होम अजब गजब नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून

नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून

आज हम आपको विश्व के सबसे खतरनाक देश नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो शायद आपने पहले कभी ना सुनी होगी, तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून

बाल कटाने का कानून – वर्ष 2013 में नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग ने यह तय किया की वह इस बात को तय करेंगे कि नॉर्थ कोरिया के लोग किस प्रकार के बाल रखेंगे। इसके बाद उन्होंने यह नियम बना दिया की नॉर्थ कोरिया के लोग मात्र 28 प्रकार के ही हेयर स्टाइल रख सकते हैं। जिसमें से 10 पुरुषों के लिए हैं और 18 महिलाओं के लिए।

नॉर्थ कोरिया में स्पाइक हेयरस्टाइल प्रतिबंधित है इसके पीछे यह तर्क दिया गया है कि किम जोंग खुद इस हेयर स्टाइल को पसंद नहीं करते हैं।

राजधानी में रहने का कानून – आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि किम जॉन ही यह तय करते हैं कि कौन राजधानी में रहेगा और कौन नहीं। किसी भी देश में ऐसा नियम नहीं है जहां पर की कोई शासक तय करे की वहां की जनता कहां रहेगी।

अन्य किसी भी देश में आप कहीं भी जाकर रह सकते हैं लेकिन नॉर्थ कोरिया में ऐसा करना बहुत मुश्किल है अगर आपको नॉर्थ कोरिया की राजधानी में रहना है तो आपको वहां की सरकार से इस बात की परमिशन लेनी पड़ेगी।

नॉर्थ कोरिया की राजधानी में रहने के लिए कुछ कायदे बनाए गए हैं। जिसके अंतर्गत वहां रहने वाले लोग पूर्ण रूप से सक्सेसफुल और देश के प्रति समर्पित होने चाहिए। अगर आप इन कैटेगरीज में समाहित नहीं होते हैं तो आप इस देश की राजधानी में नहीं रह सकते हैं।

वोट के लिए कानून – किम जोंग ने वोट के लिए कानून बना रखा है जिसके अंतर्गत हर इंसान को वोट करना जरूरी है। इसके पीछे कारण यह बताया जाता है की यहां पर जबरदस्ती लोगों से किम जोंग के लिए वोट करवाया जाता है।

यह देश कहने कोई एक डेमोक्रेसी है। ऐसा नहीं है कि चुनाव में और कोई खड़ा नहीं होता चुनाव में जानबूझकर लोगों को खड़ा करवाया जाता है जो मात्र किम जोंग की कटपुतली ही होते हैं और हरने के लिए ही खड़े होते है।

TV देखने का कानून – अगर आप नॉर्थ कोरिया में रहते हैं तो आपको TV देखने की भी आजादी नहीं है। आप आसानी से TV ऑन करके गेम ऑफ थ्रोंस नहीं देख सकते यहां तक कि आप न्यूज और करंट अफेयर्स से जुड़े चैनल्स भी नहीं देख सकते।

इसके लिए ट्रैकिंग रखी जाती है नॉर्थ कोरिया में आपको 3 चैनल देखने की आजादी है जो की पूर्ण रूप से सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। अगर आप नॉर्थ कोरिया जा रहे हैं तो आप वहां पर वही देख पाएंगे जो वहां की सरकार आप को दिखाना चाहती है।

बाइबल खरीदना है वर्जित – सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगे लेकिन नॉर्थ कोरिया में आप बाइबिल नहीं खरीद सकते। यह एक प्रकार से वेस्टर्न कल्चर का सिंबल माना जाता है जो कि पूर्ण रूप से नॉर्थ कोरिया में प्रतिबंधित है।

यहां पर आप मात्र एक भगवान में विश्वास कर सकते हैं वह है वहां की सरकार। यहां की सरकार यहां की जनता को इस बात का यकीन दिलाती रहती है कि किम जोंग की फैमिली के पास सारी दैवीय शक्तियां हैं और वह ही भगवान है।

