कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें?

Spread the love

आइये आज जागरूक पर जानते हैं की कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करना चाहिए (Coronavirus ke lakshan dikhe to kya karen)? कोरोना वायरस जो धीरे-धीरे एक खतरनाक रूप लेता जा रहा है और आज पूरे विश्व में सबसे बड़ी समस्या का कारण बना हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया जा चुका है। इस खरतनाक वायरस का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने माना है कि इस वायरस को फैलने में 1 सप्ताह से भी कम का समय लगता है।

सरकार तो इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए निरंतर प्रयास कर ही रही है लेकिन हमें भी कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी है। तो आइये जानते है जब कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें तो क्या करना चाहिए।

कोरोना वायरस के लक्षण

चलिए, सबसे पहले जानते है की कोरोना वायरस के क्या-क्या लक्षण होते है-

  • कोरोना वायरस इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद सबसे पहले उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है जिसके कारण उसे पहले बुख़ार, फिर सूखी खांसी हो जाती है और इसके बाद सांस लेने में परेशानी होने जैसी समस्या हो जाती है।
  • कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में इसके लक्षण औसतन 5 दिन में दिखना शुरू होते है हालांकि शोधकर्ताओं का मानना है कि कुछ लोगों में इस वायरस के लक्षण कुछ दिनों बाद भी देखने को मिल सकते हैं।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जारी किये निर्देशों के अनुसार किसी इंसान के शरीर में कोरोना वायरस पहुंचने और उसके लक्षण दिखने में 14 दिनों का समय लग सकता है।

इसके अलावा जो सबसे जरुरी लक्षण संक्रमित व्यक्ति में पाए जाते है वो है-

  • सिरदर्द
  • खांसी
  • जुकाम
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • बुखार और थकान होना
  • मांसपेशियों में दर्द होना

कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें

कोरोना वायरस किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना सकता है। लेकिन इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा अधिक उम्र के लोगों और जो पहले से अस्थमा, डायबिटीज व हार्ट की बीमारी जैसी समस्याओं से परेशान हो, वे इस वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। इसलिए सभी उम्र के व्यक्तियों को इस वायरस से बचने के लिए अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्‍या करें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किये है जिससे की इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक वाले लोगों को ज़्यादा है। आइये जानते हैं, कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्‍या करें और क्‍या ना करें-

  • सफाई पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें:- सफाई के लिए और अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए हाथों को लगातार धोते रहें। अगर आपके हाथ गंदे नहीं है तब भी धोएं और हाथ धोने के बाद हो सके तो टिशू का प्रयोग करें।
  • दिन में कम से कम 5 बार हाथ धोएं:- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष कर ध्यान रखने के लिए कहा है। जिसके लिए WHO ने हाथों की सफाई को प्रधमिकता और प्रमुखता दी है और दिन में कम से कम 5 बार साबुन से अच्छे से हाथ धोने का सुझाव दिया है। इसके लिए WHO ने हाथ को कब-कब धोना है इसका समय बताया है जो की इस प्रकार है –
    1. छींकने और खांसने के बाद,
    2. बीमार व्यक्ति से मिलने के बाद,
    3. शौच के इस्तेमाल के बाद,
    4. खाना बनाने से पहले और खाने के बाद,
    5. पशुओं को छूने के बाद
  • मुंह पर मास्‍क लगाकर रखें:- जब भी घर से बाहर निकलें या फिर कही बाहर घूमने जाये मुंह पर मास्क ज़रूर लगाकर जायें और अगर मास्क नहीं है तो रुमाल से अपने मुँह को ढककर रखें। इसके अलावा अगर आप मेट्रो, बसों और ट्रेन का सफर कर रहे है तो मास्क जरूर पहने।
  • बीमार व्यक्ति से दूर रहें:- जितना हो सके बीमार व्यक्ति से दूर रहें और कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखें। जब भी किसी बीमार व्यक्ति से मिले तो उसके बाद अपने हाथ अच्छे से साबुन से जरूर धोएं।
  • खांसते और छींकते समय ये करें:- जब भी आप खांसे और छींके यह जरूर ध्यान रखें की मुँह को किसी टिशू पेपर से जरूर ढक कर रखें और उस टिशू पेपर को इधर-उधर ना फेंक कर कचरे पात्र में ही डाले। अगर आपके पास टिशू पेपर या फिर रुमाल नहीं है तो खांसते और छिंकते समय अपने बाजु का उपयोग करें।
  • अपनी आँख, नाक और मुंह को छूने से पहले यह ध्यान रखें:- बार-बार अपनी आँख, मुंह और नाक को टच ना करें और यह जरूर ध्यान रखें की बिना साबुन से हाथ धोएं अपनी आँख, नाक या मुंह को टच ना करें।

कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें

जागरूक का निवेदन:- एक समझदार नागरिक बनिए और सावधानी बरतें। कोरोना वायरस से जुड़ी गलत अफवाहों पर ध्यान ना दें और किसी को गलत अफवाह ना दें। इसके अलावा अगर आपको कोरोना वायरस से जुड़े कुछ भी लक्षण दिखाई देते है तो अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएँ और अपने आस-पास साफ़ सफाई अवश्य रखें, धन्यवाद।

corona virus

उम्मीद है कोरोना वायरस से जुड़ी ये जानकारी कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें (Coronavirus ke lakshan dikhe to kya karen) आपको पसंद आई होगी और इसके प्रति आप सतर्क भी रहेंगे।

पैनडैमिक और एपिडेमिक में क्या अंतर है?

Leave a Comment