Home » जागरूक » करंट लगने पर क्या होता है?

करंट लगने पर क्या होता है?

आइये जानते हैं करंट लगने पर क्या होता है। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतने सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस्तेमाल करते हैं और उनसे हमारा काम बहुत आसान भी हो जाता है इसलिए इनके बिना अपनी डेली लाइफ को इमैजिन नहीं किया जा सकता। ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हमारी लाइफ को जितना आसान बनाते हैं उतना ही ख़तरा पैदा करने वाले भी हो जाते हैं, जब कभी किसी उपकरण में कोई खराबी आ जाए और उससे हमें करंट लग जाये।

कई बार करंट बहुत हल्का होता है जिससे शरीर को कोई हानि नहीं पहुँचती है लेकिन कई बार इन्हीं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में आयी खराबी से इतना तेज करंट भी लग सकता है जो जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में आपको भी ये जरूर जानना चाहिए कि करंट कैसे लगता है और करंट लगने पर क्या होता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि करंट क्या होता है और करंट लगने पर हमारे शरीर में क्या होता है।

करंट कब लगता है?

बिजली का झटका यानी इलेक्ट्रिक शॉक तब लगता है जब हम करंट के किसी सोर्स के संपर्क में आते हैं यानि किसी ख़राब हो रहे इलेक्ट्रिक उपकरण के संपर्क में आने पर हमें बिजली का झटका लगता है और वो करंट हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है। अगर करंट मामूली होता है तो केवल झटके का अनुभव होकर रह जाता है जबकि कई बार बिजली के सम्पर्क में आया शरीर का हिस्सा जल जाता है और झटका अगर बहुत तेज हो तो जान भी जा सकती है।

करंट लगने पर क्या होता है?

  • करंट लगने पर जलने के गहरे निशान हो सकते हैं।
  • गंभीर स्थिति होने पर कार्डियक अरेस्ट भी आ सकता है।
  • मांसपेशियों में संकुचन आ सकता है।
  • करंट लगने के बाद अगर व्यक्ति अचानक दूर जाकर गिरता है तो रीढ़ की हड्डी में चोट भी आ सकती है।
  • पेट दर्द या साँस फूलने जैसी समस्याएं भी दिखाई दे सकती हैं जिसका कारण अंदरूनी चोट लगना हो सकता है।

बिजली का झटका लगने से अगर व्यक्ति की त्वचा पर कोई घाव हुआ हो या साँस लेने में तकलीफ हो रही हो, व्यक्ति बेहोश हो गया हो या फिर देखने, बोलने और सुनने में किसी तरह की समस्या अनुभव कर रहा हो तो तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएँ और हाई वोल्टेज का करंट लगने की स्थिति में तुरंत अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दिखाएँ।

बिजली के झटके से बचाव के लिए क्या करें?

बिजली के झटके से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए बेहतर यही होगा कि परिवार के सभी सदस्यों को करंट से जुड़ी सामान्य जानकारी दी जाएँ ताकि सभी सतर्क रह सकें और बहुत हद तक करंट से बचाव कर सकें। इसके अलावा-

  • करंट से बचाव के लिए अच्छी क्वालिटी के स्विचबोर्ड लगाएं
  • पुराने बिजली आउटलेट की अर्थिंग करवाएं
  • पुराने, टूटे हुए तारों को तुरंत बदल लें
  • किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण को पानी के नजदीक ना रखें
  • पानी में खड़े रहकर किसी तरह का बिजली का काम ना करें
  • ख़राब मौसम में बिजली चमकने के दौरान भी सावधान रहें और मेटल की वस्तुओं से दूर रहें

करंट से बचाव के लिए सबसे जरुरी है खुद का जागरूक होना और करंट से बचाव सम्बन्धी सामान्य और आसान जानकारी सभी के साथ शेयर करना ताकि जानकारी के अभाव में कोई भी करंट का शिकार ना बनें इसलिए आप इन सभी बातों का ध्यान रखें और अपने साथियों और परिवारजनों को भी इससे जुड़ी जानकारी जरूर दें।

उम्मीद है जागरूक पर करंट लगने पर क्या होता है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

error: Content is protected !!