Home » आत्म विकास » दिमाग को तेज बनाने के तरीके

दिमाग को तेज बनाने के तरीके

आइये जानते हैं दिमाग को तेज बनाने के तरीके। हम सभी स्मार्ट और तेज दिमाग वाला बनना चाहते हैं लेकिन हर कोई तेज दिमाग वाला नहीं होता कुछ भगवान की भी मेहरबानी होती है।

लेकिन हम कुछ तरीकों से दिमाग को तेज जरूर बना सकते हैं। तो आइये जागरूक पर आपको बताते हैं कुछ ऐसे कारगर तरीके जो हमारे दिमाग को तेज करने में बेहद सहायक हैं।

दिमाग को तेज बनाने के तरीके

मानसिक और शारीरिक कसरत – दिमाग तेज तभी होगा जब तक आप मानसिक कसरत करते रहेंगे इसके लिए आप किताबें पढ़ने की आदत डालें या दिमागी कसरत वाले गेम खेलें जिससे दिमाग की कोशिकाएं उत्तेजित होंगी और आपके दिमाग का विकास होगा।

साथ ही शारीरिक कसरत जैसे वॉकिंग इत्यादि से भी हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और ऑक्सीजन की खपत होती है जिससे हमारा दिमाग भी चुस्त रहता है।

पर्याप्त नींद लें – इंसान को 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, पर्याप्त नींद लेने से तनाव दूर होता है और दिमाग शांत रहता है।

नींद लेने पर हमारे मस्तिष्क की ख़राब कोशिकाओं में भी सुधार होता है और इससे हमारे दिमाग की ताकत बढ़ती है।

पौष्टिक आहार लें – दिमाग को तेज बनाने के लिए पौष्टिक आहार लें, इसके लिए अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और फैट युक्त आहार शामिल करें।

साथ ही ध्यान रखें की भूखे ना रहें और रोज सुबह का नाश्ता अवश्य करें। जहाँ तक हो सके डाइटिंग ना करें क्योंकि भूखे पेट रहने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है और याददाश्त कमजोर होने की शिकायत होने लगती है।

अपने आहार में शामिल करें ये चीजें – अगर आप शाकाहारी हैं तो आप अपने भोजन में चुकंदर, बैगन, प्‍याज़ और हरी सब्‍जियां जरूर खाएं इससे दिमाग तेज बनता है।

इसके अलावा आप लाल और नीले रंगो के फल जैसे सेब और ब्‍लूबैरी जरूर खाएं इनको खाने से आपकी याददाश्त तेज होगी।

उम्मीद है जागरूक पर दिमाग को तेज बनाने के तरीके कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

1 thought on “दिमाग को तेज बनाने के तरीके”

Comments are closed.