Home » क्या कैसे » CVV / CVC नंबर क्या हैं?

CVV / CVC नंबर क्या हैं?

आइये जानते हैं CVV / CVC नंबर क्या हैं (cvv cvc kya hota hai)। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के इस दौर में ज़्यादातर लोगों के पास क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स होते हैं जिससे पेमेंट करना काफी आसान हो जाता है।

CVV और CVC इन्हीं क्रेडिट और डेबिट कार्ड से सम्बंधित कोड हैं। ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि आखिर ये कोड इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि CVV / CVC क्या है।

CVV / CVC नंबर क्या हैं? (cvv cvc kya hota hai)

आपने अपने कार्ड पर, पीछे की तरफ 3 या 4 डिजिट का नंबर ज़रूर देखा होगा, वही आपके कार्ड का CVV नंबर होता है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के समय ये 3 या 4 डिजिट का CVV नंबर पूछा जाता है और अगर आप ये नम्बर नहीं भरते हैं तो पेमेंट अधूरी ही रह जाती है।

CVV की फुल फॉर्म होती है – कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (Card Verification Value) और CVC की फुल फॉर्म – कार्ड वेरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) होती है।

हमारे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर कुछ कोड होते हैं जिन्हें कार्ड सिक्योरिटी कोड (CSC) कहते हैं। आज हमें अपने मेस्ट्रो कार्ड और डेबिट कार्ड पर जो CSC दिखाई देता है, इसका अविष्कार 1995 में यूके में माइकल स्टोन ने किया था और इनकी जांच होने के बाद ‘एसोसिएशन ऑफ पेमेंट क्लीयरिंग सर्विसेज’ ने इस कांसेप्ट को अपना लिया।

ये कोड क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के पिछली तरफ लिखा हुआ मिलता है। सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल होने वाला ये कोड, कार्ड के पीछे लिखा होने से इसकी जानकारी चुराना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

शुरुआती समय में ये कोड 11 अंकों के हुआ करते थे लेकिन बाद में ये कोड 3 से 4 अंकों के ही रखे जाने लगे। इन कोड को इस्तेमाल करने का यही मकसद है कि आपका क्रेडिट कार्ड कहीं ग़लत हाथों में ना चला गया हो।

कार्ड्स का इस्तेमाल करना आपकी सुविधा को काफी बढ़ा देता है लेकिन आपको इन्हें संभालकर रखने की भी जरुरत होती है ताकि आपके कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ ना लग जाए।

इसके लिए आपको ये सावधानी भी बरतने की ज़रूरत है कि आप ये कोड किसी को भी नहीं बताये और इस तरह के पेमेंट या ट्रांजेक्शन, जिनमें कोड की ज़रूरत पड़े, ऐसे पेमेंट और ट्रांजेक्शन आप खुद ही करें।

उम्मीद है जागरूक पर CVV / CVC नंबर क्या हैं (cvv cvc kya hota hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल