Home » ऑनलाइन बिजनेस » गूगल एड्स क्या है? – What is Google Ads?

गूगल एड्स क्या है? – What is Google Ads?

आज हम आपको गूगल एड्स क्या है और गूगल एड्स (Google Ads) कैसे काम करता है इन सब की जानकारी देंगे। यदि आप अपने बिज़नेस, प्रोडक्ट्स, ब्रांड्स आदि को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले विज्ञापन की जरूरत होती है।

विज्ञापन करने के कई तरीके है जैसे न्यूज़ पेपर, TV पर विज्ञापन, या फिर इंटरनेट जो की आज के समय में सबसे ज्यादा ताक़तवर है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में लगभग सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते है और इस पर सबसे अधिक समय व्यतीत करते है जिसकी वजह से इंटरनेट पर विज्ञापन करना सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है और आप घर बैठे आसानी से दुनिया के किसी भी स्थान तक लोगो को अपने बिज़नेस, सर्विसेज या फिर प्रोडक्ट के बारे में बता सकते है।

अब आप सब सोच रहे होंगे की इंटरनेट पर अपने बिज़नेस, सर्विसेज या फिर प्रोडक्ट के विज्ञापन कैसे दिखाएँ तो आपको बता दे की ऐसे कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा पर आप अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट से जुड़े विज्ञापन दिखा सकते है जैसे की- फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और गूगल एड्स के जरिये। तो चलिए आपको आज जागरूक पर बताते है गूगल एड्स के बारे में-

गूगल एड्स क्या है?

Google Ads को Google Adwords के नाम से भी जाना जाता है लेकिन गूगल ने 2018 में Google Adwords का नाम बदलकर Google Ads रख दिया और अब इसे Google Ads के नाम से जाना जाता है। गूगल द्वारा बनाया गया गूगल एड्स एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से हम और आप अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट का ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं।

आपको बता दें की Google Adwords (Google Ads) पर आपको ad कैंपेन चलाने के लिए गूगल को पैसे देने पड़ते हैं। ये एक paid सिस्टम जरुर है लेकिन इसके लिए आपको पैसे तभी देने होते हैं जब यूजर आपके ad पर क्लिक करता है।

क्या आपको पता है कि Google की आय का प्रमुख स्त्रोत गूगल एड्स ही है। आपको बता दें कि 2010 में गूगल को केवल Google Ads सेे ही लगभग 28 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट हुआ था और यह यही तक सिमित नहीं रहा इसके बाद भी निरन्तर इसकी आय बढ़ती जा रही है।

गूगल द्वारा Google Ads पर PPC (Per Click Cost) , CPM (Click Per Thousand), Text, Banner, Videos Ads आदि विज्ञापन की सुविधाएं प्रदान की गयी है।

आप भी अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट्स व ब्रांड के विज्ञापन Google Ads पर बहुत ही आसानी से और अपने Budget के अनुसार कर सकते है। आप विज्ञापन को YouTube Videos मे दिखा सकते है, लोगों की Website, Blogs और Search Engine में जहा चाहे वहा दिखा सकते है।

गूगल Google Ads के माध्यम से कई प्रकार के विज्ञापन करता है। Google विज्ञापन को अपनी Website जैस Blogger, Youtube पर दिखाने के साथ-साथ दूसरे लोगो की Self Hosted Websites और Blogs पर भी दिखाता है।

यदि आपकी भी कोई Blog या Website है तो आप भी अपनी Blog या Website पर विज्ञापन लगा कर पैसा कमा सकते है। जिसके लिए आपको अपनी Website को Google Adsense से जोड़ना होता है। इसके बाद गूगल Google Ads से विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखायेगा जो भी विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाए जायेगे उन सभी के पैसे आपको मिलेंगे।

गूगल एड्स की मदद से आप कई तरीकों से अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए Ad कैंपेन चला सकते हो। आप कोई पर्टिकुलर की-वर्ड को टारगेट करके भी गूगल के सर्च रिजल्ट पेज पर भी आर्गेनिक लिस्टिंग के साथ अपने Ad चला सकते हो कई सारे लोग अपने बिज़नेस के विज्ञापन के लिए इस तरीके से ad चलाकर काफी प्रॉफिट कमा रहे हैं।

