फरवरी में घूमने की जगह

आइये जानते हैं फरवरी में घूमने की जगह के बारे में। फरवरी के महीने में मौसम मिला-जुला रहता है। महीने के कुछ दिन तेज ठण्ड में गुजरते हैं तो कुछ दिन तेज धूप रहती है जो आने वाली गर्मी का संदेशा दे जाती है। ऐसे मे फरवरी में घूमने का रोमांच अलग ही होता है।

ऐसे में क्यों ना आपकी कुछ मदद की जाए ताकि आपको फरवरी में घूमने की जगह ढूंढने में ज्यादा समय ना लगाना पड़े। तो चलिए, आज आपको बताते हैं फरवरी में घूमने की कुछ बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में।

फरवरी में घूमने की जगह

शिमला – अगर आप सर्दी के दिनों में स्नोफॉल देखने की तमन्ना रखते हैं तो इस फरवरी आप शिमला का रुख करिये। हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत शहर में बर्फ से सजी वादियाँ और खूबसूरत नज़ारें आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

कुर्ग – अगर आप विदेश की सैर पर फिलहाल नहीं जा सकते हैं तो आप इंडिया के स्कॉटलैंड जाइये। कर्नाटक के कुर्ग स्थान को इंडिया का स्कॉटलैंड कहा जाता है, जहाँ फरवरी के महीने में चाय और मसालों के बागान देखकर आप रोमांचित हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

इतना ही नहीं, चाय के साथ-साथ अगर आप गोल्फ के भी शौकीन हैं तो कुर्ग आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा।

उदयपुर – यूँ तो उदयपुर इतना खूबसूरत शहर है कि आप साल के जिस भी महीने में जाएँ, आपको अच्छा ही महसूस होगा लेकिन फरवरी की ठण्ड में इस शहर का समां आपको ज्यादा खूबसूरत लगेगा।

राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर में बहुत से खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेज हैं जिनमें ऐतिहासिक किले, महल और दिलकश झीलें शामिल हैं।

इस शहर को घूमते हुए आपका मन नहीं भरने वाला, इसलिए बिना देर किये इस फरवरी महीने में उदयपुर की झीलों के किनारे बैठने का आनंद ले ही लीजिए।

गुलमर्ग – अगर आप शादी के बाद घूमने के लिए एक बेहद खूबसूरत जगह की तलाश में हैं, जहाँ आप अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत वक़्त बिता सकें तो आपकी तलाश गुलमर्ग पर आकर खत्म हो जाएगी क्योंकि यहाँ की खूबसूरत वादियां आपके लिए परफेक्ट प्लेस साबित होगी।

अल्मोड़ा – कुमायूं का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन अल्मोड़ा आपका इंतज़ार कर रहा है। ऐसे में क्यों ना इस फरवरी में ही अल्मोड़ा की सैर का प्लान बना लिया जाये।

यहाँ के भव्य और अद्भुत मंदिर आपको जरूर देखने चाहिए और इस सैर में यहाँ का सुहाना मौसम भी तो आपका पूरा साथ देगा।

कोवलम – वैसे तो केरल अपने आप में प्रकृति का अनूठा उपहार है लेकिन फरवरी का महीना केरल के कोवलम स्थान को घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इसलिए कोवलम जाने के लिए तैयार हो जाइये और वहां के रेतीले समुद्र तटों, लोकल फूड और वाटर स्पोर्ट्स का भरपूर मजा लीजिये।

कच्छ – अगर आप फरवरी की सर्दी में बर्फनुमा मौसम का सामना नहीं करना चाहते हैं लेकिन बर्फ की चादर जैसे नज़ारे देखना चाहते हैं तो आपको कच्छ जाना चाहिए।

जहाँ कच्छ के सफेद रण को देखकर आप रोमांचित हो जाएंगे और कच्छ महोत्सव में शामिल होकर आपको बहुत अच्छा अनुभव भी होगा।

कोलकाता – फरवरी के महीने में बहुत से लोग कोलकाता भ्रमण पर आते हैं। यहाँ का स्वादिष्ट ज़ायका और ट्राम की सैर आपको रोमांच से भर देगी।

यहाँ घूमने के लिए भी बहुत से टूरिस्ट प्लेसेज हैं जैसे विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, ईडन गार्डन, बेलूर मठ और भी बहुत कुछ।

वाराणसी – गंगा नदी के तट पर बसे इस धार्मिक शहर की यात्रा साल के किसी भी महीने में की जा सकती है लेकिन फरवरी की हल्की ठण्ड में यहाँ आकर आपको अच्छे अनुभव मिलेंगे।

यहाँ काशी विश्वनाथ और संकटमोचन हनुमान मंदिर जैसे बहुत से प्राचीन मंदिर हैं जिनके दर्शन आपको एक बार जरूर करने चाहिए।

बीर – अगर आप ठण्ड के मौसम में पैराग्लाइडिंग करने का अरमान रखते हैं तो इस फरवरी आपको बीर जाना चाहिए। हिमाचल प्रदेश के इस स्थान पर आपको बौद्ध और तिब्बती लोगों के बीच रहने का अनुभव भी मिल सकता है। साथ ही पैराग्लाइडिंग के लिए भी ये स्थान काफी फेमस है।

जैसलमेर – राजस्थान का जैसलमेर अपने रेगिस्तान के लिए मशहूर है और फरवरी की ठंडक में घूमने के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

इस महीने में जैसलमेर आकर आप यहाँ के विशाल रेगिस्तान, जैसलमेर का प्रसिद्ध किला, राजपूताना हवेलियां देख सकते हैं और सफारी का आनंद भी उठा सकते हैं।

मुंबई – सपनों की नगरी मुंबई घूमने का मन आपका भी जरूर होता होगा और हो भी क्यों ना ! इस नगरी में बहुत कुछ है देखने को।

यूँ तो मुंबई में पूरे साल मौसम एक-सा ही रहता है लेकिन अगर आप फरवरी में मुंबई घूमने का इरादा रखेंगे तो आपके लिए आसानी होगी क्योंकि इस महीने में मुंबई की लगातार होने वाली बारिश से आप बच जाएंगे और तसल्ली से इस सपनों की नगरी को करीब से देख पाएंगे।

नीमराणा – इस फरवरी आप नीमराणा घूमने का इरादा भी बना सकते हैं। अलवर का नीमराणा अपने ऐतिहासिक किले और खूबसूरत झील के लिए जाना जाता है।

यहाँ आकर आप नीमराणा के किले की खूबसूरती और भव्यता में इस कदर खो जाएंगे कि कहीं और जाने का मन ही नहीं करेगा। इस किले को देश का सबसे पुराना हेरिटेज रिसॉर्ट कहा जाता है।

मोरनी – इस फरवरी हरियाणा की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मोरनी की सैर का प्लान बनाइये। यहाँ आपको प्रकृति का साथ मिलेगा। साथ ही ट्रैकिंग और बोटिंग जैसे एडवेंचर का भी पूरा मजा मिलेगा और हरियाणा के ज़ायके से भी आप अछूते नहीं रहेंगे।

गोवा – फरवरी के मौसम में गोवा में आपको खुशनुमा मौसम मिल जाएगा और यहाँ समुद्र के किनारों पर बैठकर आप छुट्टियां का भरपूर मजा उठा सकेंगे। यहाँ से आते वक्त काजू साथ लाना मत भूलिएगा।

अब आपके पास फरवरी में घूमने लायक बेहतरीन जगहों के बारे में जानकारी है इसलिए बिना समय गवाए, अपनी पसंदीदा जगह को चुन लीजिये और अपनों के साथ चल पड़िये, फुर्सत और रोमांच से भरे कुछ दिन बिताने के लिए।

उम्मीद है जागरूक पर फरवरी में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल