Home » ऑनलाइन बिजनेस » ईमेल मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है?

ईमेल मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है?

आइये जागरूक पर जानते हैं ईमेल मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है। मार्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही हैं कि किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना मार्केटिंग कहलाता है जो सोशल मीडिया, वेबसाइट्स, ब्लॉग आदि के जरिये की जा सकती है। यही मार्केटिंग जब ईमेल के जरिये की जाती है तो इसे ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) कहा जाता है।

इस तरह की मार्केटिंग में किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए कस्टमर्स को ईमेल भेजे जाते हैं। ऑनलाइन फूड सर्विस एप से आपके पास भी फूड ऑर्डर करने से जुड़े ऑफर्स के ईमेल आते होंगे। वो ईमेल मार्केटिंग का ही उदाहरण है।

आइये, ईमेल मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी लेते हैं-

ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

ईमेल मार्केटिंग करना बहुत आसान होता है लेकिन इसे शुरू करने से पहले ये तय करना होता है कि आप किस तरह की मार्केटिंग चाहते हैं यानी अगर आप ब्लॉगर है या वेबसाइट चलाते हैं तो आपको सब्सक्राइबर और ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ईमेल मार्केटिंग की जरुरत पड़ेगी। लेकिन अगर आप बिजनेसमैन हैं तो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करेंगे।

ईमेल करने का कारण स्पष्ट हो जाने के बाद आपको ईमेल एड्रेस लिस्ट तैयार करनी होगी।

ईमेल एड्रेस लिस्ट तैयार होने के बाद आप ईमेल कर सकते हैं लेकिन बहुत सारे ईमेल करने के लिए ईमेल मार्केटिंग टूल्स (Email Marketing Tools) की जरुरत होगी जिनकी मदद से आप आसानी से ईमेल कर सकते हैं।

ईमेल भेजते समय ये ध्यान रखें कि आपका ईमेल टारगेट कस्टमर्स ग्रुप में ही जाये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उससे जुड़ सकें।

READ  वेब होस्टिंग क्या है?

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका ईमेल जितना ऑथेंटिक, अट्रैक्टिव और इम्प्रेसिव होगा, उतने ही ज्यादा लोग उसे ओपन करेंगे और आपके प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे। ऐसा होने पर बहुत से लोग आपके कस्टमर बनना चाहेंगे और इस तरह ईमेल मार्केटिंग आपके प्रोडक्ट और बिजेनस को प्रमोट करने में मदद करेगी।

आइये, अब आपको कुछ बेहतरीन ईमेल मार्केटिंग सर्विसेज के बारे में बताते हैं

एवेबर (AWeber):- ये दुनिया के सबसे पुराने और सबसे पॉपुलर ईमेल मार्केटिंग सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म्स में से एक है। छोटे बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ये बहुत – सी सर्विसेस देता है। अगर आप पहली बार ईमेल मार्केटिंग कर रहे हैं तो आप इससे शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि इसे इस्तेमाल करना आपके लिए आसान रहेगा।

कांस्टेंट कॉन्टेक्ट (Constant Contact):- इस सर्विस को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमें ईमेल लिस्ट, कॉन्टेक्ट्स, ईमेल टेम्पलेट्स, मार्केटिंग कैलेंडर और बहुत कुछ मैनेज कर सकते हैं।

ड्रिप (Drip):- ई कॉमर्स, मार्केटर्स और ब्लॉगर्स के लिए ड्रिप एक बहुत बढ़िया सर्विस अवेलेबल कराता है। इसमें इंटेलिजेंट मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल्स, स्मार्ट ईमेल सेगमेंट, फ्री गाइड्स और बेहतर डॉक्यूमेंटेशन जैसे बहुत से बेहतरीन ऑप्शन मिलते हैं।

मेलचिम्प (Mailchimp):- ये प्लेटफॉर्म ईजी ईमेल बिल्डर, ऑटो रिस्पॉन्डर्स, ग्रुप्स में कॉन्टेक्ट का सेगमेंट और एनालिटिक्स के लिए सिंपल ट्रैकिंग जैसे बहुत से ऑप्शंस उपलब्ध करवाता है।

कन्वर्ट किट (ConvertKit):- ये प्रोफेशनल ब्लॉगर्स, राइटर्स और मार्केटर्स के लिए एक स्ट्रॉन्ग प्लेटफॉर्म है। इसमें ईमेल साइन – अप फॉर्म के साथ कंटेंट अपग्रेड और प्रोत्साहन आसानी से दिए जा सकते हैं। ये ऑटो रिस्पॉन्डर को मैनेज करने में भी आसान है।

READ  ऑनलाइन सामान कैसे बेचे? - How to sell online in India

ईमेल मार्केटिंग से क्या फायदे हो सकते हैं

  • ईमेल मार्केटिंग, मार्केटिंग के बाकी तरीकों की तुलना में सस्ती होती है।
  • ईमेल मार्केटिंग में आप आसानी से डिलीवरी रेट, बाउंस रेट, क्लिक रेट, अनसब्सक्राइब रेट और ओपन रेट को ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको पता चलता है कि आपका ईमेल मार्केटिंग कैम्पेन कैसा चल रहा है।
  • ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप बहुत सारे लोगों तक एकसाथ और आसानी से पहुँच सकते हैं।

दोस्तों, अब आप जान गए हैं कि ईमेल मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट और बिजनेस का प्रमोशन करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है इसलिए आप भी इसे अपना सकते हैं।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए यूजफुल भी साबित होगी।

पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

Leave a Comment