Home » ऑनलाइन बिजनेस » फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

आइये जानते हैं फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें। आज के इस आधुनिक युग ने सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। आज के समय में आप कुछ भी सामान घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से मंगा सकते है और इतना ही नहीं आप कही भी आसानी से पैसे बेज सकते है या प्राप्त कर सकते है यह सब डिजिटल के कारण ही तो संभव हो पाता है।

कई ऐसी वेबसाइट है जिनके द्वारा आप आसानी से अपने लिए कुछ भी सामान ऑनलाइन मंगा सकते है और अपना सामान बेच भी सकते है। आज जागरूक पर आपके लिए ऐसी ही एक वेबसाइट के बारे में बात करेंगे जिसकी सहायता से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन कर सकते है इस वेबसाइट का नाम है फ्लिपकार्ट। तो आइये जानते है की फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे।

इस पोस्ट में हम आपको इन टॉपिक्स की जानकारी देंगे-

1. फ्लिपकार्ट क्या है?
2. फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?
3. फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने?
4. फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?
5. फ्लिपकार्ट पर अपने सामान को लिस्ट कैसे करें?
6. फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पाद की बिक्री कैसे बढ़ाये?

फ्लिपकार्ट क्या है?

फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट में से एक है। 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT) के एक छात्र सचिन बंसल ने बेंगलुरु में की थी। जो की आज भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में से एक है।

फ्लिपकार्ट पर कई सारी कैटेगरी के सामान बिकते हैं। आप भी अपने सामान की कैटेगरी सेलेक्ट कर के यह बेच सकते है।

READ  डिजिटल मार्केटिंग में पीपीसी क्या है?

फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? (How to do business with Flipkart)

कोई भी दुकानदार या फिर व्यक्ति जो फ्लिपकार्ट के साथ बिजनेस करना चाहता है जिससे वह अपना सामान फ्लिपकार्ट पर बेच सके तो इसके लिए उनको फ्लिपकार्ट पर सेलर बनना पड़ता है।

इसके लिए फ्लिपकार्ट आपसे निम्न डॉक्यूमेंट मांगता है जो की आपसे और आपके बिजनेस से जुड़े होते है जो की निम्न प्रकार से है-

  • यदि आपका बिजनेस Proprietorship से जुड़ा हुआ है तो आपको अपने निजी पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपका बिजनेस एक कंपनी और उधोग के रूप में है तो आपको अपने निजी पैन कार्ड के साथ कंपनी के भी कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
  • इसके अलावा GSTIN, बैंक खाते का विवरण व KYC Documents जैसे- Address proof, cancelled cheque आदि की आवश्यकता फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस करने में हो सकती है।

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? (How to become a Flipkart seller)

फ्लिपकार्ट पर सेलर बनने के लिए निम्न निर्देशों को फॉलो करें-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में ब्राउज़र को ओपन करें फिर सर्च बार में seller.flipkart.com को खोलें।
  • इसके पश्चात जो पेज खुलेगा उस पेज पर अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करें। फिर Start Selling पर क्लिक करें। इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  • इस पेज पर पूछी जाने वाली जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें इसमें निम्नलिखित डिटेल्स और स्टेप शामिल होती हैं- आपका नाम, ईमेल आईडी, नया पासवर्ड जो सेलर अकाउंट को लॉगइन करने में मदद करेगा।
  • अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें (Send OTP पर टच करके अपना फोन नंबर वेरीफाई करें)
  • इसके बाद Continue बटन पर टच करें। आपके सामने एक और फॉर्म खुलेगा, इस पेज पर अपने एरिया का पिन कोड और अपना एड्रेस भरें इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • ये सभी प्रकिर्या पूर्ण करने के पश्चात आपका फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बन जायेगा। इसके बाद आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट वेरीफाई करना होता है। जिसके बाद आपका सेलर अकाउंट पूरे तरीके से रजिस्टर हो जाता है।
READ  ऑनलाइन सामान कैसे बेचे? - How to sell online in India

फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए-

  • सेलर को अपने उत्पाद की कीमत स्वयं निर्धारित करनी होती है।
  • फ्लिपकार्ट के माध्यम से उत्पाद बिक्री के लिए सेलर से फ्लिपकार्ट कंपनी कमिशन शुल्क, शिपिंग शुल्क, कलेक्शन शुल्क व सर्विस चार्ज इत्यादि प्राप्त करती है।
  • उपभोता द्वारा फ्लिपकार्ट पर किसी प्रोडक्ट के ऑर्डर की डिलेवरी के 1 से 2 हफ्ते बाद SELLER Payment Settlement किया जाता है। जो विक्रेता के राष्ट्रीयकृत बैंक में NEFT (National Electronic Fund Transfer) के माध्यम से खाते में ट्रांसफर होती है।

फ्लिपकार्ट पर अपने सामान को लिस्ट कैसे करें?

फ्लिपकार्ट पर अपने सामान को लिस्ट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले फ्लिपकार्ट सेलर वेबसाइट पर जाएं और अपने अकाउंट को लॉगइन करें। इसके पश्चात आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपको अपनी पेंडिंग डीटेल्स भरनी है।
  • इस डैशबोर्ड पर अपनी बिजनेस डीटेल्स को बहुत ही ध्यानपूर्वक भरें। इसमें आपको GST और TAN नंबर भी देना होगा।
  • इसके बाद बैंक डीटेल्स भरनी होगी जिसके बाद स्टोर डीटेल्स भरने का ऑप्शन आएगा, इसमें अपने स्टोर की डीटेल्स को ध्यानपूर्वक भर देवें।
  • यह सभी डीटेल्स भरने के बाद डैशबोर्ड पर ऐड लिस्टिंग में मेन्यू पर जाएं और वहां अपना जो भी प्रोडक्ट्स बेचना चाहते हैं उसे ऐड कर दे। ऐड करने के बाद जो भी प्रोडक्ट ऐड किया है फ्लिपकार्ट के वेबसाइट पर विजिबल हो जाता है और इसके पश्चात आपका प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर सेल होने के लिए तैयार है।
READ  पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पाद की बिक्री कैसे बढ़ाये?

  • सर्वप्रथम ग्राहकों की खुशी को प्राथमिकता दे ताकि ग्राहक बार-बार आपसे ही प्रोडक्ट लेना पसंद करें।
  • ग्राहकों को समय पर उनके प्रोडक्ट की डिलीवरी दे।
  • अपने पास हमेशा अपने इन्वेंटरी यानि सामान का भंडार रखें।
  • हमेशा प्रोडक्ट की अच्छी पैकिंग करें ताकि डिलीवरी के समय टूटने-फूटने का डर ना हो।
  • अपने उत्पादों की गुणवत्ता का ध्यान रखें।

आशा करते है की आप जागरूक पर फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे से जुड़ी इस जानकारी को समझ पाएं होंगे। हमें उम्मीद है आपको जागरूक पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

References:

फ्लिपकार्ट पर आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के 10 तरीके

Leave a Comment