चीनी खाने की आदत छोड़ने से होने वाले फायदे

आज बात करते हैं चीनी खाने की आदत छोड़ने से होने वाले फायदों के बारे में। मिठास चाहे स्वाद में हो या बोली में, सबको पसंद ही आती है लेकिन आप ये भी जानते हैं कि जैसे हर चीज़ की अति बुरी होती है वैसे ही ज़्यादा चीनी खाने से भी सेहत को नुकसान ही उठाना पड़ता है। चीनी जहाँ स्वाद को बहुत बढ़ा देती हैं वहीँ सेहत पर पड़ने वाले बुरे असर को भी काफी बढ़ा देने में चीनी का ही हाथ होता है।

चीनी खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और हमें एनर्जी मिलती है लेकिन इसके साथ मोटापा, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी बीमारियां भी हमारे पास आनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी चीनी की ज़्यादा मात्रा का सेवन करते आये हैं तो आपके लिए ये जानना ज़रूरी है कि चीनी की मात्रा को कम करने या चीनी खाने की आदत छोड़ने से आपकी सेहत में कौनसे बेहतरीन बदलाव आने लगेंगे।

चीनी खाने की आदत छोड़ने से होने वाले फायदे

दिल को बीमारियों से बचा सकते हैं – चीनी का सेवन कम करके या चीनी खाने की आदत छोड़कर आप हृदय पर ज़्यादा दबाव पड़ने से रोक सकते हैं और ऐसा करके दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

वजन कम करना आसान हो जायेगा – चीनी की ज़्यादा मात्रा जहाँ फैट को तेज़ी से बढ़ाती है वहीँ चीनी का सेवन कम करके आप अपने वजन को बड़ी आसानी से कम होता हुआ देख सकते हैं।

डायबिटीज से दूरी बना सकेंगे – दिन में लिए जाने वाले 1-2 चीनी युक्त पेय, डायबिटीज होने के खतरे को 26 % तक बढ़ा देते हैं। ऐसे में चीनी का सेवन कम करके आप डायबिटीज के ख़तरे को कम कर सकते हैं।

ब्लडप्रेशर कण्ट्रोल में रहेगा – ज़्यादा चीनी खाने से मोटापा बढ़ता है जिससे ब्लडप्रेशर भी हाई रहने लगता है लेकिन चीनी अगर कम मात्रा में ली जायेगी तो ना मोटापा बढ़ेगा और ना ही हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का सामना करना पड़ेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी – रक्त में मौजूद रोग प्रतिरोधक कोशिकाएं, शरीर पर हमला करने वाले हानिकारक जीवाणुओं को रोकती है लेकिन चीनी की ज़्यादा मात्रा इन कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। ऐसे में चीनी की मात्रा कम करके इन रोग प्रतिरोधक सेल्स के कार्य में आने वाली बाधा को दूर किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी – चीनी का ज़्यादा सेवन करने से हड्डियां कमज़ोर होने लगती है और जोड़ों में दर्द भी बढ़ता जाता है। ऐसे में चीनी खाना छोड़ने से जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है।

मेमोरी को बढ़ा सकते हैं – चीनी का ज़्यादा सेवन ब्रेन की कोशिकाओं को नष्ट करने लगता है जबकि चीनी की कम मात्रा लेने से याद्दाश्त बढ़ती है।

अब तक आपको चीनी से भरपूर मीठे व्यंजन भले ही बहुत पसंद आते रहे होंगे लेकिन अब आप ये भी जान गए हैं कि चीनी की ज़्यादा मात्रा आपकी सेहत को किस तरह नुकसान पहुँचाती है और चीनी खाने की आदत छोड़कर या चीनी की मात्रा कम करके आप अपने शरीर को किस तरह स्वस्थ रख सकते हैं इसलिए अभी से चीनी की मात्रा को धीरे-धीरे कण्ट्रोल करना शुरू कीजिये और अपनी सेहत को थोड़ा और बेहतर बना लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर चीनी खाने की आदत छोड़ने से होने वाले फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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