परिवार को सजा का कानून – यह एक प्रकार का अविश्वसनीय कानून है जिसके अंतर्गत अगर आपने कोई भी जुर्म किया है तो उसकी सजा आपके परिवार को भी दी जाएगी। इसको पूर्ण रूप से एक असामाजिक कानून भी कहा जा सकता है।

इतना ही नहीं इस कानून के अंतर्गत आपके पूरे खानदान को आपके जुल्मों की सजा दी जाएगी। जिसमें बच्चों को भी नहीं बख्शा जाएगा इस कानून को लागू करने के पीछे जो नीति दी जाती है उसके अंतर्गत यह बताया गया है कि इससे जुर्म को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।

लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है कई बार यह खबरें भी आती है कि नॉर्थ कोरिया में सामूहिक रुप से लोगों को मारा जाता है लेकिन अभी तक इन बातों की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है।

पर्यटकों के लिए कानून – अगर आप एक पर्यटक हैं और नॉर्थ कोरिया जा रहे हैं तो आप यह मान लीजिए कि आपको वहां पर कोई भी प्राइवेसी नहीं मिलेगी। नॉर्थ कोरिया में टूरिस्ट को वही दिखाया जाता है जो वहां की सरकार चाहती है।

इसके लिए वहां पर बहुत ही कड़े नियम बनाए गए हैं जिसमें पहले से प्रायोजित टूर प्लान बनाया जाता है जिसके अंतर्गत वहां की वही चीजें दिखाई जाती है जो वहां की सरकार चाहती है। अगर आपके पास गाइड नहीं है तो आप नॉर्थ कोरिया में अपने होटल रुम से बाहर भी नहीं निकल सकते।

इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि पर्यटकों को यह महसूस होना चाहिए कि उनके पास इतनी आजादी नहीं है जितनी वहां की जनता के पास है।

महिला सैनिक कर्मियों के लिए कानून – नॉर्थ कोरिया में महिला सैनिक कर्मियों के लिए कुछ खास कानून बनाए गए हैं। सारी महिला सैनिकों को एक साथ ही कहीं भी भेजा जाता है उन्हें आपस में रस्सियों से बांध दिया जाता है। उन सभी के हेयरकट तक एक जैसे होने चाहिए और उन्हें अमेरिका के खिलाफ भड़काया जाता है।

ड्राइविंग के लिए कानून – नॉर्थ कोरिया में ड्राइविंग के लिए भी खास कानून है। यहां पर हर किसी को गाड़ी चलाने का अधिकार प्राप्त नहीं है। यहां पर सिर्फ सरकारी मुलाजिमों को ही गाड़ी खरीदने का अधिकार है।

यह माना जाता है कि प्रति हजार में से मात्र 10 लोगों के पास ही नॉर्थ कोरिया में कार पाई जाती है। विश्व के अन्य देशों में कार खरीदने वालों की संख्या नॉर्थ कोरिया से कहीं ज्यादा है।

अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने के लिए कानून – अगर आप नॉर्थ कोरिया में है तो आप इंटरनेशनल कॉल नहीं कर सकते। किसी को भी अगर आप कॉल करना चाहते हैं जो नॉर्थ कोरिया से बाहर रहता है तो वह वर्जित है और अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आप को सजा-ए-मौत दे दी जाएगी।

सोचने पर भी पाबंदी – अगर आप नॉर्थ कोरिया में हैं और किसी भी सामाजिक कार्य के लिए सोच रहे हैं तो आप यह समझ लीजिए कि आप बहुत मुश्किल का सामना करने वाले हैं। क्योंकि यहां पर सोचने के लिए भी पाबंदी है और ऐसा करना कानूनी रूप से वर्जित है।

उम्मीद है जागरूक पर नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,351फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सारकोमा क्या है?

आइये जानते हैं सारकोमा क्या है। कैंसर के बहुत से प्रकारों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन सारकोमा का नाम शायद ही आपने...