Home » शिक्षा » क्लैट क्या है?

क्लैट क्या है?

आइये जानते हैं क्लैट क्या है। हमारे देश में हर साल लाखों छात्र-छात्राएं कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) एग्जाम में उपस्थित होते हैं। इस लॉ कोर्स में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जाता हैं।

जो छात्र लॉ कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए क्लैट एग्जाम पास करना महत्वपूर्ण होता हैं। आज हम जागरूक के माध्यम से आपको CLAT से सम्बंधित जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं की क्लैट क्या है, क्लैट एग्जाम की पात्रता क्या है आदि के बारे में।

क्लैट क्या है?

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कक्षा बाहरवीं के बाद नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी और अन्य कॉलेजों में स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) लॉ पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

CLAT एग्जाम हर साल भारत में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के द्वारा छात्रों के चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है। CLAT का आयोजन एनएलएसआईयू की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के संघ द्वारा किया जाता है।

CLAT एग्जाम की शुरुआत 2008 में शुरू हुई थी और आज प्रतिवर्ष लाखो छात्र और छात्राएं एनएलएसआईयू बैंगलोर सहित अन्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में से एक में सीट सुरक्षित करने के लिए हर साल एग्जाम देते हैं।

क्लैट एग्जाम के लिए पात्रता क्या है?

जो अभ्यर्थी क्लैट एंट्रेंस एग्जाम में सम्मिलित होना चाहते हैं उनके लिए हमने नीचे क्लैट एग्जाम के लिए शैक्षिणक योग्यता और उम्र सीमा को बताया है।

शैक्षिणक योग्यता- अभ्यर्थी को 12th की परीक्षा (जनरल केटेगरी वालों को 45 % अंक और SC और ST वाले छात्रों के लिए 40% अंक से) उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

READ  फेनमैन तकनीक क्‍या है?

आयु- क्लैट एंट्रेंस (CLAT एग्जाम) के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।

एग्जाम फीस: क्लैट एंट्रेंस एग्जाम की फीस सामान्य, ओबीसी, एससी (SC) और एसटी (ST) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग होती है।

क्लैट एंट्रेंस एग्जाम कब होता है?

क्लैट एंट्रेंस प्रतिवर्ष मई के महीने में होता है और क्लैट एंट्रेंस एग्जाम ऑफलाइन करवाया जाता है।

क्लैट एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट कब घोषित होता है?

क्लैट एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट सामन्यतः एग्जाम के 1 से 2 महीने के अंदर घोषित होता है।

आप क्लैट एंट्रेंस एग्जाम की और जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते हैं।

उम्मीद है जागरूक के माध्यम से हम आपको क्लैट क्या है ये जानकारी समझा पाएं होंगे, आपको क्लैट एंट्रेंस एग्जाम से लेकर और भी कोई प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको उन प्रश्न के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

वैज्ञानिक कैसे बनें?