Home » अजब गजब » ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती?

ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती?

आइये जानते हैं ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती (aisa kaun sa desh hai jahan raat nahi hoti)। हम सभी ये जानते हैं कि हर दिन सूरज निकलता है और डूबता भी है और इसी तरह दिन-रात का चक्र चलता रहता है। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जहाँ सूरज निकलता तो है लेकिन साल के कुछ दिनों तक डूबता नहीं है।

इस अनोखी दुनिया में कई ऐसी अजीबोगरीब जगहें हैं, जिन पर विस्वास कर पाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन, हम जब दुनिया के इन अजीबोगरीब तथ्यों से रूबरू होते हैं तो हैरान रह जाते है। अब हमारे आज के इस टॉपिक को ही ले लो जिसके बारे में आप सोच रहे होंगे की ऐसा भी कभी हो सकता है की कही रात होती ही ना हो? क्यों की दिन रात तो सभी के लिए जरुरी होती है। लेकिन जब आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़ेंगे तो आप सच में हैरान हो जायेंगे ये जान कर की सच में कई ऐसी जगह है जहां रात नहीं होती?

कहा जाता है की जब से इस ब्रह्माण्ड की रचना हुई है तभी से दिन और रात के समय का सिलसिला चलता आ रहा है इस ब्रह्माण्ड में सूर्य उदय से दिन की शुरुआत होती है और सूर्य अस्त से रात की शुरुआत होती है। हाँ कई बार हमने यह जरूर सुना और पढ़ा है की हमारी पृथ्वी के अलावा कई ऐसे ग्रह है जहां पर रात और दिन नहीं होते है पर क्या कभी अपने ये सोच है की हमारी पृथ्वी पर भी कुछ ऐसी जगह है जहां पर कई दिनों तक सूर्य अस्त होता ही नहीं है जानते है आपको यह पढ़कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच है।

ऐसे में इन देशों के बारे में जानना बहुत दिलचस्प हो सकता है इसलिए आज आपको बताते हैं ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती।

ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती (aisa desh jahan raat nahi hoti)

1. नॉर्वे (Norway) – आर्कटिक सर्किल में आने वाले इस देश को मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है। यहाँ मई से जुलाई तक करीब 76 दिनों के लिए सूरज अस्त होना भूल जाता है यानी सूरज डूबता ही नहीं है और इतने दिन नॉर्वे में रात नहीं होती है।

नार्वे देश यूरोप का एक ऐसा देश है जो चारो तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है इसे “लैंड ऑफ द मिड नाइट सन” के नाम से भी जाना जाता है। नार्वे देश पृथ्वी के ऐसे छोर पर बसा है जहां सूरज सामने ही रहता है।

आपको जानकर आस्चर्य होगा कि नॉर्वे में एक ऐसा टाउन भी है जहां दो साल तक सूर्य दिखाई तक नहीं देता क्योंकि यह टाउन पूरी तरह से पहाड़ों से गिरा हुआ है की सूर्य की किरणों का इस तक पहुंच पाना मुश्किल है। अगर आप भी इसका अनुभव करना चाहते है तो इस देश की सैर कर सकते हैं।

2. स्वीडन (Sweden) – स्वीडन में मई से अगस्त तक सूरज नहीं डूबता। करीब 100 दिनों तक वहाँ सूर्य अस्त नहीं होता है और यदि सूर्य अस्त होता भी है तो आधी रात के बाद और फिर कुछ ही देर बाद वापिस से निकल आता है।

3. आइसलैंड (Iceland) – ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है, यहां पर पर्यटक सबसे अधिक आते है। पर्यटकों की सबसे ज्यादा संख्यां यहां जुलाई महा में होती हैं क्योंकि इस देश के पहाड़ और झरने लोगों को इतने आकर्षित करते हैं की वह इसका अनुभव लिए बिना खुद को रोक नहीं पाते।

आइसलैंड में भी एक निश्चित समय तक रात नहीं होती है और यहाँ 24 घंटे सन लाइट रहने का समय 10 मई से जुलाई के आखिर तक होता है। अगर क्षेत्रफल के दृष्टि से देखा जाये तो आइसलैंड दुनिया का 18वां सबसे बड़ा द्वीप है और यहां 10 मई से लेकर लगभग जुलाई के अंत तक सूर्य अस्त नहीं होता है क्योकि आइसलैंड आर्कटिक वृत के इतने समीप है की यह रात में भी चमकता रहता है।

4. कनाडा (Canada) – क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा विश्व का दूसरा और भूमि क्षेत्रफल के आधार पर चौथा सबसे बड़ा देश है। कनाडा उत्तरी अमेरिका का ही एक देश है और यह महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है यह अटलांटिक से लेकर प्रशान्त महासागर तक और उत्तर में आर्कटिक महासागर तक फैला हुआ है।

कनाडा में भी प्रकृति के कुछ अलग ही नजारे देखने को मिलते हैं जैसे की कनाडा देश कई दिनों तक तो बर्फ से पूरी तरह से ढका हुआ रहता है फिर भी इसके बाद इसका उत्तर पश्चिमी इलाके में कई दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता है।कनाडा में भी कुछ समय तक सूरज डूबना भूल जाता है और उस समय यहाँ भी रात नहीं होती है। कनाडा के कुछ हिस्सों में 50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है।

5. फिनलैंड (Finland) – फिनलैंड एक ऐसा देश है जहां पर आप मध्य रात्रि को भी सूरज की रोशनी का आनंद उठा सकते हैं। फिनलैंड एक ऐसा देश है जो हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ है इसलिए यह देश काफी सुंदर और आकर्षक है यहां लाखो पर्यटक घूमने आते है। फिनलैंड एक खूबसूरत देश है जहाँ गर्मी के दिनों में करीब 73 दिनों तक सूरज का प्रकाश लगातार बना रहता है।

6. अलास्का (Alaska) – खूबसूरत ग्लेशियरों वाले अलास्का में मई से जुलाई के बीच सूरज नहीं डूबता है यानी यहाँ भी कुछ समय के लिए रात नहीं होती है। यहाँ रात को करीब 12:30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट बाद सूर्योदय भी हो जाता है।

अलास्का एक ऐसा देश है जो की अपने खूबसूरत ग्लेशियर के कारण जाना जाता है। मई से लेकर जुलाई महीने में रात के समय बर्फ को चमकते देखना और इस अद्भुत दृश्य का आनंद लेना चाहते है तो इसके लिए के बार अलास्का जरूर जाये।

दुनिया के ऐसे हिस्सों के बारे में जानकर आपको जरूर अच्छा लगा होगा, जहाँ साल के कुछ दिनों तक रात ही नहीं होती है। आशा करते है अब आप जान गए होंगे की ऐसी भी कोई जगह है जहां सूर्य अस्त नहीं होता है। ये तो हमारी पृथ्वी की बात है अब सोचिये पृथ्वी के जैसे और भी ऐसे कई ग्रह है जहां पर कई दिनों तक सूरज की देखने को ही नहीं मिलती। इसलिए उन ग्रहो पर जीवन यापन उपयुक्त नहीं है।

उम्मीद है ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती (aisa desh jahan raat nahi hoti, aisa kaun sa desh hai jahan raat nahi hoti hai) कि ये जानकारी आपको रोचक लगी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।