो इन्हें पढ़ने के लिए थोड़ा समय ज़रूर निकालिये। उम्मीद है कि पूरी दुनिया की तरह आपको भी ये नॉवेल्स पसंद आएंगे।

उम्मीद है जागरूक पर चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबों कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment