घर पर सब्जियां कैसे उगाये?

आइये जानते हैं घर पर सब्जियां कैसे उगाये और घर पर सब्जियां उगाने से स्वास्थ्य पर क्या फर्क पड़ेगा। साग-सब्जियों का हमारे जीवन शैली में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि साग-सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण, कार्बोहाइड्रेट व वसा भरपूर मात्रा में पाएं जाते है।

आजकल बाजार में प्रत्येक मौसम में सभी तरह की सब्जियां पायी जाती हैं लेकिन ये जरुरी नहीं हैं की बाजार में पाई जानी वाली सब्जियां ताज़ी ही हो क्योंकि आजकल सब्जियों में हानिकारक केमिकल और पेस्टिसाइड की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होते है।

विशेष तौर पर जब आप शाकाहारी हो और आप खाने के लिए साग-सब्जियों को इस्तेमाल करते है तो ये ही आपके लिए स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे अहम् हिस्सा रखती है।

आज के दौर में आप घर में ही सब्जी उगा सकते है और अपने घर में ही आसानी से किचन गार्डन बना सकते है। इससे आपको शुद्ध सब्जियां तो मिलेगी ही साथ साथ उन्हें बेच कर आप कुछ पैसे भी कमा सकते है। ये आपकी मर्ज़ी है कि आपको इन सब्जियों को बेचना है या नहीं।

घर पर सब्जियां क्यों उगाये?

आपके मन में यह प्रश्न आता होगा कि घर पर सब्जियां क्यों उगाएं तो इसका उत्तर ये है कि आपको अपने और अपने परिवार को स्वस्थ रखने लिए घर में सब्जी लगानी चाहिए।

घर पर किचन गार्डन से आपका और आपके परिवार के सदस्यो का मनोरंजन और व्यायाम हो जाता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। घर पर बागवानी करने से आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के साथ साथ अपने पैसों की भी बचत भी कर पाएँगे।

घर पर सब्जियां कैसे उगाये और घर पर सब्ज़ियां कहां-कहां लगा सकते हैं?

आप मौसम के अनुसार थोड़ी थोड़ी मात्रा में अपने घर की छत पर या फिर अपने घर के आसपास जमीन पर गमले, बाल्टी में भी सब्जी उगा सकते है।

आप घर में सब्जी उगाने के लिए अपना मन बना रहें हैं और आप ये जानने में उत्सुक हैं की घर में सब्जी गार्डन कैसे बनाएं तो आप नीचे दिए हुए सुझावों को प्रयोग में ले सकते हैं।

सही जगह का चयन करें– आपके घर में जहां सूरज की रोशनी पहुंचती हैं, उसी जगह का आप सब्जी उगाने के लिए चयन करें क्योंकि सूरज की रोशनी पौधे के विकास के लिए बेहद जरुरी और आव्यशक हैं।

खाद के लिए बनाएं एक गडढा– सब्जी को उगाने के लिए आपको मिट्टी के साथ खाद की भी आव्यशकता होती हैं तो आप किसी एक कोने पर एक गडढा बनाएं जिसमें आप घर का कचरा, पौधो का अवशेष, किचन का गीला कूड़ा आदि डालें जो खाद के रूप मे प्रयोग में लाया जा सके। गडढा बनाने की जगह ना हो तो आप किसी बड़े कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गमले और प्लास्टिक ट्रे में सब्जी कैसे उगाएं– गमले में सब्जी उगाने से आपको ज्यादा जगह के बारे में सोचने की जरुरत नहीं होती है, आप कहीं भी जहाँ सूर्य की रोशनी आती हैं वहां अपने गमले को रख रख सकते हैं और उसमे थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर सब्जी उगा सकते हैं।

आप गमले के अलावा अपने घर पर पड़ी खराब बाल्टियों में मिट्टी भर कर और उसमे पानी के निकास के लिए उनके नीचे 2-4 छेद कर टमाटर, बैंगन, गोभी, हरे धनिये आदि सब्ज़ियां आसानी से उगा सकते हैं।

घर में कौन-कौन सी सब्जी लगा सकते है?

मौसम के अनुसार आप अपने घर में सब्जियां उगा सकते हैं। आप सितम्बर अक्टूबर में पत्ता गोभी, सरसों, प्याज, लहसुन, शलजम, बैंगन, मूली, गाजर, टमाटर, मटर, फूल गोभी, पालक, मेथी आदि सब्जियां लगा सकते है।

आप जून जुलाई में भिन्डी, टमाटर, करेला, लौकी, मिर्च, लोबिया, अरबी, तोरई, शकरकंद आदि सब्जियां लगा सकते है।

फरवरी मार्च और अप्रैल में आप खीरा, ककड़ी, करेला, टिंडा, खरबूजा, तरबूज, लौकी, तोरई, भिन्डी आदि सब्जियां लगा सकते है।

आहार विशेषज्ञों के अनुसार हमें अपने दैनिक जीवन में प्रतिदिन 85 ग्राम फल एवं 300 ग्राम सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 300 ग्राम सब्जियों में 125 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियां, 100 ग्राम जड़ वाली सब्जियां और 75 ग्राम अन्य प्रकार की सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

अगर आपके पास घर पर थोड़ी जगह है जहाँ सूरज की रोशनी आती है तो फल और सब्जियां जरूर लगाएं। इससे आप अच्छे स्वास्थ्य साथ साथ अपने को प्रकृति के नजदीक पाएंगे आपको आनंद की अनुभूति होगी।

उम्मीद है जागरूक पर घर पर सब्जियां कैसे उगाये कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल