Home » रोचक तथ्य » दूध का रंग सफेद क्यों होता है?

दूध का रंग सफेद क्यों होता है?

आइये जानते हैं दूध का रंग सफेद क्यों होता है (doodh ka rang safed kyu hota hai)। हमारा देश भारत जहाँ हमेशा से यह कहा जाता है की यहाँ दूध और दही की नदिया बहती है। अगर दूध की बात की जाये तो दूध कई स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है और इसके सेवन से मांसपेशियों के विकास, स्किन, बालों, पेट आदि से जुडी समस्या से निजात मिलती है।

अगर दूध का प्रतिदिन सेवन किया जाये तो हमारे शरीर को कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

आज हम आपको दूध के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिसके बारे में शायद आपने या तो कभी सोचा नहीं या ये सवाल आपके भी दिमाग में आया होगा लेकिन आपने गौर नहीं किया। क्या कभी आपने सोचा है की दूध का रंग सफेद ही क्योँ होता है? नहीं ना तो चलिए आज हम आपको इस विषय में जानकारी देने जा रहे है।

दूध का रंग सफेद क्यों होता है? (doodh ka rang safed kyu hota hai)

दूध हमारी रोज़मर्रा के जीवन में काम आने वाली वस्तु है मगर शायद ही कोई होगा जिसने इसके रंग पर कभी भी गौर किया होगा। लेकिन आपको बता दें की लन्दन के विशेषज्ञों ने इस सवाल का उत्तर ढूंढ लिया है। असल में दूध के अंदर 87% पानी के अलावा 13% फैट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि होते है।

शोध में यह पाया गया है की यह सफेद रंग फैट, प्रोटीन, विटामिन आदि की वजह से ही होता है। इनकी बहुतायत मात्रा की वजह से इसका रंग सफेद हो जाता है।

READ  शतरंज के यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे

तो अब आप ये जान गए हैं कि दूध सफेद रंग का ही क्यों होता है तो अब जब भी आपसे कोई ये सवाल करे तो आप आसानी से इस सवाल का जवाब देकर उन्हें चौंका सकते हैं। हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी।

दूध का रंग सफेद क्यों होता है

उम्मीद है जागरूक पर कि दूध का रंग सफेद क्यों होता है (doodh ka rang safed kyu hota hai, doodh white kyu hota hai, milk ka rang white kyon hota hai, dudh ka safed rang kis karan hota hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment