होम स्वास्थ्य सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां

सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां

सुबह हमारे जीवन का एक ख़ास हिस्सा होती है। सुबह हमें नया दिन और नई जिंदगी की शुरआत का एक सुनहरा मौका देती है। ऐसे में अगर हम उस सुबह का गलत इस्तेमाल करते हैं तो ये हमारे शरीर के लिए काफी ख़तरनाक भी साबित हो सकता है। आइये जानते हैं सुबह उठते ही हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

नाश्ता ना करना – सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता ना करने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है। नाश्ता ना करने पर बॉडी में एनर्जी की कमी भी हो जाती है, जिससे दिनभर थकान महसूस होती है।

मसालेदार खाना – रातभर में हमारे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है ऐसे में सुबह के समय तेल मसाले वाला नाश्ता करने से अपच की समस्या हो सकती है।

कॉफ़ी पीना – सुबह उठते ही कॉफ़ी पीने से कार्टिसोल हार्मोन का लेवल एकदम से बढ़ जाता है, इससे तनाव बढ़ने लगता है। अगर कॉफ़ी पीनी है तो कुछ हल्का खाकर पियें।

शराब पीना – सुबह उठते ही खाली पेट शराब पीने से लिवर ख़राब होने की आशंका दोगुनी हो जाती है।

पानी ना पीना – सुबह उठने ही कम से कम एक गिलास पानी ना पीने से बॉडी का वेस्ट ठीक से बाहर नहीं निकल पाटा, इससे डिहाइड्रेशन, किडनी और लिवर की प्रॉब्लम हो सकती है।

व्यायाम ना करना – सुबह व्यायाम ना करने से बॉडी फिट नहीं रहती, इससे मोटापा, अपच, एसिडिटी और कब्ज की समस्या होने लगती है।

खाली पेट व्यायाम – सुबह व्यायाम करने के लिए बॉडी को एनर्जी की आवश्यकता होती है। अगर हम एकदम खाली पेट व्यायाम करते हैं तो मसल्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन ध्यान रखें ज्यादा ना खाएं।

स्मोकिंग – सुबह उतने के तुरंत बाद स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। सामान्य के मुकाबले खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

एकदम से बिस्तर छोड़ना – सुबह के समय हमारी बॉडी रिलेक्स रहती है। अगर हम एकदम से उठ जाते हैं तो इससे ब्लड सर्क्युलेशन तेजी से बढ़ सकता है जो हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। उठने पर बॉडी को स्ट्रेच करें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये अच्छी आदतें”

202,339फैंसलाइक करें
4,238फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां

यीशु मसीह कौन है?

आइये जानते हैं यीशु मसीह कौन है। यीशु मसीह या जीसस क्राइस्ट ईसाई धर्म के प्रवर्तक हैं जिन्हें ईसाई धर्म के लोग परमपिता परमेश्वर...