कौनसा देश कभी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ?

आइये जानते हैं कौनसा देश कभी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ (konsa desh kabhi england ka gulam nahi hua)। भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित दक्षिण एशियाई राष्ट्र नेपाल कभी भी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ। अंग्रेजों के साथ हुयी संधियों में नेपाल को 1814 में एक तिहाई नेपाली क्षेत्र ब्रिटिश इंडिया को देना पड़ा जो आज भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में मिल चुके हैं।

नेपाल की सीमाओं के निर्माण और विस्तार तक नेपाल कभी उपनिवेश नहीं बना और ना ही इस पर लगातार विदेशियों ने शासन किया इसलिए नेपाल कभी स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता।

कौनसा देश कभी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ? (konsa desh kabhi england ka gulam nahi hua)

नेपाल के उत्तर में चीन का स्वायत्तशासी प्रदेश तिब्बत है और दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में भारत स्थित है।

विश्व की सबसे ऊँची 14 हिम शृंखलाओं में से 8 नेपाल में हैं जिनमें संसार का सबसे ऊँचा शिखर सागरमाथा एवरेस्ट भी शामिल है, जो नेपाल और चीन की सीमा पर है।

नेपाल की राजधानी काठमांडू है जो इसका सबसे बड़ा शहर भी है।

नेपाल की राजभाषा भी नेपाली है और यहाँ के लोगों को भी नेपाली ही कहा जाता है।

प्रतिशत के आधार पर नेपाल विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू धर्मावलम्बी राष्ट्र है।

नेपाल की कुल लम्बाई करीब 800 किलोमीटर और चौड़ाई 200 किलोमीटर है।

इस देश का क्षेत्रफल 147181 वर्ग किलोमीटर है।

भौगोलिक रूप से नेपाल तीन भागों में बंटा हुआ है- पर्वतीय क्षेत्र, शिवालिक क्षेत्र और तराकाई क्षेत्र।

भारत के उत्तर में स्थित नेपाल को देवताओं का घर कहा जाता है। यहाँ एक ओर बर्फ से ढ़की पहाड़ियां हैं और दूसरी ओर तीर्थस्थल हैं। यहाँ बहुत से खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

दुनिया में केवल नेपाल देश का झंडा ही है जो वर्गाकार नहीं है। इस झंडे में मौजूद नीले रंग का बॉर्डर शांति और सामंजस्य को इंगित करता है जबकि सिंदूरी लाल रंग नेपाल के लोगों की बहादुरी का प्रतीक है और यही लाल रंग नेपाल का राष्ट्रीय रंग भी है।

इस झंडे में मौजूद त्रिभुज की आकृतियां हिमालय को दर्शाती हैं और इसमें शामिल किये गए दो चिन्ह चन्द्रमा और सूर्य के प्रतीक हैं।

कौनसा देश कभी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ

उम्मीद है कौनसा देश कभी इंग्लैंड का गुलाम नहीं हुआ (konsa desh kabhi england ka gulam nahi hua) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment