ग्राफिक्स कार्ड क्या होता है?

आइये जागरूक पर जानते हैं ग्राफिक्स कार्ड क्या होता है। कंप्यूटर और लैपटॉप आजकल सभी के पास मिल जाते हैं क्योंकि आजकल लगभग हर काम इन्हीं से पूरा होता है। ऐसे में कंप्यूटर या उसके पार्ट्स से जुड़ी कोई भी जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसलिए आज हम आपको कंप्यूटर से जुड़े ग्राफिक्स कार्ड (Graphics Card) के बारे में बताने वाले हैं लेकिन उससे पहले आप ये बताइये कि जब आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में फोटोज और वीडियो देखते हैं, वो इतने क्लियर कैसे दिखाई देते हैं और जब आप हाई डेफिनेशन (HD) में वीडियो गेम खेलते हैं तो वो किसी पीसी में क्लियर दिखाई देता है और किसी में नहीं, ऐसा क्यों होता है? असल में ये सब ग्राफिक्स कार्ड के कारण ही होता है इसलिए अब इसके बारे में जान ही लेते हैं।

ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर और लैपटॉप में मिलने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड या हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट है। इसे आपको अपनी डिवाइस में लगाने की जरुरत नहीं होती है बल्कि ये कंपनी की तरफ से ही आपके पीसी / लैपटॉप की मदरबोर्ड में लगाकर दिया जाता है। आप चाहे तो खुद ग्राफिक कार्ड खरीदकर भी अपनी डिवाइस में लगा सकते हैं।

ग्राफिक कार्ड क्यों जरुरी है?

कंप्यूटर / लैपटॉप में गेमिंग और प्रोसेसिंग के लिए ग्राफिक कार्ड होना जरुरी होता है। हालाँकि हर कंप्यूटर और लैपटॉप में सिंपल ग्राफिक कार्ड होता है लेकिन अगर आप वीडियो एडिटिंग (Video Editing)) के बड़े सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको हाई ग्राफिक कार्ड की जरुरत होगी। इसके बिना बड़े सॉफ्टवेयर या तो आपकी डिवाइस में इंस्टॉल नहीं होंगे और अगर इंस्टॉल हो गए तो आपकी डिवाइस को हैंग कर देंगे। ऐसे में हाई ग्राफिक कार्ड यूज करने से डिवाइस को ज्यादा मेमोरी मिल जाएगी जिससे डिवाइस की रैम फ्री हो जाएगी और बड़ा सॉफ्टवेयर आसानी से आपके कंप्यूटर / लैपटॉप पर चल जाएगा।

अब आप समझ गए होंगे कि ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर पर चलने वाले गेम्स, वीडियो और एडिटिंग सॉफ्टवेयर को अच्छे से चलाने का काम करता है और इसी वजह से सिंपल ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर / लैपटॉप हाई ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर / लैपटॉप की तुलना में सस्ते आते हैं।

दोस्तों, जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदते समय ग्राफिक कार्ड की उपयोगिता को समझने में मदद भी करेगी।

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

1 thought on “ग्राफिक्स कार्ड क्या होता है?”

Leave a Comment