फेस मास्क घर पर कैसे बनाए?

Spread the love

आज जागरूक पर आप सभी के साथ एक ऐसी जानकारी शेयर करेंगे जो आपके लिए बहुत ही जरुरी है, फेस मास्क घर पर कैसे बनाए (Face mask ghar par kaise banaye)? कोरोना वायरस जो की एक महामारी है उससे आज पूरा विश्व परेशान है लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस जमकर तबाही मचा रहा है लाखों लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित है।

ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए जो सबसे जरुरी है वह मास्क लेकिन अगर आपको मेडिकल स्टोर पर मास्क नहीं मिल पा रहे है तो आप परेशान मत होइए आप घर पर भी आसानी से फेस मास्क बना सकते है, पर कैसे? तो आइये जानते है की कैसे घर पर फेस मास्क बनाये और इसको बनाते समय क्या-क्या ध्यान रखना चाहिए। घर पर फेस मास्क कैसे बनाएं इसको जानने से पहले हमें ये जानना आवश्यक है की फेस मास्क इतना जरुरी क्यों है तो चलिए जानते है।

फेस मास्क क्यों है इतना आवश्यक?

दरअसल जब भी हम किसी के संपर्क में आते है तो बैक्टीरिया और कीटाणुओं के फैलने का डर रहता है और कोरोना वायरस तो एक इंसान से दूसरे इंसान बहुत ही तेजी से फैलता है और कई बार हम भूल जाते है की हमें बिना हाथ धोये अपने मुँह को टच नहीं करना है और जाने-अनजाने में टच कर ही लेते है जो की इस समय हमारे लिए बहुत घातक साबित हो सकता है। ऐसे में इस वायरस से बचने और साथ ही साथ यह हम तक ना पहुंच सके इसके लिए हमारा मास्क पहनना बहुत ही जरुरी है।

घर पर फेस मास्क बनाने के लिए क्या आवश्यक है:-

आइये अब आपको बताते है कैसे आप घर पर ही अपने और अपने परिवार के लिए फेस मास्क बना सकते है और इसके लिए किस सामग्री की आपको जरुरत है-

  • सुई -धागा
  • कैंची
  • एक कॉटन या सूती का कपड़ा (फेस के हिसाब से लगभग 20 x 20 इंच का)
  • 4 कॉटन स्ट्रिप जो आप इसी कपडे से बना सकते है।

फेस मास्क बनाने हेतु हम आपके साथ कुछ स्टेप्स शेयर कर रहे है आप इन्हे फॉलो करें –

    • स्टेप-1 :- सबसे पहले आप मास्क बनाने के लिए जिस कपडे का उपयोग कर रहे है चाहे वो पुराना हो या नया उसे गर्म पानी में कम से कम 5 मिनट तक अच्छे से धो ले। इसके पश्चात उससे सूखा कर प्रेस कर लें ताकि वह सही शेप में रहा सके। इसके बाद उस कपडे को दोहरा (दो बार मोड़ ले) कर लें। इसे लगभग 9.5×6.5 इंच के आकार में आयताकार काट लें, अब यह आपके मास्क का बेस तैयार हो गया है। जैसा फोटो में दिखाया गया है।

फेस मास्क घर पर कैसे बनाए

    • स्टेप-2 :-इसके पश्चात कपड़े की मदद से अपने फेस के हिसाब से (लगभग 18 इंच लंबी 3/4 इंच चौड़ी) 4 स्ट्रिप सुई से सिलकर तैयार कर लेवें ये स्ट्रिप मास्क के चारों कोनों पर लगाने के काम आयेंगी। जैसा फोटो में दिखाया गया है।

फेस मास्क घर पर कैसे बनाए

    • स्टेप-3 :- अब जो अपने 4 स्ट्रिप बनाई थी उससे मास्क के चारो कोने पर एक-एक कर के सुई की मदद से सील दे। स्ट्रिप की जगह आप इलास्टिक का भी प्रयोग कर सकते हैं। बस ध्यान यह रखें की अगर आप इलास्टिक का प्रयोग कर रहे हैं तो इसे ब्लीचिंग से न धोएं, नहीं तो इलास्टिक ख़राब हो सकता है।
    • स्टेप-4 :- अब मास्क के जिस तरफ आपने स्ट्रिप लगा कर सिलाई की है उस तरफ मास्क की एक और लेयर लगाकार एक बार और सिलाई करें जिससे की स्ट्रिप दो मास्क के टुकड़ों के बीच में रहकर और अच्छे से मजबूत हो जाए।
    • स्टेप-5 :- अब मास्क के चारो तरफ अच्छे से सिलाई करें और ध्यान रखें की सिलाई करते समय किनारो से थोड़ी बहुत जगह रखें ताकि सिलाई मजबूत हो सके। जैसा फोटो में दिखाया गया है।

