दूध में छुहारा मिलाकर पीने के फायदे

आइये जानते हैं दूध में छुहारा मिलाकर पीने के फायदे (doodh me chuhare khane ke fayde)। वैसे तो छुहारे और दूध के अपने अलग अलग फायदे होते हैं लेकिन अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर पिया जाए तो यह हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही लाभकारी हो जाता है।

छुहारे में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं और जिसकी वजह से हम और आप ढेर सारी होने वाली बीमारियों से बच जाते है।

छुहारे और दूध (chuhare wala doodh) का सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। आपने बहुत से लोगों को दूध में छुहारा मिलाकर पीते देखा होगा। इसलिए हम आपको यहाँ बता रहे हैं कि आखिर दूध में छुहारा (doodh me chuhara) भिगोकर पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।

दूध में छुहारा मिलाकर पीने के फायदे (doodh me chuhare khane ke fayde)

1. त्वचा में निखार आना – छुहारे में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है। इसके अलावा यह एक अच्छा एंटी-आक्सीडेंट एजेंट है जो कि त्वचा में नए सेल्स यानी कोशिकाओं का निर्माण करता है और उसे ताजा और चमकदार बनाए रखता है। इसलिए आप दूध के साथ छुहारा मिलाकर जरुर पियें।

2. पाचन शक्ति ठीक रखता है – छुहारे में बहुत अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से आपका पेट आसानी से साफ़ होता है और आपको पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज़, गैस, डायरिया आदि से छुटकारा मिलता है और आपका पाचनतंत्र ठीक से काम करता है।

3. डायबिटीज में आराम मिलता है – छुहारे में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियमं पाया जाता है जो आपके शरीर के ब्लड ग्लूकोस लेवल और कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे आपको डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या होने की संभावना भी कम हो जाती है।

4. साइनस में आराम – आप एक गिलास दूध में सिर्फ पांच छुहारे को डालें, फिर इसमें 3 दाने काली मिर्च के और एक दाना इलाइची का डालकर कुछ देर तक इसे उबाल लें और रात में इसका सेवन करें, आपको सर्दी, जुखाम और साइनस आदि की समस्या से जल्दी ही आराम मिलेगा।

5. हड्डियों को मजबूती देता है – चूंकि छुहारे में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक रहती है इसलिए दूध में छुहारा मिलाकर पीने से आपकी हड्डियों को जरुरी कैल्शियम मिलेगा जिससे वो मजबूत होंगी और आपको जोड़ों में दर्द और गठिया आदि रोगों के होने की संभावना भी कम होगी।

6. कैंसर से बचाव – छुहारे में एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हमारे शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल को रोकता है जिससे आपको कैंसर आदि होने की सम्भावन कम हो जाती है, इसलिए आप रोजाना दूध के साथ कम से कम पांच छुहारा मिलाकर जरुर पियें।

7. ह्रदय को ठीक रखता है – अगर आप रोजाना दूध और छुहारे का सेवन करते हैं तो आपको ह्रदय संबंधी बीमारियाँ जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लडप्रेशर आदि की शिकायत नहीं होगी।

8. वजन को बढ़ाना – जो लोग पतले दुबले हैं और वो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वो दूध और छुहारे का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगी जिसकी वजह से उनका वजन बढेगा।

दूध और छुहारे का इस्तेमाल करने से आप कई तरह की होने वली बीमारियों से बच जाते हैं और यह दोनों ही चीजें लगभग हर किसी के घर में आसानी से मिल भी जाते हैं। इसलिए हमारी आपको यह सलाह है कि आप इसका सेवन जरुर करें और आपने आप को स्वस्थ रखें। शरीर की क्षमता को देखते हुए दूध और छुहारे की सही मात्रा के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

दूध में छुहारा मिलाकर पीने के फायदे

उम्मीद है जागरूक पर दूध में छुहारा मिलाकर पीने के फायदे (doodh me chuhare khane ke fayde, chuara with milk benefits) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment