Home » सामान्य ज्ञान » फ्रीलान्स पत्रकार क्या है?

फ्रीलान्स पत्रकार क्या है?

आइये जागरूक पर जानते हैं फ्रीलान्स पत्रकार क्या है। पत्रकारिता क्या है, ये तो आप भी जानते हैं कि समाचारों और जानकारियों को इकट्ठा करके, सम्पादित करके जनता तक पहुँचाना पत्रकारिता है और इसके बहुत से रुप है जैसे प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेब मीडिया और पब्लिक रिलेशन।

ये सूचनाएं और समाचार एकत्रित करने और जन-जन तक पहुँचाने के महत्वपूर्ण कार्य में एक पत्रकार की बहुत बड़ी भूमिका होती है। रिपोर्टर, कॉरेस्पोंडेंट, न्यूज राइटर, फोटोग्राफर, कॉलमिस्ट, एडिटर सभी पत्रकार ही होते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फ्रीलांस पत्रकार (Freelance Journalist) कौन होते हैं और वो किस तरह काम करते हैं?

तो चलिए, आज इसी बारे में जानते हैं:-

एक फ्रीलांस पत्रकार के काम करने का तरीका भी साधारण पत्रकार जैसा ही होता है लेकिन फ्रीलांस पत्रकार किसी एक आर्गेनाइजेशन या पब्लिकेशन के लिए काम नहीं करते हैं। उन्हें पत्रकार की तरह रेगुलर सैलरी बेस पर काम नहीं करना होता है। ऐसे पत्रकार अपना काम और काम करने का तरीका खुद ही चुनते हैं।

फ्रीलान्स पत्रकार को होने वाले फायदे:-

प्रोजेक्ट्स चुनने की आजादी:-

फ्रीलान्स पत्रकार को कौनसे प्रोजेक्ट्स पर काम करना है और किन क्लाइंट्स के साथ काम करना चाहिए, ये चुनने की आजादी उसे मिलती है क्योंकि वो किसी ऑफिस में बैठकर फिक्स टाइम और फिक्स सैलरी पर काम नहीं करता है।

ज्यादा कमाने का अवसर:-

एक पब्लिकेशन के अधीन काम करते हुए पत्रकार को महीने की एक निश्चित रकम ही सैलरी के रुप में मिलती है जबकि एक फ्रीलांस पत्रकार एक से ज्यादा पब्लिकेशंस के लिए काम कर सकता है। ऐसा करने पर उसे ज्यादा अनुभव और पहचान मिलती है और अगर वो अपने काम में माहिर हो तो उसकी इनकम भी साधारण पत्रकार की तुलना में ज्यादा होती जाती है।

काम में लचीलापन:-

फ्रीलांसर के रुप में काम करने पर एक पत्रकार किसी भी समय और कहीं भी बैठकर अपना काम पूरा कर सकता है। इस तरह एक फ्रीलांस पत्रकार अपनी मर्जी से किसी भी समय काम पूरा करके सब्मिट करवा सकता है।

दोस्तों, आजकल बहुत से लोग स्वतंत्र रहते हुए ही अपना काम करना पसंद करने लगे हैं इसलिए फ्रीलांसर (Freelancer) के रुप में काम करने का चलन बहुत बढ़ गया है और हो भी क्यों ना, आखिर इस तरह काम करते हुए आप स्वतंत्र अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आप कब, कितना और कौनसा काम करेंगे, ये पूरी तरह आपका चुनाव होता है।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

1 thought on “फ्रीलान्स पत्रकार क्या है?”

Comments are closed.