Face mask ghar par kaise banaye

    • स्टेप-6 :- इसके पश्चात मास्क पर तीन प्लेट (लेयर) बनाएं जैसा फोटो में दिखाया गया है। ये लेयर आप सिलाई कर के बना सकते है।

Face mask ghar par kaise banaye

 

लो जी तैयार हो गया आपका खुद का मास्क जिसे आप इस्तेमाल में ले सकते है। लेकिन आपको बता दें की केवल मास्क पहनना ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए काफी नहीं है। मास्क पहनने के साथ-साथ हमें इस बात का भी ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है कि हम मास्क को किस प्रकार पहनते हैं। जी हाँ इस बात का हमेशा ध्यान रखें की मास्क और हमारे फेस के मध्य कोई जगह ना रहे। साथ ही साथ मास्क हमारे मुंह और नाक पर सही से फिट हो और समय-समय पर मास्क का उपयोग करे और गर्म पानी से साफ़ भी करें।

इसके अलावा कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है वे है-

कोरोना से संक्रमित मरीज केवल मेडिकल ग्रेड मास्क का ही उपयोग करें:-

आपको बता दें की जो मास्क आप घर में बनाते है वह केवल और केवल स्वस्थ लोगों के लिए ही उपयुक्त है ताकि उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। घर में बनाये गए मास्क हेल्थ वर्कर्स, कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं है। इन के लिए विशेष मेडिकल ग्रेड मास्क की आवश्यकता होती है। इसलिए इन्हें घर में बनाये गए मास्क का उपयोग नहीं करना चाहिए।

स्वस्थ लोग मास्क को रोज गर्म पानी से धोकर ही उपयोग करें:-

जो स्वस्थ लोग है उनको घर पर बनाये गए मास्क उपयोग करने चाहिए इससे वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से या फिर वायरस से अपने आप की सुरक्षा करते है। पर जो सबसे ध्यान रखने योग्य जो बात है वह है की आप जिस मास्क का उपयोग कर रहे है उससे रोज गर्म पानी से धोकर ही उपयोग में लेना चाहिए और साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का भी पूरा ध्यान रखें।

किसी दूसरे का उपयोग किया गया मास्क कभी उपयोग में ना लें:-

एक बात हमेशा ध्यान रखे की जब भी आप मास्क का उपयोग करें आपके हाथ साफ़ और स्वच्छ हो इसलिए फेस मास्क पहनने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें। अगर आपका मास्क गीला या नम है तो तुरंत उसे बदल लें और कभी बिना धुले इसका उपयोग ना करें। इसके अलावा अपना मास्क किसी और को इस्तेमान भी ना करने दें। घर में सभी सदस्यों के लिए अलग-अलग मास्क होने आवश्यक है।

अब तो आप अच्छे से जान गए है की कैसे आप घर पर फेस मास्क बना सकते है तो आप इससे अपने लिए भी बनाये और साथ ही साथ उन जरुरत मंदो को भी बनाकर दें जो मास्क खरीदने में सक्षम नहीं है इससे आप केवल मानवता को ही सिद्ध नहीं करेंगे बल्कि देश हित में भी अपना एक अहम योगदान देंगे।

जागरूक टीम को उम्मीद है आपको फेस मास्क घर पर कैसे बनाए (Face mask ghar par kaise banaye) से जुड़ी ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी, आगे भी आपके लिए ऐसी रोचक और अहम जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

अधिक जानकारी के लिए यह भी देखें:-

कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो क्या करें?

लॉक डाउन क्या है और क्यों जरूरी है?

2 thoughts on “फेस मास्क घर पर कैसे बनाए?”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मैंने खुद आपके ये ब्लॉग पढ़कर घर पर ही मास्क बनाया है। आप बहुत ही अच्छा लिखते है। आपकी वेबसाइट बहुत ही अच्छी है और हेल्प फुल भी है आप जो भी जानकारी देते वो सच में कमाल की होती है।

  2. मास्क बनाने का यह तरीका सच में कमाल का है, आप का काम बहुत ही सराहनीय है। मैं आपके ब्लॉग हर रोज पढ़ता हूँ। आप की वेबसाइट पर पढ़ना मुझे बहुत ही अच्छा लगता है आप बहुत ही अच्छी जानकारी देते है।

Leave a Comment