ये सारी सुविधाएं आपको गूगल Google Ads के द्वारा देना ही है। साथ ही गूगल एड्स की सबसे खास बात ये है की जब भी कभी आप कोई Ad कैंपेन चलाते हो तो आपको उसका रिजल्ट तुरंत देखने को मिलेगा। इसके अलावा आप गूगल एड्स के जरिये यह भी निश्चित कर सकते है की आप अपने Ads को किस-किस लोकेशन में दिखाना चाहते है और आप अपने बिजनेस व प्रोडक्ट में इंटरेस्ट रखने वाले लोगों को भी गूगल एड्स के जरिये सेलेक्ट कर सकते हो जिसके बाद आपका ad सिर्फ उन्ही लोगों को दिखाई देगा इससे आपको बिलकुल genuine query ही आएगी।

गूगल एड्स का उपयोग आप इन सब के लिए कर सकते इससे यह आपको अपने बिज़नेस से जुड़े इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में करेगा-

  • Sales
  • Leads
  • Website Traffic
  • Brand Building
  • App Promotion

गूगल एड्स के Important Terms

आशा है की गूगल एड्स क्या है ये तो आप अच्छे से समझ गये होंगे। अब हम आपको गूगल एड्स के कुछ महत्वपूर्ण टर्म्स बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको Ad कैंपेन बनाते समय बहुत ध्यान में रखना होता है।

1. Keyword

गूगल एड्स के माध्यम से सर्च Ad कैंपेन बनाते समय आपको की-वर्ड का बहुत ध्यान रखना होता है क्योंकि आप अकेले नहीं है जिसने उस ad को चलाने के लिए गूगल को पैसे दिए हैं। इसके साथ ही जाहिर सी बात है की आपके प्रोडक्ट के जैसे और भी कई ऐसे प्रोडक्ट मार्किट में और होंगे जो कोई और सेल कर रहा होगा और वो भी आपके जैसे google Ads के जरिये अपने विज्ञापन चला रहे होंगे।

इसलिए सामान्यत कॉम्पीटीशन को beat करने के लिए आपको high वॉल्यूम की-वर्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि आपके प्रोडक्ट से जुडी कोई जानकारी सर्च करे तो आपका विज्ञापन या प्रोडक्ट सबसे पहले उन्हें दिखाई दे।

2. Landing page

अगर आप चाहते हो की आपने जो ad कैंपेन चलाया है उससे ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करें तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का landing पेज attractive और actionable बनाना होगा। आपको बता दें की जब यूजर आपके द्वारा चलाये गए ad पर क्लिक करके जिस पेज पर जाता है उसे landing page कहा जाता है।

इसलिए जब यूजर को आपका landing page अच्छा लगेगा तभी तो यूजर आपके पेज पर ज्यादा से ज्यादा देर तक रुकेगा इससे आपके प्रोडक्ट के सेल होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं।

3. Location

जैसा की हमने पहले भी आपको बताया है की गूगल एड्स के जरिये आप लोकेशन के हिसाब से भी विज्ञापन चला सकते है। गूगल एड्स के जरिये ad कैंपेन चलाने पर आपको लोकेशन का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। आप जिस किसी भी एरिया के लोगों को अपना ad दिखाना चाहते हो उस लोकेशन को सेलेक्ट करें।

4. Budget

जब हम गूगल एड्स के जरिये Ad चला रहे होते है तो सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात आती है बजट की। इसलिए Ad चलाने से पहले ही यह निश्चित कर ले की हमे अपने Ad को कितने दिन के लिए चलाना है और कितना बजट है।

5. Ad design

गूगल एडवर्ड्स पर जब कोई Ad Create करते है जैसे की सर्च Ad, Display Ad आदि तो हमे इसके लिए Ad के डिजाईन पर ध्यान देना चाहिए। आपका ad रिलेवेंट होना चाहिए उसमे डिस्क्रिप्शन और टाइटल attractive होने के साथ-साथ actionable भी होने चाहिए ताकि यूजर को वो क्लिक करने के लिए मजबूर कर सके।

गूगल एड्स कैसे काम करता है?

