साइबर मंडे क्या है?

आइये जानते हैं साइबर मंडे क्या है। कभी-कभी आपने भी जानने की कोशिश की होगी कि ये साइबर मंडे होता क्या है और क्यों मनाया जाता है तो हम आपको जागरूक के माध्यम से यह जानकारी देने जा रहे है आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हो।

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका से प्रचलन में आने वाले दिवस जैसे थैंक्सगिविंग, ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे आज दुनिया के कई देशों में भी मनाये जाते हैं। ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे दोनों का मतलब शॉपिंग सेल से ही होता है।

हर साल जैसे थैंक्सगिविंग डे के दूसरे दिन ब्लैक फ्राइडे मनाया जाता है और वैसे ही थैंक्सगिविंग डे के बाद आने वाले पहले सोमवार को “Cyber Monday” मनाया जाता है। दोनों ही दिन दुकानदार, शॉपिंग मॉल्स और ऑनलाइन वेबसाइट जैसे वालमार्ट, अमेज़न और कई अन्य ईकॉमर्स पोर्टल अपने प्रोडक्ट्स पर सेल लगाकर उन पर भारी छूट देकर साल भर का मुनाफा कमाते हैं। ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे दिवस का फायदा रिटेलर्स और खरीदारों दोनों को ही मिलता है।

साइबर मंडे होता क्या है?

साइबर मंडे हर साल नवंबर के चौथे सफ्ताह में थैंक्सगिविंग डे के बाद आने वाले पहले सोमवार को मनाया जाता है। साइबर मंडे को ऑनलाइन शॉपिंग सेल के लिए जाना जाता है। यह अधिकतर अमेरिका में दिवाली की तरह सबसे बड़े शॉपिंग इवेंट्स की तरह मनाया जाता है। यह बताया जाता है कि सिर्फ साइबर मंडे साल का वह दिन है जब अरबो डॉलर ऑनलाइन खर्च कर दिए जाते हैं।

थैंक्सगिविंग डे के बाद पहले सोमवार को ऑफिस में जाने वाले लोगों का मानना होता है की इस दिन उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग से ज्यादातर सामान में भारी डिस्काउंट देखने को मिलते है इसलिए वे साल में इस दिन का और ब्लैक फ्राइडे डे का बेसब्री से इन्तजार करते हैं।

साइबर मंडे दिवस पर शॉपिंग करते समय यह रखें ध्यान

आप किसी भी वेबसाइट पर भारी सेल देखकर कोई भी सामान खरीद रहे हैं तो आप पहले दूसरी वेबसाइट पर भी जाँच कर ले की उसकी कीमत दूसरी वेबसाइट पर कितनी है। अगर आपको किसी और वेबसाइट पर वही प्रोडक्ट कम का मिल रहा है तो आप वही प्लेटफार्म चुनें।

सेल के चक्कर में पड़ कर आप ज्यादा की शॉपिंग न करें ये आपके बजट को हिला भी सकते हैं।

आशा करते हैं की आपको जागरूक पर साइबर मंडे क्या है जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी|

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल