Home » ऑनलाइन बिजनेस » फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

आइये जानते हैं फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें (freelancing kya hai aur freelancing se paise kaise kamaye)। अगर आप ऑफिस के हेक्टिक रूटीन को फॉलो नहीं करना चाहते हैं और वर्कप्लेस के प्रेशर से भी दूर रहकर काम करना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि फ्रीलांसिंग में आप घर पर रहते हुए ही आसानी से काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। ऐसे में आपको फ्रीलांसिंग के बारे में जरूर जानना चाहिए इसलिए आज हम इसी बारे में बात करते हैं (freelancer kaise bane)।

फ्रीलांसिंग क्या है? (freelancing kya hai)

फ्रीलांसिंग घर से काम करने (how to work freelance in home in hindi) और कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपने फील्ड से रिलेटेड काम, अपने घर पर कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से पूरा करते हैं और तय समय पर उसे सब्मिट करके अपना पेमेंट लेते हैं। इस तरह के वर्क पैटर्न में आप एकबार में कई ऑर्गनाइजेशन्स के साथ जुड़ सकते हैं और कई काम एकसाथ पूरे करके, मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

आइये, अब आपको बताते हैं कि फ्रीलांसिंग से अर्न करने के लिए आपको कौनसे स्टेप्स फॉलो करने चाहिए।

अपना फील्ड चुनिए:-

फ्रीलांसिंग के फील्ड में आप तभी सफल हो सकते हैं जब आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट हों इसलिए सबसे पहले अपना फील्ड चुनें जो राइटिंग, वेब डवलपमेंट, डिजाइनिंग या कुछ भी हो सकता है।

अपनी सर्विस और क्लाइंट टाइप तय करिये:-

आप अपनी सर्विस और क्लाइंट टाइप को लेकर एकदम क्लियर विजन रखें। अगर आप वर्डप्रेस से जुड़े प्रोजेक्ट्स ही हैंडल करना चाहते हैं तो बाकी प्रोजेक्ट्स को हाथ में ना लें। इसके अलावा ये भी तय रखें कि आप लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट्स से जुड़ना चाहते हैं या शॉर्ट टर्म प्रोजेक्ट्स से।

अपने काम का प्राइस तय करिये:-

आपको अपने वर्क का एक मिनिमम प्राइस तय करना होगा, जो आपकी स्किल्स के अनुसार होगा। ये प्राइस फ्रीलांसिंग इंडस्ट्री में आपके वर्क का प्राइस सेट करेगा इसलिए इसे तय करते समय अपनी स्किल्स, एक्सपीरियंस और मार्केट की डिमांड का ध्यान रखें।

अपना पोर्टफोलियो बनाएं:-

फ्रीलांसिंग में आपकी डिग्री के बजाए आपका वर्क सैंपल देखा जाता है इसलिए आपको ऐसा पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जिसमें आपके वर्क सैम्पल और पहले किये गए प्रोजेक्ट्स की जानकारी शामिल हो।

भरोसेमंद बनिये:-

अगर आप इस फील्ड में सफल होना चाहते हैं तो तय समय पर प्रोजेक्ट्स को पूरा करके भेजिए। साथ ही उसकी क्वालिटी पर भी पूरा ध्यान दीजिये। ऐसा करके ही आप क्लाइंट्स का भरोसा जीत सकेंगे।

दोस्तों, अब आपके पास फ्रीलांसिंग से जुड़ी खास जानकारी आ गयी है इसलिए आप भी अपने पसंदीदा फील्ड को चुनकर फ्रीलांसिंग में कदम रख सकते हैं और अपनी पसंद का काम करते हुए कमा सकते हैं।

जागरुक टीम को उम्मीद है फ्रीलांसिंग क्या है (freelancing kya hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और फ्रीलांसिंग को समझने में मददगार भी साबित होगी।

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:

ऑनलाइन जॉब से घंटे भर में कैसे कमा सकते हैं ₹4,000?

Spread the love

2 thoughts on “फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?”

  1. धन्यवाद,

    फ्रीलान्सिंग से जुड़ी आपकी यह जानकारी मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद हुई, मुझे जानना था की कैसे मैं फ्रीलान्सिंग काम कर सकता था पर कही भी पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो रही पर आपने फ्रीलान्सिंग से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देकर मेरी काफी मदद की है..

  2. बहुत बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने इसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूँ, फ्रीलांसिंग पर ऐसी जानकारी मिलना वो भी हिंदी में बहुत मुश्किल था ..धन्यवाद . .!

Leave a Comment