गूगल एड्स मे सामान्यतः पांच प्रकार के ad कैंपेन होते हैं जिन में से हम अपने बिज़नेस की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के हिसाब से किसी एक ad कैंपेन को सेलेक्ट करते हैं और उसे चलाते हैं।

1. Search Ads Campaign

Search Ads कैंपेन, ऑनलाइन विज्ञापन करने का एक ऐसा तरीका है जिसमे हम Ads को गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर Show करवाते हैं। Search Ads कैंपेन तैयार करने के लिए हम की-वर्ड को टारगेट करते हैं। जब भी कोई यूजर गूगल सर्च में हमारे ad से जुड़े की-वर्ड को सर्च करेगा तो उन्हें हमारा ad दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके वह हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकेगा।

2. Display Ads Campaign

डिस्प्ले Ads कैंपेन ऑनलाइन paid एडवरटाइजिंग करने का एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये कंपनी किसी दूसरे की वेबसाइट पर अपने Ad को show करती है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करती है। इस Ad कैंपेन में ज्यादातर बैनर Ads, एनीमेशन Ads और टेक्स्ट Ads के द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग की जाती है। इस Ads कैंपेन के माध्यम से हम अपने विज्ञापन को किसी दूसरे की वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर दिखा सकते है।

डिस्प्ले ad का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की आप इसमें रीमार्केटिंग भी कर सकते हो यानि की अगर कोई यूजर आपके द्वारा दिखाए गए Ad पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट तक तो पहुच रहा है लेकिन वह यूजर कुछ purchase नही कर रहा है तो आप उस यूजर को अपने कंपनी के Ads बार-बार show करा सकते हैं चाहे अब वो यूजर किसी भी प्लेटफार्म का use कर रहा हो, जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर आदि।

3. Shopping Ads Campaign

शॉपिंग Ads कैंपेन ऑनलाइन paid एडवरटाइजिंग करने का एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये गूगल के सर्च रिजल्ट पेज पर आप अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी दिखा सकते है जैसे प्रोडक्ट से जुडी Images और उसकी Price आदि। शॉपिंग Ads कैंपेन ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अच्छे होते है।

4. Video Ads Campaign

वीडियो Ads कैंपेन ऑनलाइन paid एडवरटाइजिंग करने का ऐसा तरीका है जिस के जरिये प्रोडक्ट से जुड़े कुछ विडियो Ads तैयार करके आप यूट्यूब पर यूजर को दिखा सकते है। इस प्रकार के Ads से यूजर बहुत जल्दी प्रोडक्ट्स की और आकर्षित होते है बस आपको इतना ध्यान रखना है की आप जो भी वीडियो Ads कैंपेन तैयार कर रहे है वह आपके प्रोडक्ट से जुड़ा हो और अच्छा हो।

5. Mobile App Ads Campaign

मोबाइल एप्प Ads कैंपेन के जरिये आप अपने Ads को मोबाइल एप्प के द्वारा यूजर को show करवाते है। जैसे की आपने म्यूजिक, गेम और न्यूज़ के कई सारे एप्प को use करते समय देखा ही होगा की बहुत सारे Ads चलते हैं वो सभी मोबाइल एप्प Ads होते हैं। इसी प्रकार आप भी अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट के विज्ञापन लोगों को दिखा सकते है।

Google Ads Account कैसे बनाये?

