होम यात्रा ऐसे देश जहां पर्यटक सबसे ज्यादा जाना पसंद करते हैं?

ऐसे देश जहां पर्यटक सबसे ज्यादा जाना पसंद करते हैं?

आज हम जागरूक पर आपको कुछ खास देशों के बारे में बताने वाले है जहां पर पर्यटक सबसे ज्यादा जाना पसंद करते है। आज के समय में घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं है। जब भी कभी घूमने-फिरने की बात आती है तो हमारा जवाब अधिकतर हाँ ही होता हैं क्यों की घूमना-फिरना सबको अच्छा लगता है।

घूमने फिरने से मन को भी शांति मिलती हैं और नई जगह के बारे में जानने को भी बहुत कुछ मिलता है। वहां के लोगों को और वहां की संस्कृति को जानने का मौका मिलता है। घूमना-फिरना सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसलिए घूमने तो जरूर जाना चाहिए।

ऐसे देश जहां पर्यटक सबसे ज्यादा घूमने जाते हैं

1. फ्रांस

पर्यटकों का सबसे पसंदीदा देश है फ्रांस। घूमने-फिरने के लिहाज से पर्यटकों का सबसे ज्यादा पसंदीदा देश फ्रांस है, यह ऐसा देश है जहां पर पर्यटक सबसे ज्यादा जाना पसंद करते है। यहां सालाना लगभग 8 करोड़ पर्यटक आते है| इस देश की राजधानी पेरिस दुनिया में सबसे ज्यादा घूमे जाने वाला शहर में से एक जाना जाता है।

फ्रांस में लगभग 37 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं। अगर आप एफिल टॉवर से लेकर डिज्‍नीलैंड पेरिस जैसी कई सारी खूबसूरत जगहों को देखना पसंद करते है तो आप फ्रांस का टूर प्लॉन कर सकते है। यह बहुत ही खूबसूरत देश है।

2. अमेरिका

अमेरिका पर्यटकों को लुभाने वाला एक खास देश है। अगर भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा फॉरेन प्‍लेस की बात करें तो अमेरिका इसमें सबसे ऊपर आता है।

अमेरिका में स्तिथ न्‍यूयॉर्क, लॉस वेगास, लॉस एंजेल्‍स, फ्लोरिडा ऐसे कई खूबसूरत शहर पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। यहां सालाना करीब 7 करोड़ पर्यटक आते हैं इसमें भारतियों की संख्या बहुत ज्यादा रहती है।

3. स्पेन

स्पेन छुट्टियां बिताने के लिए सबसे कूल हॉलिडे डेस्‍टिनेशन है। स्पेन में खूबसूरत बीचेस है जो की पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है और यहां पर फेमस आईलैंड भी मौजूद है जहां पर घूमने का सपना हर कोई व्यक्ति देखता है।

आपके चहेते स्टार भी यहां कई बार हॉलिडे मनाने जाते है तो अगली बार अगर फॉरेन का टूर प्‍लॉन करें तो स्पेन आपके लिए बेस्ट हॉलिडे डेस्‍टिनेशन साबित हो सकता है।

स्पेन में होने वाली बुल रन को देखने और उसमें भाग लेने के लिए कई देशों से लोग आते है। यहां पर होने वाला टोमाटिना अथार्थ टमाटर फेस्टिवल को देखने के लिए भी दुनियाभर से लोग आते है। इस फेस्टिवल में टमाटरों से होली खेली जाती है।

4. चीन

दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी के रूप में जाना जाने वाला देश चीन में भी काफी मात्रा में पर्यटक आते है। हर साल लगभग 6 करोड़ पर्यटक चीनी संस्‍कृति को समझने के लिए चीन जाते हैं और चीन में स्थित चीन की दीवार तो पूरे विश्वभर में प्रसिद्ध है जिसे देखने के लिए हजारों पर्यटक चीन जाते है।

इस दीवार को “दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना” कहा जाता है कहते है यह दीवार स्पेश से भी दिखाई देती है। इसके अलावा शाओलिन टेंपल, फॉरबिडन सिटी और थ्री गॉर्जेस को देखने के लिए भी हजारों पर्यटक चीन जाते हैं।

5. इटली

इटली यूरोप का सबसे खूबसूरत शहर है। यूरोप के सबसे खूबसूरत शहरों की सूची में इटली सबसे ऊपर आता है। यूरोप के इस खूबसूरत शहर इटली का इतिहास, कल्चर और आर्ट व म्यूजियम तो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इटली में स्थित वेनिस और रोम जैसे कई शहर पर्यटक को अपनी और आकर्षित करते है।

इटली में हर साल लगभग 5 करोड़ पर्यटक आते है। इटली में स्थित रंग-बिरंगे और खूबसूरत गांव पर्यटको के आकर्षण का केंद्र रहते है। इटली में लगभग 50 वर्ल्ड साइट्स हैं।

6. मैक्‍सिको

मैक्‍सिको साउथ अमेरिका और यूएसए के मध्य बसा है। यह देश काफी मिला जुला है, यहां के लोग अपने महमानों का पूरे सम्मान के साथ और दिल खोल कर स्वागत करते है। इस देश में बहुत सारे खूबसूरत बीचेस हैं जो कि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

ये थे कुछ ऐसे देश जहां पर हर कोई घूमना चाहता है अगर आपका भी कभी फॉरेन घूमने का प्लान है या बना रहे हैं तो इन देशों में से जा सकते है।

हमें उम्मीद है जागरूक पर आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी, आगे भी आपके बीच इसी प्रकार की रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,357फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...