गूगल एड्स पर अकाउंट कैसे बनाये इसके लिए हम आपके साथ कुछ स्टेप्स साझा कर रहे है जिनको फॉलो कर के आप आसानी से गूगल एड्स पर अपना अकाउंट बना सकते है और अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन कर सकते है। तो आइये जानते है गूगल एड्स पर अकाउंट कैसे बनाये-

  • सबसे पहले गूगल सर्च में Google Ads लिखकर सर्च करें अब आपके सामने जो पहला लिंक है उस पर क्लिक करे या फिर डायरेक्ट इस Google Ads लिंक पर क्लिक कर सकते है।
  • इसके बाद आपको Start now के बटन पर क्लिक करना है जैसे फोटो में दिखाया गया है। Start now के बटन पर क्लिक करने के बाद आप को ई-मेल आईडी से Sign-up करना होगा।

गूगल एड्स क्या है - Google Ads Account कैसे बनाये

  • अपनी ई-मेल आईडी से Sign-up करने के बाद आप से पूछा जायेगा की आपका विज्ञापन लक्ष्य क्या है? आप अपने हिसाब से इसको सेलेक्ट कर ले और Next बटन पर क्लिक कर दें।

गूगल एड्स क्या है - Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद आपसे आपके बिज़नेस की डिटेल पूछी जाएगी जैसे की आपके बिज़नेस का नाम और आपके बिज़नेस की वेबसाइट। आप इसमें ये सब डिटेल भर दे और Next बटन पर क्लिक कर दें।

गूगल एड्स क्या है - Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद आपसे लोकेशन के बारे में पूछा जायेगा की आप किस लोकेशन पर अपना विज्ञापन दिखाना चाहते है इसको सेलेक्ट करने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए की आप के सबसे ज्यादा कस्टमर किस लोकेशन पर है या किस लोकेशन से सबसे ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आता है। इसको सेलेक्ट करने के बाद Next बटन पर क्लिक कर दें।

गूगल एड्स क्या है - Google Ads Account कैसे बनाये

  • लोकेशन सेलेक्ट करने के बाद अब आप गूगल सर्च पर अपने विज्ञापनों को टारगेट करे ताकि वह गूगल सर्चिंग में आ सके इसके लिए आपको अच्छे की-वर्ड का उपयोग करना चाहिए। इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद आपसे आपके Ad के बारे में पूछा जायेगा आपको यहां पर अपने Ad के बारे में लिखना है और फिर Next बटन पर क्लिक कर दें।

Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद आपसे आपके मोबाइल नंबर पूछा जायेगा क्योंकि हमने शुरू में Get More Calls का ऑप्शन सेलेक्ट किया था। ये डिटेल भरने के बाद Next बटन पर क्लिक करें।

Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद आपसे आपके बजट के बारे में पूछा जाएगा यहां पर आप अपने बजट के हिसाब से सेलेक्ट कर ले की किस हिसाब से आपको विज्ञापन चलाना है और कितना आप इसके लिए पेमेंट कर सकते है। आप अपने हिसाब से भी यहां बजट बना सकते है। इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद गूगल द्वारा आपने जो Ad campaign बनाया है उसका Review दिखाया जायेगा यहां पर आप देख सकते है की आपने किस तरह का Ad campaign तैयार किया है अगर इसमें आपको कुछ चेंज करना है तो वो आप कर सकते है। अगर आपको यह सही लग रहा है तो आप Next बटन पर क्लिक करें।

Google Ads Account कैसे बनाये

  • इसके बाद अब आपसे पेमेंट के बारे में पूछा जायेगा इसमें आपको पेमेंट से जुडी जो भी जानकारी इसमें पूछी गयी है उन सभी को भरना होगा और टर्म्स एंड कंडीशंस के चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

Google Ads Account कैसे बनाये
Submit बटन पर क्लिक करने के बाद गूगल एड्स पर आपका अकाउंट बन जायेगा और आपके द्वारा तैयार किया गया Ad कैंपेन गूगल द्वारा दिखने लगेगा।

आशा करते है की आप जागरूक पर “गूगल एड्स क्या है” से जुडी इस जानकारी को समझ पाएं होंगे। अगर आपके मन में गूगल एड्स क्या है? से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। हमें उम्मीद है आपको जागरूक पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

Niche Websites क्या है और Niche Site बनाकर पैसे कैसे कमाए?
जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment